news on politics
गुजरात के आणंद में जनसभा को संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी | सोशल मीडिया
Text Size:
  • 21
    Shares

नई दिल्ली: सत्ता का महासंग्राम में 18 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होना है. इसके मद्देनजर जहां चुनाव प्रचार थम चुका है. दूसरे चरण का मतदान कल 18 अप्रैल को देश की 97 लोकसभा सीटों पर होना है. दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों के अलावे असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, बंगाल और उत्तर प्रदेश में मतदान होना है. इसी क्रम में अपने पार्टी प्रचार बात को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी सहित सभी दिग्गज नेता एक-एक दिन में तीन-तीन राज्यों में चार-पांच रैलियों में भाग ले रहे हैं. राहुल गांधी आज पूरा दिन केरल में हैं, जहां उन्होंने थिरुनेल्ली मंदिर में पूजा करने पहुंचे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र और गुजरात दौरे पर रहेंगे. महाराष्ट्र के माढा में सुबह करीब 11 बजे उनकी रैली होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री गुजरात जाएंगे, जहां हिम्मतनगर में दोपहर करीब तीन बजे, सुरेंद्रनगर में शाम साढ़े चार बजे और आणंद में शाम साढ़े छह बजे रैली करेंगे.


17 अप्रैल: चुनावी हलचल


मोदी ने कहा, कांग्रेस राजद्रोह कानून को ख़त्म करना चाहती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के आणंद में जनसभा को संबोधित किया. उन्होंने कांग्रेस के घोषणापत्र पर हमला बोलते हुए इसे आतंकवाद और नक्सलवाद को बढ़ावा देने वाला बताया.

उन्होंने कहा कांग्रेस अपने घोषणापत्र में राजद्रोह कानून को खत्म करना चाहती है, इससे कांग्रेस कश्मीर में पत्थरबाजी और देश के बाकि जगहों पर नक्सलवाद को मजबूत कर रही है, ताकि टुकड़े-टुकड़े गैंग देश के टुकड़े करने की अपनी शरारतें खुलेआम कर पाएं.

पीएम ने कहा कि कश्मीर में कांग्रेस के एक सहयोगी कह रहे हैं कि अगर कोई पाकिस्तान को गाली देगा तो वह इंडिया को और भी ज्यादा गाली देंगे. कांग्रेस ऐसे लोगों के साथ खड़ी हो रही है. क्या गुजरात का कोई भी नागरिक ऐसे लोगों को वोट देकर गलती करना चाहेगा.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश के मध्यम वर्ग को लालची मानती है. 50 पन्नों के मेनिफेस्टो में एक बार भी मिडिल क्लास शब्द नहीं है. आप गुनहगार हैं क्या? राजनीतिक दलों को आपके लिए सोचना चाहिए कि नहीं? इनको आप लोगों की परवाह ही नहीं है. मोदी ने कहा कि पहले मोदी के विरोध में कांग्रेसी आये दिन गुजरात को बदनाम करते थे, जैसे गुजरात भारत में है ही नहीं. अब जब मोदी भारत की सेवा कर रहा है तो मोदी का विरोध करने के लिए वो सीमाएं लांघकर देश को बदनाम करने में लगे हैं.

पूनम सिन्हा लखनऊ से सपा उम्मीदवार घोषित

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को लखनऊ से पार्टी का उम्मीदवार घोषित कर दिया.

अखिलेश ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘लखनऊ की पहली सांसद एक महिला ही थीं, इसलिए हमने महिला को ही प्रत्याशी बनाने का फैसला किया है’. पूनम का मुकाबला यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार राजनाथ सिंह से होगा.

बीजेपी बोली- ममता पर बनी फिल्म में भी मोदी के बायोपिक जैसी लाइन
भाजपा ने बुधवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की बायोपिक फिल्म बाघिनी और उनके एक उम्मीदवार के प्रचार लिए आए एक बांग्लादेशी को लेकर मुद्दा बनाते हुए चुनाव आयोग को दो अलग-अलग पत्र लिखे हैं.

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार भाजपा ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को घेरने की कोशिश की है. पत्र में बीजेपी ने चुनाव आयोग से बताया है कि ठीक वैसी ही लाइन इस फिल्म में भी है जैसी की पीएम मोदी की बायोपिक में है. बीजेपी ने सवाल किया कि पीएम की बायोपिक पर बोलने वाली ममता इस पर चुप क्यों हैं.

वहीं दूसरा पत्र टीमसी के सांसद प्रत्याशी सुगाता रॉय के लिए दमदम में प्रचार करने आए बांग्लेदीशी गाजी नूर को लेकर है. बीजेपी ने इस पत्र में चुनाव प्रचार के लिए विदेशी मूल का विरोध जताया है. पत्र में कहा गया है कि उन्हें जानकारी मिली है कि एक अन्य बांग्लादेशी ममता की पार्टी के कैंडीडेट सुगाता रॉय का प्रचार कर रहा है. बीजेपी ने साक्ष्य के तौर पर रॉय के 2 घंटों के रोड शो का विडियो अपलोड किया है.

एनसीपी चीफ शरद पवार ने मोदी पर बोला हमला

एनसपी चीफ शरद पवार ने बुधवार को मोदी को उनके रैली में दिये एक बयान पर सवाल करते हुए हमला किया है. उन्होंने मोदी से पूछा ‘वह (मोदी) क्या जानेंगे कि परिवार कैसे चलता है? वह क्यों दूसरे के घर में झांकते हैं. मैं भी बहुत कुछ कह सकता हूं, लेकिन मैं निचले स्तर पर नहीं जाना चाहता.’

पवार ने कहा, ‘मोदी जी कहते हैं कि पवार साहब अच्छे आदमी हैं लेकिन उनके यहां पारिवारिक समस्याएं हैं. उनके भतीजे उनके हाथों से निकल चुके है. मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि मेरे घर के मुद्दों से उनका क्या लेना-देना है? लेकिन मैं महसूस करता हूं कि मेरी पत्नी, बेटी, दामाद, भतीजे मेरे लिए आते हैं पर उनका तो कोई नहीं है.

मोदी ने जनसभा में की मजबूत सरकार के लिए वोट करने की अपील

मोदी महाराष्ट्र के माढ़ा में लोगों से एक मजबूत सरकार के लिए वोट करने की अपील करते हुए बुधवार को कहा कि सिर्फ वह केंद्र में एक मजबूत सरकार प्रदान कर सकते हैं और देश को महाशक्ति बना सकते हैं.

मोदी ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘पिछली बार (2014) आपने मुझे पूर्ण बहुमत दिया था और मैं दृढ़ निर्णय लेने और जन कल्याण के लिए काम करने के लिए पूरी ताकत के साथ काम कर सका. आपने देखा है कि मैंने पिछले पांच सालों में देश को कैसे चलाया.’

उन्होंने कहा कि भारत को महाशक्ति बनाने के लिए, देश को एक मजबूत सरकार की जरूरत है, न कि एक ‘मजबूर’ सरकार की और यह केवल वही (मोदी) प्रदान कर सकते हैं, न कि कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी. मोदी माढ़ा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार रंजीतसिंह नाइक-निंबालकर के लिए अकलुज में एक रैली को संबोधित कर रहे थे, जो राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के संजय शिंदे के साथ मुकाबला कर रहे हैं.

किसानों के लिए पिछली सरकार ने कुछ नहीं किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के माढ़ा में हैं जहां उन्होंने कल आए आंधी और तूफान में मारे गए लोगों के लिए संवेदना व्यक्त की. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, गुजरात और अन्य कुछ राज्यों में कल आए तुफान में कई लोगों की मृत्यु हुई है. किसानों की फसलों का भी नुकसान हुआ है. मैंने अफसरों से कहा है कि आम जन को जल्द से जल्द सहायता पहुंचाई जाए. जिन्होंने अपने स्वजन खोये हैं उन परिवारों के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं.

माढ़ा में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम ने पूर्व कृषि मंत्री शरद पवार पर निशाना साधा. शरद पवार जी जिस सरकार में कृषि मंत्री थे, वहां से भी वो किसानों के नई-नई और कल्याणकारी योजनाएं ला सकते थे. लेकिन उन्हें तो अपनी चीनी की दुकानें चलाने में ही रुचि थी, किसानों की उन्हें कोई चिंता नहीं रही. सरकार का प्रयास है कि किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए बहुत दूर न जाना पड़े इसके लिए देश के 22 हजार ग्रामीण हाटो को विकसित किया जा रहा है. 23 मई के बाद जब फिर एक बार मोदी सरकार बनेगी उसमें हम पीएम किसान योजना का दायरा बढ़ा रहे हैं. अब हम सभी किसानों इस योजना का लाभ देंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष बोले- उनकी पार्टी का राष्ट्र पर हमला करने वालों के खिलाफ लड़ने का असाधारण ट्रैक रिकॉर्ड

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन्हें ‘सबसे बड़ा राष्ट्र विरोधी’ बताया और उन पर ‘देश को बांटने’ का आरोप लगाया. कांग्रेस के राष्ट्र विरोधी होने के मोदी के आरोप पर जवाब देते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी का राष्ट्र पर हमला करने वाली ताकतों के खिलाफ लड़ने का असाधारण ट्रैक रिकॉर्ड रहा है.

राहुल ने केरल में दिन भर के लिए अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत करते हुए कहा, ‘हजारों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इस तरह के तत्वों के खिलाफ लड़ते हुए अपनी जान की कुर्बानी दी है. आज सबसे अधिक राष्ट्र विरोधी कृत्य मोदी का है जो देश को बांट रहे हैं.’ उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में मीडिया से कहा, ‘कृषि प्रणाली को पंगु बनाना, जिसके कारण किसानों का आत्महत्या के लिए मजबूर होना मोदी का एक और राष्ट्र विरोधी कृत्य है. युवाओं का रोजगार खोना भी एक अन्य राष्ट्र विरोधी कृत्य है. मोदी इन सभी में विफल रहे हैं और अब उनके जवाब देने का समय आ गया है.

राहुल ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों के तीन प्रमुख मुद्दे हैं – भारतीय अर्थव्यवस्था की बर्बादी, मोदी का व्यक्तिगत भ्रष्टाचार और किसानों की दुर्दशा. उन्होंने कहा, ‘हम अगली सरकार बनाने की उम्मीद कर रहे हैं.’ कन्नूर के बाद राहुल वायनाड लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे, जहां से वह चुनाव लड़ रहे हैं.
वह अपनी पारंपरिक अमेठी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.

पीएम बोले- समाज में जो भी मोदी है वो सब चोर है

पीएम ने कहा कि कांग्रेस और उसके साथी कहते हैं कि समाज में जो भी मोदी हैं वो सब चोर हैं. पिछड़ा होने की वजह से कांग्रेस और उसके साथियों ने मेरी जातियां बताने वाली गालियां देने में कोई कमी नहीं रखी. इस बार तो उन्होंने हद पार करते हुए पूरे पिछड़े समाज को ही गाली दी है. कांग्रेस के नामदार पूरे समाज को गाली देने में जुट गए हैं. नामदार ने पहले चौकीदारों को चोर कहा और जब सारे चौकीदार मैदान में आएं, हर हिंदुस्तानी चौकीदार कहने लगा तो उनके मुंह पर ताला लग गया.अब मुंह छिपाते घूम रहे हैं.

पीएम ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘भारत को 21वीं सदी में नई ऊंचाई पर पहुंचाने में केंद्र में ऐसी ही मजबूत सरकार चाहिए. इतना बड़ा देश चलाना है तो मजबूत नेता होना जरूरी है. आपने 2014 में मुझे जो पूर्ण बहुमत दिया, उसने मुझे ऐसी ताकत दी जिससे में बड़े से बड़े फैसला ले पाया, और गरीबों के कल्याण के लिए भी में कई फैसले ले पाया.’

आज दुनिया के शक्तिशाली राष्ट्र भी भारत के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर चलने में गर्व अनुभव करते हैं. अरसे बाद मैं ऐसा चुनाव देख रहा हूं जिसमें देश की जनता सरकार को फिर से वापस लाने के लिए खुद प्रचार कर रही है, अपने खर्च से कर रही है और लोग घर-घर जाकर मोदी को वोट देने की अपील कर रहे हैं. आपके आशीर्वाद और साथ से मैंने कालेधन और भ्रष्टाचार पर सीधा वार किया है.

हजारों करोड़ रुपये का कर्ज लेने वालों से पैसे वसूल कर पाया हूं. आपका समर्थन मिला तभी 3.50 लाख से ज्यादा फर्जी कम्पनियों को एक झटके में बंद कर दिया. परिवार व्यवस्था भारत की ताकत है, देश का गौरव है. मोदी जो आज जिंदगी जी रहा है उसने भी परिवारों से ही प्रेरणा ली है. भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, महात्मा फुले, बाबा साहेब, सरदार पटेल, वीर सावरकर इन सबका विस्तृत परिवार था.

त्रिपुरा ईस्ट लोकसभा सीट पर मतदान स्थगित

त्रिपुरा ईस्ट संसदीय सीट के लिए मतदान स्थगित कर दिया गया है. यह घोषणा मंगलवार देर रात की गई. यहां मतदान दूसरे चरण के तहत 18 अप्रैल को होना था. एक अधिकारी ने कहा कि अब इस सीट के लिए मतदान तीसरे चरण में 23 अप्रैल को होगा. पूर्वोत्तर के इस राज्य की दूसरी लोकसभा सीट -त्रिपुरा वेस्ट- के लिए मतदान 11 अप्रैल को प्रथम चरण के तहत हो चुका है.

कैलाश विजयवर्गीय का चुनाव लड़ने से इंकार
आगामी लोकसभा चुनाव में इंदौर संसदीय क्षेत्र से सशक्त दावेदार माने जा रहे भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. विजयवर्गीय ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, ‘इंदौर की जनता, कार्यकर्ता व देशभर के शुभचिंतकों की इच्छा है कि मैं एलएस (लोकसभा) चुनाव लड़ूं, पर हम सभी की प्राथमिकता समर्थ+समृद्ध भारत के लिए नरेंद्र मोदी को फिर पीएम बनाना है.

‘पश्चिम बंगाल की जनता मोदी के साथ खड़ी है, मेरा बंगाल में रहना कर्तव्य है, अत: मैंने चुनाव न लड़ने का निर्णय लिया है. उन्होंने आगे लिखा, ‘आशा है कि आप भी देशहित एवं पार्टी हित के मेरे निर्णय से सहमत होंगे व पार्टी जिन्हें भी प्रत्याशी बनाएगी, उनकी जीत के लिए, जी जान से जुट जाएंगे. मेरी न सिर्फ इंदौर बल्कि पूरे देश के मतदाताओं से विनती है कि एनडीए जैसी मजबूत सरकार एवं मोदीजी जैसे मजबूत पीएम के लिए मतदान करें. यही विनय.’

राहुल गांधी मंदिर में

राहुल गांधी पिछले दो दिनों से केरल दौरे पर हैं. आज उन्होंने केरल के थिरुनेल्ली मंदिर में पूजा अर्चना की. कांग्रेस के जेनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी वायनाड के मंदिर पहुंचे. यह वही जगह हैं जहां राजीव गांधी की अस्थियां पापनासिनी नदी में प्रवाहित की गई है. वेणुगोपाल ने कहा कि पुजारियों के दिशा निर्देश पर राहुल ने आज सारी पूजा की. राहुल ने आज दादी इंदिरा गांधी, पिता राजीव गांधी, पुलवामा पीड़ितों की आत्मा की शांति के लिए पूजा की.


  • 21
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here