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Friday, 10 May, 2024
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कर्ज के लिए चीन को चकमा देने को पाकिस्तानी सेना को एक मोहरे की जरूरत, क्या नवाज शरीफ बनेंगे मुखौटा

पाकिस्तान उन देशों पर चीनी नियंत्रण का एक बेहतरीन उदाहरण है जो थोड़े से पैसे के लिए अपनी संप्रभुता और स्वायत्तता का आदान-प्रदान करने को तैयार हैं.

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पाकिस्तान के तीन बार के 73 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ लंदन में चार साल के स्वघोषित-निर्वासन के बाद अपने देश वापस आ गए हैं. चाहे वह पाकिस्तान को उसके आर्थिक संकट से बाहर निकाले या सेना के ताल पर कदम बढायें. यह इस बात पर निर्भर करता है कि इस्लामाबाद में राजनीति की गतिशीलता कैसे चलती है. किसी भी तरह, वह पाकिस्तानी सेना की बड़ी योजनाओं का हिस्सा होगा, जो पर्दे के पीछे से शो चला रही है. सेना की पकड़ और प्रतिशोध की राजनीति आखिरी चीज है जिसकी आर्थिक रूप से संकटग्रस्त देश को ऐसे समय में जरूरत है जब उसका पश्चिमी पड़ोस संकट की स्थिति में है.

नवाज़ की वापसी से पाकिस्तान की समस्याएं खत्म नहीं होंगी, जिन्हें कई हाई-प्रोफाइल भ्रष्टाचार मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद देश छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था. ऐसे देश में जहां एक और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में हैं, नवाज के मामले के गुण और दोष बहुत कम महत्व रखते हैं. ‘मियां साहब’ के लिए सेना का समर्थन उनकी बेटी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नेता मरियम नवाज के हालिया बयान से स्पष्ट है, जहां उन्होंने कहा था कि “इमरान खान ने पाकिस्तानी सेना को उनके सामने आत्मसमर्पण करने के लिए पूरी कोशिश की….लेकिन उसका प्रयास उल्टा पड़ गया.”

चीन और पाकिस्तानी सेना अब इस्लामाबाद के अतीत, वर्तमान और भविष्य के अविभाज्य अंग हैं. जब इमरान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने “एक दोषी” के साथ किए गए वीवीआईपी व्यवहार की आलोचना की, तो मरियम ने उनकी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि “यह किंग्की रिक्शा में फिट होगा”, जो मूल रूप से एक लोकप्रिय पाकिस्तानी तिपहिया वाहन है जो एक चीनी कंपनी द्वारा निर्मित है. किंग्की रिक्शा उन खरबों एहसानों का एक छोटा सा हिस्सा है जो बीजिंग ने क्षेत्र में अपने भूराजनीतिक हितों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को दिया है. चीन-पाकिस्तान आर्थिक और सैन्य सहयोग 1960 के दशक में ही शुरू हो गया था, 1963 में चीन-पाकिस्तान समझौते पर हस्ताक्षर के साथ. इस प्रकार इस क्षेत्र में एक और ‘बड़े खेल’ के लिए आधार तैयार हुआ.


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चीन-पाकिस्तान का ‘सदाबहार सहयोगी’

पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर को गौरी हथियार प्रणाली का प्रशिक्षण प्रक्षेपण किया, जिसका उद्देश्य सेना रणनीतिक बल कमान (एएसएफसी) की परिचालन और तकनीकी तैयारी का परीक्षण करना था. चीन ने पाकिस्तान की बैलिस्टिक मिसाइल और सैन्य आधुनिकीकरण कार्यक्रमों को मजबूत करने के लिए मिसाइल-एप्लीकेबल प्रणालियों की आपूर्ति की. अमेरिका ने पहले उन तीन चीनी संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाया था जिन्होंने पाकिस्तान को इन वस्तुओं की आपूर्ति की थी.

चीन दक्षिण एशियाई क्षेत्र और अन्य महाद्वीपों में अपना प्रभाव क्षेत्र बनाने के लिए बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए ऋण दे रहा है. बीजिंग की बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई), जो राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दिमाग की उपज है, जिसे “सदी की परियोजना” कहा जाता है, अब देश के उत्थान के साथ जुड़ गई है. संयुक्त राज्य अमेरिका की 1948 मार्शल योजना के अलावा किसी अन्य अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी योजना पर बीआरआई जितनी चर्चा नहीं हुई है. मार्शल योजना के विपरीत, जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शुरू की गई थी और पूरी तरह से एक आर्थिक और बुनियादी ढांचा योजना थी, बीआरआई पश्चिम, विशेष रूप से अमेरिका के भू-राजनीतिक और भू-आर्थिक प्रभाव को हथियाने के लिए एक सावधानीपूर्वक कैलिब्रेट किया गया रणनीतिक एजेंडा है. चीन के सबसे बड़े वैश्विक ऋणदाता के रूप में उभरने के साथ, आर्थिक सहायता और ऋण जाल बीजिंग के हाथों में सबसे प्रभावी उपकरण बन सकते हैं.

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पाकिस्तान उन देशों पर चीनी नियंत्रण का एक बेहतरीन उदाहरण है जो थोड़े से पैसे के लिए अपनी संप्रभुता और स्वायत्तता का आदान-प्रदान करने को तैयार हैं. पाकिस्तान पर चीन का लगभग 27 बिलियन डॉलर का वाणिज्यिक ऋण बकाया है, जिसमें से अधिकांश चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के लिए है. चीन ने बीआरआई की प्रमुख परियोजना सीपीईसी में 25.4 बिलियन डॉलर का प्रत्यक्ष निवेश किया है. चीन पर पाकिस्तान का कर्ज अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से लगभग दोगुना है, जो भारत के आर्थिक रूप से दिवालिया पड़ोसी के सबसे बड़े ऋणदाताओं में से एक है.


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क्या चीन को पाकिस्तान की जरूरत है?

चीन को कई कारणों से पाकिस्तान की जरूरत है, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण है सुरक्षा और रणनीति. सभी बीआरआई परियोजनाओं में से, जिसे बीजिंग सबसे अधिक महत्व देता है वह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) है. यह ग्वादर में हिंद महासागर में चीन के लिए एक व्यापारिक बंदरगाह के निर्माण की सुविधा के लिए चीन के कब्जे वाले तिब्बत, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और अशांत बलूचिस्तान क्षेत्र को जोड़ता है. लगभग 3000 किलोमीटर की बुनियादी ढांचा परियोजना मध्य पूर्व और अफ्रीका के साथ ऊर्जा सुरक्षा और व्यापार प्रयासों में बीजिंग के लिए समय और धन बचाने वाली है.

लेकिन चीन और दुनिया के लिए चीज़ें शायद बदल रही हैं. अपनी आर्थिक परेशानियों के अलावा, बीजिंग को सीपीईसी में आगे निवेश करने से पहले दो और कारकों पर विचार करना चाहिए. 2015 में 46 बिलियन डॉलर की परियोजना के रूप में शुरू हुई परियोजना कुछ ही वर्षों में बढ़कर लगभग 70 बिलियन डॉलर हो गई. लेकिन आज की तारीख में चीन और पाकिस्तान दोनों ही सीपीईसी की सफलता को लेकर सशंकित नजर आ रहे हैं. चीनी अर्थव्यवस्था की धीमी गति और पाकिस्तान के ऋण संकट के कारण बीआरआई के तहत नए निवेश में काफी कमी आई है.

इससे ऐसी स्थिति पैदा हो सकती है जहां बीजिंग सीपीईसी पर दोबारा विचार करने और इसे कुछ समय के लिए ठंडे बस्ते में डालने पर गंभीरता से विचार कर सकता है. पाकिस्तान के वित्त और राजस्व मंत्री इशाक डार ने चीन के साथ मेन लाइन-1 (एमएल-1) परियोजना को सुरक्षित करने में विफल रहने के लिए पीटीआई सरकार को दोषी ठहराया, जिसके कारण, उन्होंने दावा किया, परियोजना की लागत लगभग दोगुनी हो गई. निजीकरण मंत्री फवाद हसन ने अफसोस जताया है कि पाकिस्तान सीपीईसी क्षमता का पांचवां हिस्सा भी हासिल करने में विफल रहा है. उन्होंने कहा, देश की सबसे बड़ी विफलता निर्यात बढ़ाने में असमर्थता है, जो ऋण और निवेश-संबंधी दायित्वों को पूरा करने के लिए आवश्यक है. इस बीच चीन ने सीपीईसी परियोजना पर काम कर रहे चीनी नागरिकों की सुरक्षा नहीं कर पाने, परियोजनाओं में सहायता में देरी, भ्रष्टाचार और नागरिक अशांति के लिए पाकिस्तानी सेना को ‘कोसा‘.

अपने किले को सुरक्षित रखने के लिए सीपीईसी के नाम पर चीन से उधार लेना पाकिस्तानी सेना के सर्वोत्तम हित में है. इसके लिए उसे एक नागरिक प्रधानमंत्री उर्फ नवाज के मुखौटे की जरूरत है. यह बीजिंग पर निर्भर है कि वह सेना की कहानी खरीदे और कर्ज बढ़ाता रहे. चीन की आर्थिक मंदी को देखते हुए यह संदेहास्पद है कि वह एक असफल परियोजना पर अधिक पैसा डूबाएगा.

(शेषाद्रि चारी ‘ऑर्गेनाइज़र’ के पूर्व संपादक हैं. उनका एक्स हैंडल है @seshadrihari. व्यक्त विचार निजी है)

(इस लेख को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

(संपादन: कृष्ण मुरारी)


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