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Sunday, 22 December, 2024
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दून साहित्य के छात्रों के लिए 6 किताबें- उन्हें क्यों चुना, 1900-1947 के भारत के बारे में वे क्या कहती हैं

इस वर्ष से, दून विश्वविद्यालय के अंग्रेजी साहित्य के छात्र रुडयार्ड किपलिंग द्वारा लिखित किम, रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखित गीतांजलि, ईएम फोर्स्टर द्वारा लिखित ए पैसेज टू इंडिया, रूथ प्रावर झाबवाला द्वारा लिखित हीट एंड डस्ट, मुल्क राज आनंद द्वारा लिखित अनटचेबल और खुशवंत सिंह द्वारा लिखित ट्रेन टू पाकिस्तान पढ़ेंगे.

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राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के महान लाभों में से एक विश्वविद्यालय विभागों को किसी भी विषय के पाठ्यक्रम को अद्यतन और उन्नत करने की स्वतंत्रता और लचीलापन है, जो जटिल मुद्दों के लिए अंतःविषय दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करता है. इस विवेक का प्रयोग करते हुए, दून विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर सुरेखा डंगवाल ने मुझसे अंग्रेजी साहित्य के मास्टर कार्यक्रम के लिए एक क्रेडिट पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए कहा, जो छात्रों को 1900 से 1947 तक भारत के परिवर्तन का एक व्यापक दृष्टिकोण भी देगा.

इस वर्ष से, छात्र रुडयार्ड किपलिंग की किम, रवीन्द्रनाथ टैगोर की गीतांजलि, ईएम फोर्स्टर की ए पैसेज टू इंडिया, रूथ प्रावर झाबवाला की हीट एंड डस्ट, मुल्क राज आनंद की अनटचेबल और खुशवंत सिंह की ट्रेन टू पाकिस्तान पढ़ेंगे. इसे हम ‘साहित्य और उससे आगे’ कह सकते हैं क्योंकि यह एक समय-स्थान है जिसमें कल्पना और गैर-कल्पना मिलकर शिक्षार्थी को पिछली शताब्दी के पहले पांच दशकों में भारत में क्या हुआ, इसकी बेहतर समझ प्रदान करती है. बिपिन चंद्रा की टुवर्ड्स फ्रीडम या वीपी मेनन की द ट्रांसफर ऑफ पावर इन इंडिया की कई पुस्तकें प्रतिबिंबित नहीं करती हैं.

यह विचार तीन साल पहले ‘थ्री.वन.वन’ के हाउस जर्नल का संपादन करने वाले ऑफिसर ट्रेनीज़ के साथ एक इंटरव्यू के दौरान उत्तराखंड के मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) में सामने आया था. यह नाम भारतीय संविधान के अनुच्छेद 311 का सम्मान करने और स्वीकार करने के लिए लंबी चर्चा के बाद चुना गया था, जो सिविल सेवकों को बिना किसी डर या पक्षपात के कार्य करने की क्षमता के साथ-साथ जिम्मेदारी भी देता है. वे उन किताबों के बारे में जानना चाहते थे जो उन्हें पिछली शताब्दी की शुरुआत से लेकर आजादी की शुरुआत तक के भारत के बारे में उचित जानकारी दें.

इंटरव्यू, निदेशक के कार्यालय के ठीक नीचे, मेरे अध्ययन कक्ष में आयोजित किया जा रहा था, जिसे कभी उन आगंतुकों के लिए एक लॉज के रूप में उपयोग किया जाता था जो हैप्पी वैली के विशेष-बैठक लाउंज और एक अच्छी तरह से स्टॉक किए गए बार के साथ सुसज्जित कमरों का खर्च वहन नहीं कर सकते थे. किंवदंती यह है कि 1883 में, जब किपलिंग अभी भी एक संघर्षरत लेखक थे, वह चार्लेविले होटल के प्रबंधक श्री वुल्टज़र के अतिथि थे, जिसमें वर्तमान में अकादमी है. द किपलिंग सोसाइटी की वेबसाइट पर प्रदर्शित उस अवधि से संबंधित एक कविता इस प्रकार है:

A burning sun in cloudless skies,
And April dies,
A dusty mall – three sunsets splendid –
And May is ended,
Grey mud beneath – grey cloud o’erhead,
And June is dead!


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चयनित कार्य

इसलिए, मैंने कट्टर साम्राज्यवादी रुडयार्ड किपलिंग से शुरुआत की, जो वास्तव में मानते थे कि ब्रिटिश साम्राज्य में सूरज कभी अस्त नहीं होगा. 1901 में प्रकाशित उनका सबसे प्रसिद्ध काम, किम, भारत में एक आयरिश अनाथ के कारनामों का वर्णन करता है, जो ब्रिटिश गुप्त सेवा से जासूसी सीखते हुए एक तिब्बती भिक्षु का चेला बन जाता है. यह पुस्तक भारतीय परंपरा, विशेष रूप से पुरानी यादों, भारतीय परंपराओं के रंगीन चित्रण, सड़कों के जीवन की विचित्रता से परिपूर्ण है.

किपलिंग लाहौर के सिविल और मिलिट्री गजट के लिए काम करने वाले पत्रकार थे और उनके पिता लाहौर संग्रहालय के निदेशक थे. किपलिंग को 1907 में साहित्य का नोबेल मिला, जिससे उनकी प्रतिष्ठा और लेखन को बढ़ावा मिला. छह साल बाद, यह पुरस्कार रवीन्द्रनाथ टैगोर को उनकी बेहद संवेदनशील, ताज़ा और सुंदर कविता के लिए दिया गया, जिसके द्वारा, उन्होंने उत्कृष्ट कौशल के साथ, अपने काव्य विचार को, अपने अंग्रेजी शब्दों में व्यक्त किया, पश्चिम के साहित्य का एक हिस्सा बनाया.

एक साल पहले, गीतांजलि को पहली बार डब्ल्यूबी येट्स द्वारा निम्नलिखित परिचय के साथ सॉन्ग ऑफरिंग्स के रूप में प्रकाशित किया गया था: ‘मैंने इन अनुवादों की पांडुलिपि को कई दिनों तक अपने साथ रखा है, इसे रेलवे ट्रेनों में, या ऑम्निबस टॉप पर और रेस्तरां में पढ़ा है, और मुझे अक्सर इसे बंद करना पड़ता है ताकि कोई अजनबी यह न देख ले कि इसने मुझे कितना प्रभावित किया है. यह गीत… अपने विचारों में एक ऐसी दुनिया को प्रदर्शित करते हैं जिसका मैंने अपने पूरे जीवन में सपना देखा है… एक परंपरा, जहां कविता और धर्म एक ही चीज हैं.’ टैगोर का नोबेल भारत, विशेष रूप से शिक्षित वर्ग के लिए बहुत मायने रखता है, और यह आज भी जारी है. छात्रों को उनकी शैक्षणिक विशिष्टता के लिए पुरस्कार के रूप में दी जाने वाली पुस्तकों में पसंदीदा’. और इसलिए, यह उनकी पढ़ने की सूची में अगला था.

ईएम फोर्स्टर की ‘ए पैसेज टू इंडिया’ ने लोगों का ध्यान तब खींचा जब इसे अंग्रेजी निर्देशक डेविड लीन द्वारा काफी प्रशंसित फिल्म के रूप में रूपांतरित किया गया. यह किताब 1920 के दशक पर आधारित है जब एमके गांधी के असहयोग आंदोलन ने देश को आंदोलित कर दिया था, और अदालत के साथ-साथ सड़क पर भी गोरे लोगों पर बोझ होने (white man’s burden) पर सवाल उठाए जा रहे थे.

यह भारत में अंग्रेजों और भारतीयों के बीच संबंधों और उस समय उत्पन्न होने वाले तनाव को दर्शाता है जब एक अंग्रेज महिला, एडेला क्वेस्टेड, स्थानीय यूरोपीय लोगों के आदेश पर, प्रतिष्ठित डॉ अजीज पर पिकनिक के दौरान उनके साथ मारपीट करने का आरोप लगाती है.

स्थानीय कॉलेज के प्रिंसिपल, सेसिल फील्डिंग, अपने बचाव में गवाही देते हैं, और मुकदमे के दौरान, एडेला विटनेस बॉक्स में अपने आरोप के बारे में दोबारा सोचती है और अंततः आरोप वापस ले लेती है. हालांकि, दोषमुक्ति से अधिक, शासक और प्रजा के बीच धधकते जुनून और विचारों की प्रतिस्पर्धा अधिक महत्वपूर्ण है.

हालांकि, बुकर पुरस्कार जीतने वाला उपन्यास हीट एंड डस्ट, 1975 में झाबवाला द्वारा लिखा गया था और उसी समय ए पैसेज टू इंडिया नाम से इस पर फिल्म भी बनी थी.

बेचैन, पूरी तरह से कलात्मक और रोमांटिक, वह क्लब और स्टेशन की ‘औपचारिक और कठोर’ दुनिया को समझ नहीं पाती है, और यह तय नहीं कर पाती है कि क्या बदतर है: लंबे समय तक खाली घंटों में उसे अकेले रहना पड़ता है, या धूर्त बुजुर्ग महिलाओं की संगति में रहना पड़ता जो कि उसके जैसी आईसीएस बड़ा साहब की पत्नी के रूप में उसके दर्जे से मेल नहीं खाती हैं. वह पड़ोसी रियासत के पतनशील, लेकिन आकर्षक नवाब से मंत्रमुग्ध है, जो उसे रॉल्स रॉयस भेजता है और पहाड़ों में उसके लिए एक घर बनावाता है. एक अंग्रेज सुंदरी देसी राजा के आकर्षण के आगे कैसे नतमस्तक हो जाती है?

जबकि हीट एंड डस्ट और ए पैसेज टू इंडिया ब्रिटिश अधिकारियों और नवोदित भारतीय अभिजात वर्ग की दुनिया का वर्णन करते हैं, हर बस्ती में एक और दुनिया थी – चाहे वह महाराजा का महल हो या छावनी शहर में हायरार्की की लाइन.

यह केवल मुल्क राज आनंद की अनटचेबल के माध्यम से था, जिसे मैंने हाई स्कूल में पढ़ा था, कि मुझे इस तथ्य के बारे में पता चला कि यह जालंधर के सैन्य स्टेशन पर आधारित कहानी थी, जिसे तब जालंधर कहा जाता था. यह एक युवा ‘सफाई करने वाले लड़के’ बखा के जीवन का एक दिन है, जिसे जीवित रहने के लिए शौचालय साफ करना पड़ता है, और बदले में परिवारों के घरों और सेना के लंगर से मल-मूत्र उठाना पड़ता है.

मंदिर का पुजारी उसकी बहन के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश करता है, लेकिन जब वह विरोध करती है, तो वह उस पर ‘अपवित्र करने’ का आरोप लगाता है. दिन के दौरान, गांधी स्थानीय रेलवे स्टेशन पर रुकते हैं, और अस्पृश्यता के खिलाफ भावुक दलील देते हैं.

आनंद ने गांधी के आदेश पर, यह उपन्यास तब लिखा था जब वह इंग्लैंड में पढ़ रहे थे. गांधी चाहते थे कि वह ‘अछूत होने का क्या मतलब है, इसकी भावना के साथ लिखें।’ आनंद, फैज़ अहमद फैज़, हिरेन मुखर्जी और के.ए. अब्बास की तरह प्रगतिशील लेखक संघ के संस्थापक सदस्य थे, जिसके कि मुंशी प्रेमचंद भी अभिन्न अंग बने थे. आनंद ने कुली लिखी – एक 14 वर्षीय लड़के की कहानी जो भूख से बचने के लिए कुली बन जाता है, और बागान वर्कर्स द्वारा चाय बागान श्रमिकों के शोषण पर टू लीव्स एंड ए बड लिखी, जो उन्हें निचले स्तर का मनुष्य मानते थे.

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात है खुशवंत सिंह की ट्रेन टू पाकिस्तान, जो विभाजन की घोषणा के बाद के महीनों में भयानक हिंसा, हत्याओं, यौन उत्पीड़न और पूरे इलाकों और बस्तियों के अनियंत्रित विनाश की पृष्ठभूमि और मुस्लिम- पाकिस्तान के लिए बहुसंख्यक जिले और भारत के लिए हिंदू-सिख जिले पर आधारित है.

रातोंरात, पड़ोसी दुश्मन बन गए, और द्वितीय विश्व युद्ध में कंधे से कंधा मिलाकर लड़ने वाले हताहत सैनिक अब एक-दूसरे के गले लग रहे थे. हिंसा और रक्तपात का यह तांडव वह दुर्भाग्यपूर्ण पृष्ठभूमि है जिसमें दोनों देशों ने अपनी स्वतंत्रता को चिह्नित किया.

(संजीव चोपड़ा एक पूर्व आईएएस अधिकारी और वैली ऑफ वर्ड्स के महोत्सव निदेशक हैं. हाल तक, वह लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी के निदेशक थे. उनका एक्स हैंडल @ChopraSanjeev है. व्यक्त किए गए विचार निजी हैं.)

(संपादनः शिव पाण्डेय)
(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


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