scorecardresearch
Sunday, 25 February, 2024
होमराजनीति‘मैं नहीं, हम’ के नारे के साथ विपक्षी गठबंधन INDIA की अगली बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में होगी

‘मैं नहीं, हम’ के नारे के साथ विपक्षी गठबंधन INDIA की अगली बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में होगी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 17 से 19 दिसंबर तक दिल्ली में रहेंगी और उनकी बैठक में भाग लेने की संभावना है. कुछ दिन पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे चाय-समौसे की पार्टी कह दिया था.

Text Size:

नई दिल्ली: विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की राष्ट्रीय राजधानी में 19 दिसंबर को होने वाली अगली बैठक में एक ‘‘मुख्य सकारात्मक एजेंडा’’ बनाना, सीटों के बंटवारे और संयुक्त रैलियां आयोजित करने के कार्यक्रम को लेकर चर्चा हो सकती है.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ के नेताओं की चौथी बैठक मंगलवार, 19 दिसंबर 2023 को अपराह्न तीन बजे नई दिल्ली में होगी.’’

यह बैठक हाल में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में होगी. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा.

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का कहना है कि लोगों ने ‘‘मोदी की गारंटियों’’ में विश्वास जताया है और लोग 2024 में फिर से उनकी सरकार चुनेंगे.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाए रखते हुए ‘‘मैं नहीं, हम’’ नारे के साथ आगे बढ़ने का है.

उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के सामने अब चुनौती अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे के साथ सामने आने की है.

उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव नतीजे उन मुद्दों की अस्वीकृति नहीं हैं, जो इस चुनाव प्रचार अभियान में उठाए गए थे.’’ उन्होंने हालांकि, स्वीकार किया कि पार्टी 2024 में भाजपा से मुकाबला करने के लिए लीक से हटकर सोचेगी.

उन्होंने कहा कि ‘‘मैं नहीं, हम’’ संभावित नारा है, जिस पर विपक्षी दल मोदी का मुकाबला करने के लिए काम करेंगे.

पार्टी नेता ने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए मुख्य सकारात्मक एजेंडा बनाना विपक्षी दलों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है, जो उन्हें भाजपा से मुकाबला करने में मदद करेगा.

सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान विपक्षी दल सीट बंटवारे, संयुक्त चुनावी रैलियां आयोजित करने की योजना बनायेंगे और उनके लिए एक साझा कार्यक्रम तैयार करेंगे.

सूत्रों का कहना है कि ‘इंडिया’ गठबंधन जाति आधारित गणना, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों को आगे बढ़ा सकता है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रमुख ममता बनर्जी 17 से 19 दिसंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में रहेंगी और बैठक में भाग लेने की संभावना है.

सूत्रों ने बताया कि अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति सुनिश्चित करने पर काम जारी है. इस बीच कुछ दिन पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दल को चाय-समौसे की पार्टी कह दिया था.

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.


यह भी पढ़ें: 4 बार के विधायक, 3 बार के सांसद, BJP में अध्यक्ष, कौन हैं छत्तीसगढ़ की कमान संभालने वाले विष्णुदेव साय


 

share & View comments