Wednesday, 1 February, 2023
होमराजनीतिLive: गुजरात को मिले जनादेश को मोदी का नमन, हिमाचल में कांग्रेस को 40 और BJP को मिलीं 25 सीटें

Live: गुजरात को मिले जनादेश को मोदी का नमन, हिमाचल में कांग्रेस को 40 और BJP को मिलीं 25 सीटें

गुजरात में बीजेपी तो हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. हिमाचल प्रदेश में सीएम के चेहरे पर फैसला होना अभी बाकी है.

Text Size:

नई दिल्लीः गुजरात में बीजेपी ने भारी जीत दर्ज की है जबकि हिमाचल में कांग्रेस को जीत मिली है. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को 40 सीटें मिली हैं जबकि बीजेपी को 25 सीटें मिली हैं. गुजरात जीत के बाद पीएम मोदी ने पार्टी मुख्यालय से कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

हालांकि, गुजरात चुनाव में ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि आम आदमी पार्टी काफी सीटें जीत सकती हैं लेकिन उसे सिर्फ 5 सीटें ही मिलीं. वहीं हिमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी खाता भी नहीं खोल पाई. गुजरात में तो भूपेंद्र पटेल को बीजेपी ने सीएम चेहरा बनाया है लेकिन हिमाचल के लिए अभी सीएम के नाम पर फैसला होना बाकी है.

लाइव अपडेट्स:

9:14 PM: कुढ़नी उपचुनाव में JDU की हार नीतीश की प्रतिष्ठा के लिए झटका, BJP बोली- बिहार के CM ने EBC वोट गंवाया / दीपक मिश्रा की रिपोर्ट


9:06 PM: सूत्रों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस ने विधायकों को शिमला में ही रहने को कहा है.


8:59 PM: इन महिला उम्मीदवारों ने भी रिकॉर्ड बनाया, रिवाबा आईं और छा गईं, डिंपल यादव ने विरासत रखी बरकरार / फाल्गुनी शर्मा की रिपोर्ट

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


8:50 PM: मोदी ने कहा था- चुनाव नहीं लड़ो, हिमाचल के फतेहपुर में BJP के बागी कृपाल परमार कांग्रेस से हारे / उन्नति शर्मा की रिपोर्ट


7.52 PM: प्रधानमंत्री ने कहा- हमारे पूर्वजों ने एक कहावत कही है, ‘आमदनी अठन्नी, खर्चा रुपया’. अगर यह हिसाब रहेगा तो क्या स्थिति होगी यह हम अपने आस-पास के देशों में देख रहे हैं. आज इसलिए देश सतर्क है. देश के हर राजनीतिक दल को यह याद रखना होगा कि चुनावी हथकंडों से किसी का भला नहीं हो सकता.


7.47 PM: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- हमारे पूर्वजों ने एक कहावत कही है, ‘आमदनी अठन्नी, खर्चा रुपया’. अगर यह हिसाब रहेगा तो क्या स्थिति होगी यह हम अपने आस-पास के देशों में देख रहे हैं. आज इसलिए देश सतर्क है. देश के हर राजनीतिक दल को यह याद रखना होगा कि चुनावी हथकंडों से किसी का भला नहीं हो सकता.


7.45 PM: पीएम मोदी बोले- गुजरात के नतीजों ने सिद्ध किया है कि सामान्य मानवी में विकसित भारत के लिए कितनी प्रबल आकांक्षा है. संदेश साफ है कि जब देश के सामने कोई चुनौती होती है तो देश की जनता का भरोसा भाजपा पर होता है.


7.43 PM: पीएम मोदी बोले- भाजपा आज जहां भी पहुंची है ऐसे ही नहीं पहुंची है. जनसंघ के जमाने से तपस्या करते हुए परिवार के परिवार खपते रहे, तब जाकर ये दल बना है, तब जाकर हम यहां पहुंचे हैं. भाजपा के लिए लाखों समर्पित कार्यकर्ताओं ने अपना जीवन खपा दिया.


7.39 PM: पीएम मोदी बोले- लोगों ने भाजपा को वोट दिया, क्योंकि भाजपा हर सुविधा को प्रत्येक गरीब, मध्यमवर्गीय परिवार तक जल्द से जल्द पहुंचाना चाहती है. लोगों ने भाजपा को वोट दिया, क्योंकि भाजपा देश के हित में बड़े से बड़े और कड़े से कड़े फैसले लेने का दम रखती है.


7:37 PM: गुजरात की जनता ने तो रिकॉर्ड तोड़ने में भी रिकॉर्ड कर दिया. गुजरात के इतिहास का सबसे प्रचंड जनादेश भाजपा को देकर प्रदेश के लोगों ने नया इतिहास बना दिया है. जाति, वर्ग, समुदाय और हर तरह के विभाजन से ऊपर उठकर भाजपा को वोट दिया है.


7.35 PM: गुजरात के नतीजों ने सिद्ध किया है कि सामान्य मानवी में विकसित भारत के लिए कितनी प्रबल आकांक्षा है. संदेश साफ है कि जब देश के सामने कोई चुनौती होती है तो देश की जनता का भरोसा भाजपा पर होता है.


7.34 PM: पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा के प्रति ये स्नेह देश के अलग अलग राज्यों के उपचुनाव में भी दिख रहा है. उत्तर प्रदेश के रामपुर में भाजपा को जीत हासिल हुई है. बिहार के उपचुनावों में भाजपा का प्रदर्शन आने वाले दिनों का स्पष्ट संदेश है


7.32PM: पीएम मोदी ने कहा कि युवा तभी वोट देते हैं जब उन्हें भरोसा होता है और सरकार का काम प्रत्यक्ष नजर आता है. आज युवाओं ने जब भाजपा को भारी संख्या में वोट दिया है तो इसके पीछे का संदेश बहुत स्पष्ट है कि युवाओं ने हमारे काम को जांचा, परखा और उस पर भरोसा किया है.


7:28 PM: पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा को मिला जनसमर्थन नए भारत की आकांक्षाओं का प्रतिबिम्ब है. भाजपा को मिला जनसमर्थन भारत के युवाओं की ‘युवा सोच’ का प्रकटीकरण है. भाजपा को मिला जनसमर्थन गरीब, शोषित, वंचित, आदिवासियों के सशक्तिकरण के लिए मिला समर्थन है.


7ः27 PM: लोगों ने भाजपा को वोट दिया, क्योंकि भाजपा हर सुविधा को प्रत्येक गरीब, मध्यमवर्गीय परिवार तक जल्द से जल्द पहुंचाना चाहती है. लोगों ने भाजपा को वोट दिया, क्योंकि भाजपा देश के हित में बड़े से बड़े और कड़े से कड़े फैसले लेने का दम रखती है.


07ः22 PM: पीएम मोदी ने कहा कि मैं सबसे पहले जनता जनार्दन के सामने नतमस्तक हूं. जनता जनार्दन का आशीर्वाद अभिभूत करने वाला है. श्री जेपी नड्डा के नेतृत्व में भाजपा के कार्यकर्ताओं ने जो परिश्रम किया है, उसकी खूशबू आज हम चारों तरफ अनुभव कर रहे हैं.


7.21 PM: पीएम मोदी ने कहा कि मैं नड्डा जी सहित सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं और विशेष रूप से मैं गुजरात की जनता को भी नमन करता हूं. मैने लोगों से कहा था कि इस बात नरेंद्र का रिकॉर्ड तोड़ना चाहिए. और मैने कहा था कि भूपेंद्र नरेंद्र तोड़े इसलिए नरेंद्र जी जान से मेहनत करेगा.


7.05 PM: जब हम गुजरात के नतीजे देखते हैं तो यह जीत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व मिली है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मूलमंत्र को लेकर जिस अथक प्रयास के साथ गुजरात और देश की जनता की सेवा की वह हमें प्रचंड जीत में दिखती है.

Image


7.01 PM: नड्डा ने कहा कि गुजरात में बीजेपी को 52 फीसदी से ज्यादा वोट मिले. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि आजाद भारत में आज तक ऐसा कोई नेता नहीं हुआ जो बोर्ड लेकर चलता हो कि मैं कट्टर ईमानदार हूं. इससे जाहिर होता है कि वह कितना कट्टर बेईमान है.


6.55 PM: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संबोधित करते हुए कहा कि गुजरात की जनता, गुजरात और हिमाचल के कार्यकर्ता जो हमारे लिए तह-ए-दिल से लगे उन्हें धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि गुजरात को देखते हैं तो यह प्रचंड जीत विकासवाद को दिखाता है जिसकी नींव आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने रखा है.

Image


6ः37 PM: पदमपुर में बीजेडी 38,252 वोटों से आगे चल रही है. अगर यही रुझान बना रहा तो, यह जीत बीजेडी के लिए राहत होगी, जिसने पिछले महीने 2009 के बाद पहली बार उपचुनाव में हार का सामना किया था, तब बीजेपी ने धामनगर में जीत हासिल की थी.

पढ़ें शंकर अर्निमेष की रिपोर्ट


6ः23 PM: मोरबी हादसे के दौरान नदी में कूदकर लोगों की जान बचाने वाले बीजेपी के उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया मोरबी विधानसभा सीट से  62 हजार वोटों से जीत गए हैं. इस हादसे में 135 लोगों की जान गई थी. पुल ढहने के बाद लोगों को बचाने के लिए मच्छू नदी में कूदने का अमृतिया का वीडियो सुर्खियों में छाने के बाद बीजेपी ने मोरबी से उन्हें मैदान में उतारने का फैसला किया.

पढ़ें मौसमी दास गुप्ता की रिपोर्ट


6:18 PM: गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा 120 सीटों पर जीत दर्ज़ 36 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 11 सीटें जीत कर 6 सीटों पर आगे चल रही है. आम आदमी पार्टी 4 सीटों पर जीत दर्ज़ कर 1 सीट पर आगे चल रही है. निर्दलीय 3 सीटों पर जीत दर्ज़ की है. मतगणना जारी है.

Image


6ः13 PM: जिन लोगों ने वोट देकर नेताजी को श्रद्धांजलि दी है, मैं उन सभी का आभार प्रकट करता हूं। मैं इस जीत के लिए पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ताओं का भी आभार प्रकट करता हूं.

Image



6.00 PM: मैनपुरी उपचुनाव में सपा प्रत्याशी डिंपल यादव ने जीत के बाद समाजवादी पार्टी के सभी समर्थकों को धन्यवाद दिया और बोलीं- मुझ पर विश्वास करने के लिए मैनपुरी के लोगों का शुक्रिया. यह जीत नेताजी (स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव) को श्रद्धांजलि है.

Image


5.56 PM गुजरात में समाजवादी पार्टी ने पहली बार अपना खाता खोला है. पोरबंदर के कुटियाना से माफिया क्वीन संतोकबेन के बेटे कांधलभाई हैट्रिक लगाते हुए तीसरी बार जीत दर्ज की है. पढ़ें मौसमी दास गुप्ता की रिपोर्ट


5:10 PM: हम गुजरात के लोगों का जनादेश विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं. हम पुनर्गठन कर, कड़ी मेहनत करेंगे और देश के आदर्शों और प्रदेशवासियों के हक़ की लड़ाई जारी रखेंगे: राहुल गांधी


5:05 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट कर गुजरात में भाजपा की जीत पर कार्यकर्ताओं को बधाई दी. उन्होंने लिखा, ‘गुजरात भाजपा के सभी कर्मठ कार्यकर्ताओं को यही कहना चाहता हूं- आप सभी चैंपियन हैं.’

वहीं उन्होंने हिमाचल प्रदेश की जनता को भी भाजपा का समर्थन करने के लिए शुक्रिया कहा.


5:01 PM: हिमाचल के नतीजों पर राजीव शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस तय करेगी राज्य में मुख्यमंत्री. खरीद-फरोख्त के लिए कोई स्कोप नहीं.


4:57 PM: लोकतंत्र की सबसे बड़ी खासियत है कि जनमत का सम्मान होना चाहिए. हमने जनमत का सम्मान किया है. मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है: हिमाचल प्रदेश के निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर


4:55 PM: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, ‘ये जनता का आदेश है और जनता के आदेश का हम सम्मान करते हैं. गुजरात में एक अच्छी बढ़त और अब तक की सबसे अच्छी बढ़त मिली है. उसके लिए जनता को श्रेय जाता है.’


4:52 PM: गुजरात में AAP के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी ने कहा कि मुझे गर्व है कि 40 लाख से ज्यादा लोगों ने हमें वोट किया है, ये बहुत बड़ी बात है. इससे पहले मेरी जीत तब हो गई थी जब भाजपा ने स्कूल पर बात करनी शुरू कर दी थी. पहली बार में मेरे 5-6 उम्मीदवार विधायक बन रहे हैं.


4:45 PM: पोरबंदर की माफिया क्वीन के बेटे कांधलभाई जडेजा कुटियाना विधानसभा सीट पर तीसरी बार जीत के करीब / मौसमी दासगुप्ता की रिपोर्ट


4:36 PM: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर हिमाचल प्रदेश की जनता को इस निर्णायक जीत के लिए दिल से धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को हार्दिक बधाई. आपका परिश्रम और समर्पण इस विजय की शुभकामनाओं का असली हकदार है. फिर से आश्वस्त करता हूं, जनता को किया हर वादा जल्द से जल्द निभाएंगे.’


4:33 PM: गुजरात में आम आदमी पार्टी ने अब तक 4 सीटें जीत ली हैं वहीं एक सीट पर आगे चल रही है. इसी के साथ आम आदमी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी भी बन गई. इस मौके पर प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं अरविंद केजरीवाल.


4:32 PM: चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात में भाजपा 97 सीटों पर जीत दर्ज़ कर 59 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 7 सीट पर जीत दर्ज़ कर 10 सीटों पर आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी 1 जीती और AAP 4 सीट जीत कर 1 सीट पर आगे चली रही है.

4:31 PM: चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में अभी तक 17 सीटों पर जीत दर्ज़ की है और 9 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 30 सीट पर जीत दर्ज़ कर 9 सीटों पर आगे है.


4:30 PM: राज्यपाल को इस्तीफा देने पहुंचे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर.


4:27 PM: गुजरात के विरामगाम से हार्दिक पटेल 51 हजार से ज्यादा वोट से चुनाव जीते.


4:10 PM: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हिमाचल प्रदेश हम जीते हैं उसके लिए हम मतदाताओं को धन्यवाद करता हूं. उन्होंने कहा, ‘हमारे प्रेक्षक जा रहे है और वह तय करेंगे की राज्यपाल से कब मिलना है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और प्रियंका गांधी को धन्यवाद देते हैं क्योंकि उनकी वजह से हम जीते है.’


4:05 PM: गुजरात में दो तिहाई से भी ज्यादा बहुमत से सरकार बनाने की ओर भाजपा बढ़ रही है. इस बीच राज्य में भाजपा मुख्यालय में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल अन्य कार्यकर्ताओं के साथ जश्न मनाते हुए नज़र आए.

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल | फोटो: प्रवीन जैन/दिप्रिंट

4:02 PM: हिमाचल प्रदेश में बड़ी जीत हुई है. वहां की जनता ने कांग्रेस पर भरोसा किया है. (मल्लिकार्जुन) खड़गे जी के अध्यक्ष बनने की बाद यह पहली जीत है और प्रियंका जी ने भी खूब प्रचार किया. यह जीत वहां के मतदाताओं और कार्यकर्ताओं की जीत है: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल


3:56 PM: BJP का राजकोट (पश्चिम) से नये चेहरे को उतारने का प्लान सफल, दर्शिता शाह स्पष्ट विजेता बनकर उभरीं / नीलम पाण्डेय की रिपोर्ट


3:51 PM: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात में नया इतिहास रचा है. उन्होंने कहा, ‘एक अप्रत्याशित किंतु अपेक्षित विजय भाजपा की हुई है. कांग्रेस का सफाया हुआ है और जिन्होंने अपना मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित किया था ऐसी आप नाम की पार्टी मुंह के बल गिरी है.’


3:12 PM: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपनी हार मानते हुए कहा,’मैं अब से थोड़ी देर में राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने जा रहा हूं.’


3:03 PM चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में अभी तक 11 सीटों पर जीत दर्ज़ की है और 15 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 11 सीट पर जीत दर्ज़ कर 28 सीटों पर आगे है जबकि निर्दलीय 2 सीटों पर जीत दर्ज़ कर 1 सीट पर आगे चल रही है.


3:00 PM:हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि रुझानों को देखते हुए लगता है कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है.


2:48 PM: कांग्रेस नेता जिग्नेश मेवाणी वडगाम से 7,000 से अधिक वोटो से आगे चल रहे हैं. मेवाणी ने 2017 में वडगाम सीट से निर्दलीय चुनाव जीता था.


2:38 PM: कांग्रेस ने हिमाचल में 10 सीटों पर जीत दर्ज की और 29 पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा 9 सीट जीती और 17 पर आगे चल रही है.

चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान बताते हैं कि कांग्रेस ने 35 के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है.


2:37 PM: जामनगर उत्तर से भाजपा उम्मीदवार रीवाबा जडेजा ने जामनगर में अपने पति और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के साथ रोड शो किया.

आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, वह AAP उम्मीदवार करशनभाई करमूर से 50,456 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं.


2:20 PM: गुजरात में BJP की नई सरकार का शपथ ग्रहण 12 दिसंबर को होगा. इस आयोजन में पीएम मोदी और अमित शाह भी मौजूद रहेंगे. गुजरात बीजेपी के नेता सीआर पाटिल ने कहा है कि ‘भूपेंद्र पटेल ही राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे.


2:16 PM: चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात में भाजपा 22 सीटों पर जीत दर्ज़ कर 136 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 2 सीट पर जीत दर्ज़ कर 14 सीटों पर आगे चल रही है. समाजवादी पार्टी 1, निर्दलीय 2 और AAP 5 सीटों पर आगे चल रही है, मतगणना जारी है.


2:14 PM: चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में अभी तक 7 सीटों पर जीत दर्ज़ की है और 18 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 5 सीट पर जीत दर्ज़ कर 35 सीटों पर आगे है.


2:10 PM: हिमाचल प्रदेश में जारी वोटों की गिनती के बीच हिमाचल प्रदेश में 35 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार करने के बाद कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शिमला में जश्न मनाया.


1:51 PM: हिमाचल में कांग्रेस नेता एसएस सुखू ने कहा कि राज्य में भाजपा खुद को मजबूत मान रही थी. पीएम मोदी और अमित शाह कई बार राज्य आए. लेकिन आज कांग्रेस बहुमत की तरफ बढ़ गई है.


1:50 PM: मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव काफी आगे चल रही हैं. इस बीच सैफई के मंदिर में वह पूजा करती हुईं.


1:48 PM: हिमाचल प्रदेश में 35 के बहुमत के आंकड़े को पार करने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ता जश्न मनाते हुए. वोटों की गिनती अभी राज्य में जारी है.


1:40 PM : गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चुनाव के नतीजों के बाद कहा कि लोगों ने अपना मन बना लिया है और गुजरात के विकास की यात्रा के साथ आगे बढ़ रहे हैं. हम जनादेश को स्वीकार करते हैं. भाजपा के सभी कार्यकर्ता जनता की सेवा के प्रति प्रतिबद्ध है.


1:13 PM : गांधीनगर दक्षिण से बीजेपी के अल्पेश ठाकोर 12,000 वोटों से आगे चल रहे हैं.


1:06 PM: गुजरात में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी खंभालिया निर्वाचन क्षेत्र से 14,761 मतों से पीछे चल रहे हैं.


1:04 PM: चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात में भाजपा ने 3 सीट पर जीत दर्ज़ की और 150 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 21, सपा 1, निर्दलीय 2 और AAP 5 सीटों पर आगे चल रही है.


1:00 PM: गुजरात में बीजेपी 154 सीटों पर, कांग्रेस 19 सीटों पर और आप 5 सीटों पर आगे चल रही है. हिमाचल में कांग्रेस 38 सीटों पर, बीजेपी 27 सीटों पर और आप शून्य पर आगे चल रही है


दिल्ली में केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, ‘बहुत ही मन को संतोष और खुश करने वाले रुझान सामने आ रहे हैं, मैं सभी गुजरात की जनता को उनकी सोच, विचार और समझ के लिए बधाई देना चाहती हूं.’


12:35 PM: चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक गुजरात में BJP ने 2 सीटें जीती और 151 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 20 सीटों, आम आदमी पार्टी 6 सीटों, निर्दलीय 2 सीटों और सपा 1 सीट पर आगे चल रही है.


12:26 PM: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के रूझान पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- ‘अभी मतगणना चल रही है. हमें आखिर तक इंतज़ार करना चाहिए लेकिन जो हमारी उम्मीद थी कि हिमाचल में हमारी सरकार बनेगी वह बनती दिखाई दे रही है. यह दर्शाता है कि सरकार के प्रति लोगों का विश्वास कायम है.


दोपहर 12 बजे तक भारतीय चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, गुजरात में आप 5 सीटों पर आगे चल रही है. देदियापाड़ा में आप 17,000 मतों से, गरियाधर में 8806 मतों से, जामजोधपुर में 11,106 मतों से, विसावदर में 6338 मतों से और भिलोदा में 4432 मतों से आगे चल रही है.


12:02 PM: कांग्रेस नेता और एआईसीसी सचिव आरएस बाली हिमाचल के नगरोटा में भाजपा के अरुण कुमार से 15480 मतों से आगे चल रहे हैं.


11:49 AM: गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना में अब तक आए रुझानों में बीजेपी ने बहुमत हासिल की. बीजेपी अब तक 5 सीटें जीत चुकी है और 154 सीटों पर आगे चल रही है. पूरी पार्टी में जश्न का माहौल है.


11:30 AM: केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले, ‘भाजपा विकास की राजनीति में भरोसा रखती है. हमारे प्रधानमंत्री सबका साथ, सबका विकास के सिद्धांत पर काम करते हैं. मैं समझता हूं कि गुजरात के जो रुझान आ रहे हैं वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सकारात्मक नीतियों का परिणाम है.’


11:27 AM: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी बोले, ‘मैं किसी ऐसी चीज पर टिप्पणी कर रहा हूं जिसकी व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही थी. पीएम के नेतृत्व में बीजेपी जिस तरह के विकास-आधारित कार्य कर रही है, यह उसकी वास्तविक अभिव्यक्ति है. यह पूरे देश के लिए एक मॉडल है.’

11:18 AM: चुनाव आयोग के अनुसार हिमाचल में भाजपा ने एक सीट पर जीत दर्ज़ की और 28 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 36 और निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रही है.


11:07 AM: कांग्रेस नेता पवन खेड़ा बोले- हिमाचल में कोई नेक टू नेक फाइट नहीं है. हमलोग मैजोरिटी की तरफ बढ़ रहे हैं. न कोई ऑपरेशन कीचड़ चलेगा और न हम चलने देंगे.


11:06 AM :गुजरात में बीजेपी का पहला खता खुला, जलालपुर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार आरसी पटेल चुनाव जीत गए हैं. इस सीट से उन्होंने 2017 में भी जीत दर्ज की थी.


11:00 AM: हिमाचल में भाजपा 30 सीटों पर, कांग्रेस 34 और निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रही है.


10:57 AM: चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक गुजरात में बीजेपी 182 में से 152 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस -18; आप – 7, अन्य 5 सीटों पर आगे चल रही है.


10:41 AM: गजरात में रुझानों के मुताबिक भाजपा 149 विधानसभा सीटों पर, कांग्रेस 18 सीटों, आम आदमी पार्टी 8 सीटों, निर्दलीय 3 सीटों पर, और सपा 1 सीट पर आगे चल रही है. वहीं हिमाचल में भाजपा 31 सीटों पर, कांग्रेस 33 और निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रही है.


10:34 AM: गुजरात चुनाव के रूझान पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी बोले, ‘मॉडल ऑफ गुजरात को लोगों ने स्वीकार किया है और इस मॉडल को देश में भी अब लोग स्वीकार कर रहे हैं। यह एक रिकॉर्ड इतिहास में से एक है, मैं इसके लिए जनता को धन्यवाद करता हुं.


10:30 AM: रुझानों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर सेराज विधानसभा सीट पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार चेतराम ठाकुर को मतगणना के शुरू में ही 13,695 वोटों से पीछे छोड़ दिया है.


10:28 AM: गुजरात चुनाव के रूझानों पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह बोले, ‘प्रधानमंत्री के प्रति गुजरात की जनता का बहुत बड़ा विश्वास है. हमारे लिए यह आश्चर्य की बात नहीं है.


10:19 AM: मोरबी से बीजेपी उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया कुल 10,156 वोटों से आगे चल रहे हैं. उन्होंने अक्टूबर में मोरबी पुल ढहने के दौरान कई लोगों की जान बचाई थी.


10:15 AM: हिमाचल में मतगणना जारी के बीच चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार भाजपा 31 सीटों पर, कांग्रेस 31 और निर्दलीय 4 सीटों पर आगे चल रही है.


10:14 AM: गुजरात के रुझानों में बीजेपी बहुमत हासिल कर रही है. वहीं, पिछली बार के मुकाबले कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत खराब दिख रहा है. लेकिन आप ने 8 सीटों पर बढ़त हासिल की. अन्य को 4 सीटों पर बढ़त है.


10:13 AM: चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझानों के मुताबिक भाजपा 144 विधानसभा सीटों पर, कांग्रेस 20 सीटों, आम आदमी पार्टी 6 सीटों, निर्दलीय 3 सीटों पर, सपा 1 सीट पर और AIMIM 1 सीट पर आगे चल रही है.


09:57 AM: हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर अपने निर्वाचन क्षेत्र सेराज में कुल 14,921 मतों से आगे चल रहे हैं


09:51 AM: गुजरात के CM भूपेंद्र पटेल 23,713 वोट से आगे चल रहे हैं.


9:47 AM: मनीष सिसोदिया बोले, ‘गुजरात की जनता के वोट से आम आदमी पार्टी आज राष्ट्रीय पार्टी बन रही है’. शिक्षा और स्वास्थ्य की राजनीति पहली बार राष्ट्रीय राजनीति में पहचान बना रही है. इसके लिए पूरे देश को बधाई.


9:38 AM: गुजरात में बीजेपी को शुरुआती रुझानों में रिकॉर्ड बहुमत मिलता दिख रहा है. इसके बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है.

राज्य में बीजेपी 99 सीटों पर आगे चल रही है.

Image


9:29 AM: चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार हिमाचल में भाजपा 20 सीटों पर, निर्दलीय 2 पर और कांग्रेस 13 सीटों पर आगे चल रही है.


9:26 AM: भारतीय चुनाव आयोग के मुताबिक गुजरात में भारतीय जनता पार्टी 61 सीटों पर और कांग्रेस 11 सीटों पर आगे चल रही है.


9:22 AM: चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक गुजरात में भाजपा 42 विधानसभा सीटों पर, कांग्रेस 6 सीटों पर और आम आदमी पार्टी 4 सीट पर आगे चल रही है.


9:18 AM: वेजलपुर प्रत्याशी अमित ठाकर बोले, गुजरात में एक बार फिर भारी बहुमत से डबल इंजन की सरकार बनाएगी बीजेपी


09:01 AM: गुजरात में हार्दिक पटेल की सीट वीरमगाम से आप आगे. शुरुआती रुझानों के मुताबिक आप पार्टी 6 सीटों पर आगे चल रही है.


08:51 AM:गुजरात के शुरुआती रुझानों में AAP 3 सीटों पर आगे चल रही है. आप के नेता गोपाल इटालिया अपनी सीट पर पीछे चल रही है. गुजरात में 4 सीटों पर अन्य पार्टियों को बढ़त है.


08:45 AM: रुझानों के मुताबिक गुजरात और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को बहुमत मिल गया है. जबकि देवभूमि में कांग्रेस कड़ी टक्कर दे रही है और पार्टी कुछ ही सीटों से पीछे है. गुजरात के रुझानों में बीजेपी को काफी बढ़त है.


8:38 AM: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की 68 सीटों पर मतगणना जारी है.


8:30: AM हिमाचल प्रदेश में शुरुआती रुझानों में बीजेपी कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे रही है. रुझानों के मुताबिक बीजेपी आगे चल रही है.


8:27 AM: मनसा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी बाबूजी ठाकोर बोले, आज वोटों की गिनती हो रही है. जनता के आशीर्वाद से हम बहुमत से जीतेंगे


8:20 AM: गुजरात में शुरूआती रुझान में भाजपा 100 सीटों पर आगे चल रही है वहीं, कांग्रेस 24 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि आप केवल तीन सीटों पर आगे चल रही है.


8:14 AM: हिमाचल प्रदेश में भी चुनाव 2022 के लिए वोटों की गिनती शुरू हुई.


8:08 AM: गुजरात में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआती रुझान का इंतजार है.


7:59 AM: सूरत में काउंटिंग हॉल खुले, गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना कुछ ही देर में शुरू होनी है.


7:48 AM: बीजेपी के उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने कहा, ‘हमें और जनता को भरोसा है कि बीजेपी जीतेगी. बीजेपी ने जिस तरह से गुजरात में सुशासन कायम किया और लोगों को सुरक्षा दिया है तो निश्चित रूप से चुनाव में बीजेपी भारी बहुमत से जीतेगी. इससे तय होगा कि आने वाले 25 साल गुजरात का कैसा होगा.


6:54 AM: अहमदाबाद में गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. एल.डी. इंजीनियरिंग कॉलेज के बहार सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.


गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. गुजरात में 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को मतदान हुआ था जबकि हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को मतदान हुआ था.

इस वक्त दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार है और कांग्रेस उसकी मुख्य विपक्षी पार्टी है. 2017 के पिछले विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने गुजरात विधानसभा में 99 सीटें जीती थीं, जिसमें उसे लगभग 49 प्रतिशत वोट-शेयर मिले थे.

वहीं कांग्रेस ने गुजरात में 77 और हिमाचल प्रदेश में 21 सीटों पर जीत दर्ज की. इन दोनों राज्यों में कांग्रेस और भाजपा पारंपरिक रूप से प्रमुख पार्टियां रही हैं, लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी (आप) के मैदान में उतरने से कई सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला हो गया है, खासकर गुजरात में.

दोनों राज्यों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने बड़े पैमाने पर दौरा किया और सार्वजनिक रैलियों को संबोधित किया व रोड शो किए. इस बीच, प्रियंका गांधी वाड्रा ने हिमाचल में कांग्रेस के लिए किला संभाला, जबकि राहुल गांधी ने गुजरात में कुछ रैलियों को करने के लिए अपनी भारत जोड़ो यात्रा से ब्रेक लिया.

दूसरी ओर आप ने गुजरात में अरविंद केजरीवाल को स्टार प्रचारक बनाकर चुनाव प्रचार किया. भाजपा ने जहां भूपेंद्र पटेल को गुजरात में अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है, वहीं आप ने पत्रकार से नेता बने इसुदान गढ़वी को उनके खिलाफ खड़ा किया है. कांग्रेस मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए बिना मैदान में उतर गई है. हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने घोषणा की है कि अगर वह सत्ता में आती है तो जयराम ठाकुर मुख्यमंत्री बने रहेंगे. कांग्रेस ने पहाड़ी राज्य में मुख्यमंत्री पद के लिए किसी चेहरे की घोषणा नहीं की है.

share & View comments