scorecardresearch
Friday, 14 June, 2024
होमराजनीतिदूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री बने प्रमोद सावंत, कोंकणी भाषा में ली शपथ

दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री बने प्रमोद सावंत, कोंकणी भाषा में ली शपथ

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में गोवा में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. 40 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी को 20 सीटें मिली वहीं कांग्रेस को 11 सीटें हासिल हुई.

Text Size:

नई दिल्ली: प्रमोद सावंत ने सोमवार को दूसरी बार गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्होंने कोंकणी भाषा में सीएम पद की शपथ ली. राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई ने सावंत को पणजी के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

प्रमोत सावंत के साथ भाजपा विधायक विश्वजीत राणे, मौविन गोडिन्हो, रवि नाइक, नीलेश कैबराल, सुभाष शिरोडकर, रोहन खौंटे, अतानासियो मोनसेरेट और गोविंद गौडे मंत्रियों के रूप में शपथ ली.

प्रमोत सावंत के शपथ ग्रहण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई, उत्तारखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस मौजूद थे.

प्रमोद सावंत गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री और दिवंगत मनोहर पर्रिकर के करीबी माने जाते रहे हैं. मार्च 2019 में मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद वो पहली बार गोवा के मुख्यमंत्री बने थे.

सावंत ने सबसे पहले 2008 के उपचुनाव से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी. लेकिन उस चुनाव में वो हार गए थे. उसके बाद 2012 के विधानसभा चुनाव में उनको जीत मिली थी और पार्टी ने उनको प्रवक्ता बनाया था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

2017 के विधानसभा चुनाव में भी उनको जीत मिली और उनको विधानसभा का स्पीकर बनाया गया था.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रमोद सावंत को ट्वीट कर दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने की बधाई दी. उन्होंने लिखा, ‘मुझे विश्वास है कि गोवा के लोगों की आकांक्षाओं को वो पूरा करेंगे.’

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा, ‘गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में पुनः शपथ लेने पर @DrPramodPSawant जी एवं नवनियुक्त मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं. प्रधानमंत्री @narendramodi जी के यशस्वी मार्गदर्शन और आपके नेतृत्व में प्रदेश, विकास के नित नए कीर्तिमान स्थापित करता रहे, यही मंगलकामना है.’

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में गोवा में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. 40 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी को 20 सीटें मिली वहीं कांग्रेस को 11 सीटें हासिल हुई.

बता दें कि सावंत ने महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले के गंगा एजुकेशन सोसाइटी आयुर्वेदिक कॉलेज से स्नातक किया है. गौरतलब है कि उनकी पत्नी गोवा में भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष है.


यह भी पढ़ें: CBI के पास लंबित 1,025 मामलों की ओर इशारा करते हुए संसदीय समिति ने इसके ‘कैडर रिस्ट्रक्चरिंग’ की मांग की


 

share & View comments