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Sunday, 16 June, 2024
होमविदेशएसआईए के विमान यात्रियों ने 21 मई को 62 सेंकेंड का भयंकर विक्षोभ का सामना किया

एसआईए के विमान यात्रियों ने 21 मई को 62 सेंकेंड का भयंकर विक्षोभ का सामना किया

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(गुरदीप सिंह)

सिंगापुर, 21 मई (भाषा) सिंगापुर एयरलाइंस के विमान संख्या एसक्यू 321 को उस वक्त गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ा जब यह म्यामां के इरावड्डी डेल्टा क्षेत्र के ऊपर से गुजरते समय वायुमंडलीय विक्षोभी की चपेट में आ गया। विमान 62 सकेंड के भीतर तेजी से दो बार चढा और फिर नीचे उतरा, जिससे दिल का दौरा पड़ने से एक यात्री की मौत हो गयी । इस बारे में जानकारी शनिवार को मिली है।

सूत्रों ने बताया कि मरने वाले यात्री की पहचान ब्रिटन जियोफ्री किचन (73) के तौर पर की गयी है। इस हादसे में दर्जनों अन्य घायल हो गये। अक्टूबर 2000 में ताइवान में हुए एसक्यू 006 हादसे के बाद एसआईए की यह पहली ऐसी दुर्घटना है जहां यात्री की जान गयी है।

यह उड़ान लंदन से सिंगापुर जा रही थी और जब वह इरावड्डी बेसिन के ऊपर से गुजर रही थी तब उसने भीषण झंझावात (विक्षोभ) महसूस किया। इस दौरन जलपान सेवा चल रही थी। पायलट ने चिकित्सा आपात की घोषणा की तथा विमान को बैंकाक के सुवर्णभूमि हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया जहां वह स्थानीय समयानुसार पौने चार बजे (सिंगापुर समय के मुताबिक पौने पांच बजे) आपात स्थिति में उतरा। विमान में 211 यात्री और चालक दल के 18 सदस्य थे।

‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ अखबार ने खबर दी है कि उड़ान ट्रैकिंग वेबसाइट ‘फ्लाइटरडार24’ के विस्तृत उड़ान आंकड़ों से पता चला है कि बोइंग 777-300ईडी सिंगापुर के समयानुसार दोपहर तीन बजकर 49 मिनट के बाद अगले 62 सेकंड में दो बार तेजी से चढ़ा और उतरा। लंदन से सीधे सिंगापुर के लिए जा रहा यह विमान यात्रा समापन के करीब था।

इस दौरान विमान अपनी क्रूज ऊंचाई (जिस ऊंचाई पर विमान अधिकतर समय रहता है) 37000 फुट से चढ़कर 37400 फुट पर चला गया और फिर उतरकर 36975 पर आया। तब जाकर वह अपनी क्रूज ऊंचाई पर कायम हो पाया।

यह संकेत करता है कि इस विक्षोभ के कारण विमान में तीव्र उतार एवं चढ़ाव हुआ, न कि असल में अपने आप यह ऊपर और नीचे हुआ। हालांकि यह बदलाव सापेक्षिक रूप से कम था लेकिन इस विक्षोभ के कारण केबिन में अफरा-तफरी मच गई।

‘फ्लाइटरडार24’ का आंकड़ा उन पिछली कुछ रिपोर्ट के खिलाफ जाता है जिनमें कहा गया है कि विमान अपराह्न 4.06 और 4.10 के बीच 37000 फुट से नीचे 31000 फुट पर आ गया एवं यही यात्रियों के घायल होने की वजह थी। फ्लाइटरडार24 रिसीवर, सेटेलाइट और रडार के वैश्विक नेटवर्क से विमान संबंधी आंकड़ा जुटाता है।

भाषा राजकुमार रंजन

रंजन

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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