Wednesday, 5 October, 2022
होमराजनीतिकेजरीवाल ने 'MakeIndiaNo1' अपील में फिर छेड़ा 'मुफ्त' का राग, युवा रोजगार और फ्री इलाज की कही बात

केजरीवाल ने ‘MakeIndiaNo1’ अपील में फिर छेड़ा ‘मुफ्त’ का राग, युवा रोजगार और फ्री इलाज की कही बात

केजरीवाल ने कहा कि हर बच्चे को फ्री और अच्छी शिक्षा, हर नागरिक को फ्री इलाज, हर युवा को रोज़गार, हर महिला को सम्मान व सुरक्षा, हर किसान को खेती का पूरा दाम मिलना सुनिश्चित किया जाना चाहिए.

Text Size:

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आज बोलते हुए मेक इंडिया नंबर वन के बारे में बताया और बीजेपी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि भारत एक महान देश है. भारत की सभ्यता हज़ारों साल पुरानी है. एक समय भारत का डंका पूरी दुनिया में बजा करता था. आज हम एक राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत करने जा रहे हैं- #MakeIndiaNo1 हमें 130 करोड़ लोगों को इस मिशन के साथ जोड़ना है.

भगवान ने भारत को सब कुछ दिया है फिर हम पीछे क्यों रह गए? अगर नेताओं और पार्टियों के भरोसे देश छोड़ा तो अगले 75 साल और पीछे रह जाएंगे. किसी को ‘परिवार’ प्यारा है तो किसी को ‘दोस्त’ प्यारा है. इन्होंने 75 साल अपना घर भरने के अलावा कुछ नहीं किया.

आज़ादी के 75 सालों में हमने बहुत कुछ पाया, लेकिन इन 75 सालों में कई देश हमारे बाद आज़ाद हुए और हमसे आगे निकल गए. उन्होंने इसका उदाहरण देते हुए बताया कि, ‘सिंगापुर हमसे 15 साल बाद आज़ाद हुआ, जापान और जर्मनी दूसरे विश्व युद्ध में तहस नहस हो गए.

केजरीवाल ने आगे कहा कि लोगों में क्रोध है कि हम पीछे क्यों रह गए? लोग पूछते हैं – कैन इंडिया लीड द वर्ल्ड (क्या भारत दुनिया की अगुवाई कर सकता है? व्हाई नॉट(क्यों नहीं)? भारत दुनिया का नेतृत्व क्यों नहीं कर सकता?

बस हर धर्म-जाति, किसान-मज़दूर, डॉक्टर-टीचर समेत सभी 130 करोड़ लोगों को देश की बागडोर संभालनी पड़ेगी. हम इन नेताओं के भरोसे देश नहीं छोड़ सकते.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इसके बाद उन्होंने देश के 130 करोड़ लोगों से इस राष्ट्रमिशन #MakeIndiaNo1 के साथ जुड़ें रहने की अपील की.

केजरीवाल ने कहा कि ये किसी पार्टी का मिशन नहीं है; बीजेपी-कांग्रेस वाले भी साथ आएं. सभी देशभक्त इससे जुड़ें लड़ाई-झगड़े में 75 साल ख़राब हो गए. अब 130 करोड़ लोगों को एक साथ आकर भारत को नंबर वन बनाना है.

उन्होंने कहा कि 130 करोड़ भारतवासी एक परिवार हैं. हमें एक परिवार कि तरह सोचना पड़ेगा और ये 5 चीज़ें सुनिश्चित करनी हैं-

हर बच्चे को फ्री और अच्छी शिक्षा, हर नागरिक को फ्री इलाज, हर युवा को रोज़गार, हर महिला को सम्मान व सुरक्षा, हर किसान को खेती का पूरा दाम

आगे केजरीवाल ने कहा, ‘हम प्रण लेते हैं- जब तक भारत को दुनिया का नंबर वन देश नहीं बना देते, हम चैन से नहीं रहेंगे.’ मैं देश के कोने-कोने में जाऊंगा और 130 करोड़ लोगों का एलायंस बनाऊंगा.


यह भी पढ़ेंः दिमागी दबाव बनाने के लिए हवाई क्षेत्र के अतिक्रमण के चीनी खेल का भारत को देना होगा जवाब


 

share & View comments