scorecardresearch
Thursday, 11 July, 2024
होमराजनीति'लोकतंत्र को बचाने के लिए हमें लड़ना होगा', INDIA अलायंस की बैठक में PM फेस के लिए खरगे का नाम प्रस्तावित

‘लोकतंत्र को बचाने के लिए हमें लड़ना होगा’, INDIA अलायंस की बैठक में PM फेस के लिए खरगे का नाम प्रस्तावित

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि INDIA अलायंस के बीच सीट शेयरिंग राज्य स्तर पर होगी. अगर कहीं ये फॉर्मूला काम नहीं करता है, तो हम सभी इस मामले पर मिलकर फैसला लेंगे.

Text Size:

नई दिल्ली: INDIA अलायंस की चौथी बैठक तीन घंटे चली और इसके समापन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमने एक प्रस्ताव पारित किया है कि “सांसदों का निलंबन अलोकतांत्रिक है.” उन्होंने कहा कि हम सभी को लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ना होगा और हम सभी ऐसा करने के लिए तैयार हैं. हमने सुरक्षा का मुद्दा उठाया है.

बता दें कि अलायंस की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘INDIA’ अलायंस के प्रधानमंत्री के रूप में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव दिया. इसकी जानकारी एमडीएमके नेता वाइको ने दी.

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि सबसे पहले जीतना अहम है और बाकी चीजों पर बाद में फैसला किया जा सकता है.

उन्होंने आगे कहा कि ‘‘मैं वंचितों के लिए काम करता हूं. पहले जीतें, फिर देखेंगे. मैं कुछ भी नहीं चाहता हूं.’’

हालांकि अभी तक पीएम फेस को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है.


यह भी पढ़ें: 49 और नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाए जाने के बाद, अब विपक्ष के 41% सांसद हुए निलंबित


8 से 10 मीटिंग होंगी, शीट शेयरिंग राज्य स्तर पर

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष ने यह भी कहा कि, “संसद में सुरक्षा में हुए उल्लंघन पर हम लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह या पीएम मोदी को संसद में आना चाहिए और संसद सुरक्षा उल्लंघन के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में बोलना चाहिए, लेकिन वे ऐसा करने से इनकार कर रहे हैं.”

INDIA अलायंस की बैठक के समापन के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे कहा कि, “आज यहां हुई चौथी बैठक में इंडिया अलायंस के 28 राजनीतिक दलों के नेता मौजूद थे.सभी ने एकजुट होकर गठबंधन को मजबूत करने और लोगों के हित से जुड़े मुद्दों को उठाने पर बात की. आने वाले समय में सभी ने मिलकर 8 से 10 मीटिंग करने का फैसला भी किया है, ताकि लोगों तक अपनी बात पहुंचाई जा सके.”

बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में मल्लिकार्जुन खरगे ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि INDIA अलायंस के बीच सीट शेयरिंग राज्य स्तर पर होगी. अगर कहीं ये फॉर्मूला काम नहीं करता है, तो हम सभी इस मामले पर मिलकर फैसला लेंगे.

इस बैठक में TMC ने INDIA अलायंस की पार्टियों से एकसाथ मिलकर सभी सीटों के बंटवारे पर बातचीत को पूरा करने के लिए 31 दिसंबर 2023 की समय सीमा तय की है. 30 जनवरी से 2024 आम चुनाव के लिए संयुक्त कैंपेन शुरू करेगा.

INDIA अलायंस की चौथी बैठक मंगलवार को दिल्ली के अशोका होटल में हुई. इस बैठक के लिए कई विपक्षी दलों के नेता सोमवार से ही राजधानी में पहुंच गए थे. इस गठबंधन की पहले हुए तीन बैठकें पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हुई थीं. राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, जदयू नेता नीतीश कुमार, टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी दिल्ली, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल इस बैठक में शामिल हुए.

इस बैठक से पहले कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 5 मेंबर्स की नेशनल एलायंस कमेटी बनाई है. अशोक गहलोत, भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद और मोहन प्रकाश इसके मेंबर्स हैं. वहीं मुकुल वासनिक को कमेटी का संयोजक बनाया गया है.

इंडिया अलायंस की बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी नेता ममता बनर्जी के सुझाव के बारे में पूछे जाने पर एमडीएमके (मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) के सांसद वाइको ने कहा, “पीएम चेहरे के लिए मल्लिकार्जुन खरगे पर दिए गए सुझाव का कोई विरोध नहीं सामने आया है.”

वहीं बैठक से बाहर निकलते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल का कहा, “बैठक अच्छी रही. प्रचार, सीट बंटवारा और सब कुछ जल्द ही शुरू होगा. संयोजक का चयन अभी तक नहीं किया गया है.”

जेएमएम सांसद महुआ माजी ने बताया कि आज की बैठक में मुख्य चर्चा सीट बंटवारे को लेकर थी. कुछ नेता 1 जनवरी से पहले सीट बंटवारा चाहते थे. प्रधानमंत्री के चेहरे को लेकर भी चर्चा हुई. कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ …सभी ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद पीएम का चेहरा तय किया जाएगा…”


यह भी पढ़ें: मोदी का विपक्ष पर हमला, बोले- उनका लक्ष्य हमें उखाड़ फेंकना, हमारा सपना देश का उज्ज्वल भविष्य बनाना


 

share & View comments