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Sunday, 22 December, 2024
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राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति की प्रतीक्षा न करें, सबसे पहले थिएटर कमांड सिस्टम लाओ

यह इंडियन मिलिट्री लीडर्स के लिए यह महसूस करने का समय है कि एक महत्वपूर्ण राजनीतिक जनादेश को लागू करने में उनकी अक्षमता अंतर-सेवा और अंतर-सेवा असहमति के कारण है.

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सेना के राजनीतिक रूप से अनिवार्य संरचनात्मक सुधार को थिएटर कमांड सिस्टम में बदलने पर सार्वजनिक बहस को एक बूस्टर खुराक मिली जब पूर्व सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे ने राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति के बिना प्रचलित कार्यान्वयन दृष्टिकोण को ‘घोड़े के आगे गाड़ी डालने’ के रूप में वर्णित किया. यह सुधार की धीमी प्रगति के लिए एक स्मोकिंग गन का दावा है और एक सैन्य दृष्टिकोण को इंगित करता है कि सौंपे गए कार्य को पूरा करने के लिए राजनीतिक मार्गदर्शन की कमी है.

अप्रैल 2018 में, रक्षा मंत्रालय ने स्थायी रक्षा योजना समिति (DPC) के गठन की घोषणा की. इसकी अध्यक्षता NSA द्वारा की जानी थी और इसमें विदेश सचिव, रक्षा सचिव, सेना, नौसेना और वायु सेना के प्रमुख और वित्त मंत्रालय के व्यय सचिव शामिल थे. चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (IDS) को सदस्य सचिव का कार्य करना था. इसके पास एक विशाल जनादेश था जिसमें ‘रक्षा योजना के लिए सभी प्रासंगिक इनपुट का विश्लेषण और मूल्यांकन’ करने का कार्य शामिल था और राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (एनएसएस) का मसौदा तैयार करना था. बाद में, दिसंबर 2019 में, सरकार ने सीडीएस के पद के निर्माण को मंजूरी दी और थिएटर कमांड सिस्टम सुधार को अनिवार्य कर दिया.

जनवरी 2023 तक, सभी इरादे अधूरे रह गए हैं और अभी भी एक पुल बहुत दूर है.

एनएसएस की अनुपस्थिति में क्या करें

चिंता का प्रश्न जिसकी तत्काल जांच की आवश्यकता है, एनएसएस की अनुपस्थिति में सैन्य नेतृत्व को क्या करना चाहिए? किसी को यह पता लगाने से शुरू करना होगा कि ऐसा क्या है जो एनएसएस प्रदान करने की अपेक्षा करता है जो थिएटर कमांड के संबंध में निर्णय लेने का मार्ग प्रशस्त करेगा.

राष्ट्रीय सुरक्षा सिद्धांत, राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति, रक्षा रणनीति और सैन्य रणनीति से विभिन्न स्तरों पर मार्गदर्शन प्रदान करने और उन हितों को स्पष्ट करने में मदद करने की अपेक्षा की जाती है जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा संरचना के विभिन्न क्षेत्रों द्वारा संरक्षित और बढ़ावा दिया जाना है. सैन्य भूमिका अनिवार्य रूप से राष्ट्रीय हितों से प्राप्त राजनीतिक उद्देश्यों की खोज में बल प्रयोग या खतरों के निर्माण के बारे में है.

सैन्य नेतृत्व के लिए, वे हित/चिंता अनिवार्य रूप से भौगोलिक स्थानों पर नियंत्रण स्थापित करने से संबंधित हैं. आवश्यक स्थान जहां राष्ट्रीय संप्रभुता प्रबल होनी चाहिए, वह भारत की उन सीमाओं से संबंधित होगा जो भूमि, समुद्र और वायु तक फैली हुई हैं. ग्लोबल कॉमन्स में समुद्री, वायु और अंतरिक्ष डोमेन में ऐसे क्षेत्र भी हैं जहां राष्ट्रीय संपत्ति को संरक्षित किया जाना है और मुख्य रूप से व्यापार और संचार धमनियों से संबंधित है जिन्हें मुक्त और खुला रखा जाना अपेक्षित है.

राजनीतिक नेताओं के लिए आवश्यक स्थानों को इंगित करना कठिन नहीं होना चाहिए. हालांकि, चुनौतीपूर्ण अभ्यास उन देशों के साथ संबंधों की संभावित स्थिति के बारे में एक राजनीतिक-रणनीतिक कल्पना के आधार पर उन स्थानों को जोड़ना है जो या तो संभावित खतरे पैदा करने वाले माने जाते हैं या तटस्थ रह सकते हैं या विवाद के मामले में दोनों पक्षों को समर्थन प्रदान कर सकते हैं. यह काफी समय से स्पष्ट है कि चीन और पाकिस्तान महाद्वीपीय और समुद्री डोमेन में प्राथमिक खतरा हैं. यह सेना के लिए मौलिक नियोजन पैरामीटर हुआ करता था, तब भी जब राजनीतिक नेतृत्व चीन के गैर-खतरे वाले होने की धारणाओं को आश्रय देता था. लेकिन एक दशक से अधिक समय तक, चीन के मुखर रुख और आक्रामक चालों को सैन्य नियोजन के दृष्टिकोण से हमें निःसंदेह छोड़ देना चाहिए था. पाकिस्तान से खतरा कभी टला नहीं है, आतंकवादी गतिविधियां केंद्र में आ रही हैं. एनएसएस की अनुपस्थिति में, सैन्य नेतृत्व को उन सवालों के जवाब मांगने से कोई नहीं रोक सकता है जो उन्हें लगता है कि सुधार को लागू करने पर आगे बढ़ने के लिए राजनीतिक नेतृत्व द्वारा स्पष्ट किया जाना चाहिए.

थिएटर कमांड सिस्टम का निर्माण एक संगठनात्मक सुधार है जिससे भारत के सैन्य संसाधनों को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से अनुकूलित करने की उम्मीद है. इसकी प्राथमिक कार्यप्रणाली इस विश्वास पर आधारित है कि पुनर्गठन तीनों सेवाओं के बीच एकीकृत कार्यप्रणाली के माध्यम से बढ़ा हुआ सहयोग प्रदान करेगा और यह राजनीतिक जनादेश का सैद्धांतिक आधार है. सैन्य नेताओं ने सभी जनादेश पर हस्ताक्षर किए हैं. आगे बढ़ते हुए, अंतर थिएटर कमांड सिस्टम के संरचनात्मक ढांचे के बारे में हैं और संक्षेप में हैं कि कौन सी सेवा क्या नियंत्रित करती है. एक लिखित और प्रचारित एनएसएस की अनुपस्थिति एक कमी है, लेकिन थिएटर कमांड सिस्टम को स्थापित करने और लेन-देन की भावना से इसे कार्यात्मक रूप से आगे बढ़ाने में सैन्य नेतृत्व की अक्षमता का कारण बहाना नहीं होना चाहिए.


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थिएटर कमांड लाओ, पहली चीजें पहले

रणनीति उपलब्ध संसाधनों को उन उद्देश्यों से जोड़ती है जो हितों से आसवित हैं. यह एक अंतहीन प्रक्रिया है, जिसे जरूरत पड़ने पर रणनीतिक परिदृश्य में बदलाव के साथ समायोजित करना पड़ता है और इसमें उद्देश्यों और संसाधनों के बीच एक सतत बातचीत शामिल होती है. यह प्रतिकूल या मैत्रीपूर्ण इरादों वाले विभिन्न राष्ट्रों के साथ द्विपक्षीय या बहुपक्षीय जुड़ाव का एक उत्पाद है. आम तौर पर, एक अच्छी रणनीति की कसौटी इसकी सहन करने की क्षमता होती है. राष्ट्रों के बीच संबंधों की स्थिति को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण रणनीतिक वैक्टर अक्सर अलग-अलग राष्ट्र-राज्यों के नियंत्रण से बाहर होते हैं; अभ्यास के रूप में रणनीति, इसलिए, एक आकस्मिक बढ़त है जिसे लंबी अवधि की योजना से आसानी से पार नहीं किया जा सकता है और उस दायरे से संबंधित है जहां सत्ता की सीटों पर लोग और व्यवसायी लगातार परीक्षण के अधीन हैं. सेना के लिए, एनएसएस जो सुविधा प्रदान कर सकता है वह उन सैन्य उपकरणों की पहचान करने और विकसित करने की दीर्घकालिक योजना है जो अपनी परिकल्पित भूमिकाओं को पूरा करने के लिए बेहतर रूप से व्यवस्थित हैं.

थिएटर कमांड सिस्टम से उपलब्ध सैन्य उपकरणों के उपयोग को आसान बनाने की उम्मीद है. यह सैन्य संपत्तियों के निर्माण के लिए बेहतर दीर्घकालिक एकीकृत योजना भी प्रदान कर सकता है, लेकिन यह इसके निर्माण का प्राथमिक कारण नहीं है. इसलिए, यह कहना कि थिएटर कमांड सिस्टम को एनएसएस के विकास का इंतजार करना चाहिए, पहले क्रम के उद्देश्य की कीमत पर दूसरे क्रम के तत्व को सामने लाने के लिए एक झुकाव से ग्रस्त प्रतीत होगा – मौजूदा सेना का कुशल और प्रभावी उपयोग संसाधन. चलिए काम पूरा करते हैं, पहले चीजें पहले.

यह समय है कि सैन्य नेताओं को एहसास हो कि एक महत्वपूर्ण राजनीतिक जनादेश को लागू करने में उनकी अक्षमता अंतर-सेवा और अंतर-सेवा असहमति के कारण है. चूंकि उनमें से कुछ अब तक असंगत साबित हुए हैं, इसलिए समय आ गया है कि सीडीएस द्वारा राजनीतिक नेतृत्व को बताया जाए कि यह बेहतर होगा कि दृष्टिकोण को बदल दिया जाए और एक राजनीतिक नेता की अध्यक्षता में एक सैन्य पृष्ठभूमि के साथ और संबंधित विशेषज्ञों को शामिल किया जाए. सरकार के बाहर एक थिएटर कमांड सिस्टम विकसित करने का काम सौंपा जाएगा. चूंकि अधिकांश इन-हाउस अध्ययन पूरे हो चुके हैं, समूह कार्य को सरल बना दिया गया है और अब यह ज्यादातर अंतिम निर्णय लेने से संबंधित है.

वर्तमान दृष्टिकोण के साथ बने रहना, जो तीन सेवाओं से मतभेदों को हल करने की अपेक्षा करता है, एक असहाय तमाशबीन बने रहना है, संगठनात्मक अंतर्धाराओं के प्रति उदासीन है जो तीन सेवाओं के बीच पेशेवर विभाजन को चेतन करता है. एक विभाजन जिसे केवल राजनीतिक इच्छाशक्ति के माध्यम से कम करने की उम्मीद की जा सकती है.

नरेंद्र मोदी सरकार ने एक प्रशंसनीय सैन्य सुधार की घोषणा करके राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखाई है. यह स्पष्ट है कि समय आ गया है कि एक बार फिर से वही राजनीतिक इच्छाशक्ति प्रदर्शित की जाए जो मौखिक और लिखित शब्दों को किए गए कार्यों में बदल दे.

(संपादन: ऋषभ राज)

(लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) प्रकाश मेनन (रिटायर) तक्षशिला संस्थान में सामरिक अध्ययन कार्यक्रम के निदेशक; राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के पूर्व सैन्य सलाहकार हैं. उनका ट्विटर हैंडल @prakashmenon51 है. व्यक्त विचार निजी हैं)

(इस लेख़ को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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