Monday, 6 December, 2021
होमविदेशयूएस कैपिटल पर हमले की जांच तेज हुई, ट्रंप के सहयोगी समेत 5 लोगों को समन जारी किए गए

यूएस कैपिटल पर हमले की जांच तेज हुई, ट्रंप के सहयोगी समेत 5 लोगों को समन जारी किए गए

अमेरिकी संसद भवन ‘यूएस कैपिटल’ पर छह जनवरी को हुए हमले की जांच कर रही एक समिति ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगी रोजर स्टोन समेत पांच लोगों को सोमवार को समन जारी किए.

Text Size:

वॉशिंगटन: अमेरिकी संसद भवन ‘यूएस कैपिटल’ पर छह जनवरी को हुए हमले की जांच कर रही एक समिति ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगी रोजर स्टोन समेत पांच लोगों को सोमवार को समन जारी किए. सांसदों ने इस हमले से पहले हुई रैलियों की जांच तेज कर दी है.

रोजर स्टोन, एलेक्स जोन्स और बाकी तीन लोगों पर छह जनवरी को हुई दो रैलियों को आयोजित करने और उसका प्रचार करने का आरोप है. समन में इन लोगों से दस्तावेज पेश करने और गवाही देने के लिए कहा गया है. समिति के अध्यक्ष व मिसिसिपी से प्रतिनिधि, डेमोक्रेटिक पार्टी के बेनी थॉम्पसन ने कहा, ‘यह समिति रैलियों और उसके बाद कैपिटल तक हुए मार्च के बारे में जानकारी मांग रही है, जिनके दौरान हिंसक भीड़ ने यूएस कैपिटल पर हमला किया और हमारे लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा किया.’

उन्होंने कहा, ‘हम यह जानना चाहते हैं कि इन कार्यक्रमों को किसने आयोजित किया, किसने इनकी योजना तैयार की, किसने इनके लिए धन दिया और किसने धन लिया. इसके साथ ही, आयोजकों ने व्हाइट हाउस के अधिकारियों और कांग्रेस के साथ क्या बातचीत की थी, इसके बारे में जानना चाहते हैं.’

वहीं, कैपिटल बिल्डिंग पर हमले के दौरान की तस्वीरों में सदन की अध्यक्ष नैंन्सी पेलोसी के कार्यालय के भाषण-मंच को उठाए हुए दिख रहे फ्लोरिडा के एक व्यक्ति ने हिंसा में अपनी भूमिका स्वीकार कर ली है.

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार एडम जॉनसन (36) ने वॉशिंगटन संघीय अदालत में संसद भवन में घुसने संबंधी अपना अपराध स्वीकार कर लिया. संघीय अभियोजक जॉनसन के लिए जेल की सजा नहीं मांगने पर सहमत हुए हैं लेकिन इस बारे में अंतिम निर्णय न्यायाधीश 25 फरवरी को होने वाली सुनवाई में लेंगे.


यह भी पढ़ें: बाइडन की नियमित मेडिकल जांच के कारण कुछ समय के लिए कमला हैरिस ने संभाली अमेरिकी सत्ता


 

share & View comments