scorecardresearch
Thursday, 30 May, 2024
होमराजनीतियूपी विधानसभा में ऐसे मिले योगी और अखिलेश, CM बोले- मुझे विश्वास है सदस्य सदन की मर्यादा, परंपरा का पालन करेंगे'

यूपी विधानसभा में ऐसे मिले योगी और अखिलेश, CM बोले- मुझे विश्वास है सदस्य सदन की मर्यादा, परंपरा का पालन करेंगे’

समाजवादी पार्टी के प्रमुख और विपक्ष के नेता अखिलेश भी पहली बार ही विधायक बने हैं. वह 2012-17 के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान एमएलसी थे.

Text Size:

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को लखनऊ में विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. बता दें कि योगी आदित्यनाथ पहली बार विधायक बने हैं, वह अपने पहले पांच साल के कार्यकाल के दौरान राज्य में विधान परिषद के सदस्य रहे थे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में पहुंचे विधायकों का स्वागत करते हुए कहा,’18वीं विधानसभा के लिए नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम आज शुरू हो रहा है. मैं इस अवसर पर सभी सदस्यों का स्वागत करता हूं. मुझे पूरा विश्वास है कि नवनिर्वाचित सदस्य सदन की मर्यादा, परंपरा का पालन करते हुए सदन की कार्यवाही आगे बढ़ाएंगे.’

18वीं उत्तर प्रदेश विधान सभा (विधानसभा) के नवनिर्वाचित सदस्यों को आज शपथ दिलाई जा रही है.

प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विधायकों को शपथ दिलाने के लिए सुरेश कुमार खन्ना, जय प्रताप सिंह और माता प्रसाद पांडे को नामित किया है. शास्त्री ने शनिवार को प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली थी.

इस बीच, समाजवादी पार्टी के प्रमुख और विपक्ष के नेता अखिलेश यादव ने भी विधायक के रूप में शपथ ली. अखिलेश भी पहली बार ही विधायक बने हैं. वह 2012-17 के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान एमएलसी थे.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


यह भी पढ़ें: UP में योगी सरकार के 45 में से 20 मंत्रियों पर गंभीर आपराधिक मामले: ADR


कुछ ऐसे मिले योगी और अखिलेश

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान विधानसभा के विपक्ष में नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मौजूदा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गर्मजोशी से मुलाकात की. सदन में योगी जब पहुंचे तो अखिलेश वहां खड़े थे इसदौरान सीएम अखिलेश यादव को देखते ही मुस्कुराए और एक दूसरे से हाथ भी मिलाया. इसी समय योगी ने अखिलेश के कंधे पर हाथ भी रखा.

वहां मौजूद अधिकारी ने अखिलेश को उनकी सीट की तरफ इशारा किया तो अखिलेश ने उन्हें बताया कि मै वहां नहीं इस तरफ बैठूगा.

मीडिया से बातचीत के दौरान अखिलेश यादव ने कहा कि केवल बेंच बदल गई है और अब मैं विपक्ष मैं बैठूंगा. सरकार की जवाबदेही के लिए विपक्ष काम करेगा और विपक्ष अपनी भूमिका पॉजिटिवली सदन में दिखाएगा.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पिछले हफ्ते शुक्रवार को खचाखच भरे अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. दो उपमुख्यमंत्रियों सहित कुल 52 मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ली थी.

केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. भाजपा ने उत्तर प्रदेश में 255 सीटें जीतीं और राज्य में उसके सहयोगियों ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया.


यह भी पढ़ें: दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री बने प्रमोद सावंत, कोंकणी भाषा में ली शपथ


 

share & View comments