हमारे इतिहास में पहली बार, 21 और 22 अक्टूबर 2023 को नई दिल्ली में एक भारतीय सैन्य विरासत महोत्सव आयोजित किया गया. यह भारत के सबसे पुराने अंतर-सेवा संगठन, यूनाइटेड सर्विस इंस्टीट्यूशन के तत्वावधान में आयोजित किया गया था. इसे सेना प्रशिक्षण कमान द्वारा समर्थित किया गया था. इस महोत्सव को भारत की सैन्य विरासत और परंपराओं को उजागर करने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम के रूप में प्रदर्शित किया गया था. आश्चर्य की बात नहीं है कि रणनीतिक समुदाय के सदस्यों द्वारा इसे अलग तरह से माना गया है. विरोधियों का मुख्य मुद्दा यह है कि ऐसी परियोजनाएं सशस्त्र बलों का राजनीतिकरण करने के उद्देश्य से कई पहलों का हिस्सा हैं.
रक्षा मंत्रालय (MOD) की दो हालिया पहल विशेष रूप से सशस्त्र बलों के गैर-राजनीतिक चरित्र के लिए अप्रिय और प्रतिकूल हैं. पहला, सेवा कर्मियों को छुट्टी के दौरान सामाजिक कार्य करने के लिए कहता है और दूसरा, है ‘सेल्फी पॉइंट’ का निर्माण. इन्हें ‘रक्षा क्षेत्र में किए गए अच्छे काम को प्रदर्शित करने’ के लिए स्थापित किया जाएगा और इन सभी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर होगी. दोनों पहलों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को मोदी को पत्र लिखने के लिए मजबूर किया, जिसमें कहा गया कि यह ‘काफी महत्वपूर्ण है कि सशस्त्र बलों को राजनीति से दूर रखा जाए’.
प्रोजेक्ट उद्भव
तीसरा कदम, प्रोजेक्ट उद्भव है. 29 सितंबर 2023 की रक्षा मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “यह भारतीय सेना द्वारा शासन कला, युद्ध कला, कूटनीति और भव्य रणनीति के प्राचीन भारतीय ग्रंथों से प्राप्त शासन कला और रणनीतिक विचारों की गहन भारतीय विरासत को फिर से खोजने के लिए शुरू की गई एक पहल है.” यह “ऐतिहासिक और समकालीन को पाटना” चाहता है. इसका उद्देश्य प्राचीन सैन्य प्रणालियों, उनकी रणनीतियों और भारत के समृद्ध इतिहास के ज्ञान की खोज करके अतीत और वर्तमान को जोड़ना है. यह भारतीय संस्कृति में निहित एक समकालीन रणनीतिक भाषा बनाने का प्रयास करता है, जो प्राचीन ज्ञान को आधुनिक सैन्य शिक्षाशास्त्र के साथ मिश्रित करती है.
महोत्सव में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के संबोधन का सेंटर प्वाइंट प्रोजेक्ट उद्भव था. उन्होंने रक्षा मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति की सामग्री को दोहराया.
2021 से, आर्मी ट्रेनिंग कमांड (ARTRAC) द्वारा संचालित एक परियोजना ने प्राचीन ग्रंथों से भारतीय रणनीतियों को संकलित करने पर ध्यान केंद्रित किया है. इस परियोजना के तहत जारी एक पुस्तक में ऐतिहासिक स्रोतों से चुने गए 75 सूत्र सूचीबद्ध हैं. पहल का पहला बड़ा परिणाम 2022 का प्रकाशन है जिसका शीर्षक है पारंपरिक भारतीय दर्शन… युद्ध और नेतृत्व के शाश्वत नियम. यह कामन्दक के नीतिसार की कुछ सूक्तियों और कौटिल्य के अर्थशास्त्र के संक्षिप्त संस्करण का एक अच्छा संकलन है.
प्रोजेक्ट उद्भव के उद्देश्य प्रशंसनीय हैं. इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय सेना को हमारे प्राचीन अतीत से ज्ञान को फिर से खोजने और हमारी शब्दावली, परंपराओं और संस्कृति में निहित हमारी औपनिवेशिक विरासत में से कुछ को छोड़ने की जरूरत है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि व्यावसायिक सैन्य शिक्षा (PME) पश्चिमी स्रोतों से प्राप्त ज्ञान पर बहुत अधिक निर्भर करती है, जो हमें हमारी सामाजिक-राजनीतिक वास्तविकताओं से अवगत कराती है, जो अक्सर हमारी सांस्कृतिक प्रवृत्तियों के विपरीत होती है. यहां मामला अन्य समाजों के अनुभव से सीखना बंद करने का नहीं है, बल्कि स्वदेशी ज्ञान प्रणालियों तक पहुंच को पुनर्जीवित करने का है. हालांकि, परियोजना के लिए अतिरिक्त मानव पूंजी और धन की आवश्यकता होगी.
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राजनीतिकरण से बचना
ऐसे उद्यम के पीछे एक छिपे हुए एजेंडे के बारे में संदेह पैदा होता है जो हमारी ‘इंडिक हेरिटेज’ को फिर से खोजने का दावा करता है. यहां संभावना है कि खोज की यह प्रक्रिया को एक छुपे हए संदेश देने के लिए आकार दिया गया है – हिंदू भारत के मूल निवासी हैं और अन्य सभी समुदाय या तो बाहरी हैं या विदेशियों द्वारा परिवर्तित किए गए हैं.
यह प्रयास इतिहास और पौराणिक कथाओं को मिलाने का है. संक्षेप में, संदेश धार्मिक अल्पसंख्यकों के ‘अन्यीकरण’ का समर्थन कर सकता है. आख़िरकार, इसने राजनीतिक दलों के लिए एक चुनावी उपकरण के रूप में काम किया है और बीजेपी ने इसका सफलतापूर्वक लाभ उठाया है. यह संदेश भारत में हिंदू बहुसंख्यकवादी आवेग को चलाने वाली मौजूदा विश्वास प्रणाली को पुष्ट करता है. राष्ट्रीय सुरक्षा के दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह आवेग शायद भारत की राजनीतिक, सांस्कृतिक और सामाजिक एकता के लिए सबसे बड़ा संभावित ख़तरा है.
सशस्त्र बलों के लिए चुनौती संदेश के वाहक बनने से बचना और हमारे प्राचीन अतीत के ज्ञान, सिद्धांतों और प्रथाओं की खोज करते हुए अपने गैर-राजनीतिक चरित्र को संरक्षित करना है जो वर्तमान और भविष्य के संदर्भ में उपयोगी हो सकते हैं. यह सैन्य नेतृत्व से उन राजनीतिक साजिशों के प्रति सचेत रहने का आह्वान करता है जो नागरिक-सैन्य संबंधों के लिए असामान्य नहीं हैं. यह एक ऐसा काम है जिसे सेना तभी पूरा कर सकती है जब चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और तीनों सेनाओं के प्रमुख इस मुद्दे पर एकजुट रुख अपनाएं.
सेना के संस्थागत दृष्टिकोण को न केवल राजनीतिक वर्ग के किसी भी छिपे हुए एजेंडे से दूरी बनाए रखने के लिए तैयार किया जाना चाहिए, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि नियोजित प्रयास और संसाधन अभ्यासकर्ताओं को चल रही रणनीतिक, परिचालन और सामरिक चुनौतियों से निपटने से विचलित न करें. ऐसा मामला है कि सेना अधिकांश शोध प्रक्रिया को थिंक टैंक और शिक्षा जगत पर थोप रही है.
शिक्षाशास्त्र और राजनीतिकरण
राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (NDU) की अनुपस्थिति, जिसे सरकार ने निष्क्रिय बना दिया है, अनुसंधान और ज्ञान प्रसार दोनों में सेवाओं में बाधा उत्पन्न करेगी. सैन्य प्रशिक्षण संस्थानों से अनुसंधान क्षेत्रों की पहचान करने, अध्ययन करने, पाठ्यक्रम और कैप्सूल डिजाइन करने और उन्हें सैन्य शिक्षाशास्त्र में शामिल करने की अपेक्षा करना एक कठिन आदेश है. नए और एकाधिक डोमेन में सैन्य कार्यों का विस्तार पहले से ही किसी नए विषय या विषय को शामिल करने के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है. PME के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दुविधा यह है कि क्या बदला जा सकता है और क्या बदला जा सकता है.
सैन्य पदानुक्रम में प्रशिक्षण के विभिन्न स्तरों पर PME के उद्देश्य अलग-अलग हैं. प्राचीन ज्ञान प्रणालियां निचले स्तरों के लिए शायद ही कोई चिंता का विषय हैं क्योंकि उन्हें ऐसे कौशल सेट की आवश्यकता नहीं होती है जिन्हें प्राचीन अतीत से प्राप्त किया जा सके. हालांकि, चूंकि संघर्ष का जन्म स्थल राजनीति है, इसलिए अधिकारी वर्ग के मध्य और उच्च वर्ग को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय राजनीति की बारीकियों को समझने की आवश्यकता है क्योंकि वे राजनीति के साधन के रूप में कार्य करते हैं. नागरिक-सैन्य संबंधों का सार सैन्य प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए एक-दूसरे की गहरी समझ हासिल करना है.
वास्तव में, राजनीतिक नेतृत्व से यह अपेक्षा करना कि वह सैन्य उपकरण के बारे में अपनी समझ को बेहतर बनाने के लिए समय और ऊर्जा खर्च करेगा, अवास्तविक है. इसके विपरीत, सैन्य नेताओं से अपेक्षा की जाती है कि वे हिंसा के उपयोग में विशेषज्ञ हों, उनका पेशेवर संरक्षण, जब तक वे नागरिक और सैन्य नेतृत्व के बीच पारस्परिक रूप से तय की गई सीमाओं का पालन करते हैं. अराजनीतिक चरित्र का संरक्षण केवल आपसी समझ से ही हो सकता है. क्योंकि अन्यथा, सैन्य नेतृत्व को कैसे पता चलेगा जब राजनीतिक वर्ग उन्हें धोखा दे रहा है?
NDU की अनुपस्थिति में, सैन्य ज्ञान का प्रसार नागरिकों और दिग्गजों के बीच उपलब्ध विशेषज्ञता के बढ़ते पूल पर निर्भर होना चाहिए. उन्हें सैन्य प्रशिक्षण संस्थानों में संकाय के एक महत्वपूर्ण खंड के रूप में शामिल किया जाना चाहिए. यह भी मानना चाहिए कि तीनों सेनाओं को अधिकारियों की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है. कैरियर संबंधी विचारों के कारण नियुक्तियों में बदलाव दीर्घकालिक अनुसंधान के लिए उपयुक्त नहीं है. यह अनुसंधान और शिक्षण के बीच जिम्मेदारी की सीमा खींचने की आवश्यकता को पुष्ट करता है. वितरण के अंत में होने के कारण, सैन्य नेतृत्व नियंत्रण में होगा और शिक्षाशास्त्र में सुधार कर सकता है और राजनीतिकरण से बच सकता है.
रक्षा मंत्रालय के दो हालिया निर्देश बीजेपी सरकार की उस प्रवृत्ति को दर्शाते हैं, जिसे सशस्त्र बलों से संविधान के बजाय अपनी पार्टी के प्रति जवाबदेह होने की अपेक्षा के रूप में देखा जाता है. हालांकि, प्रोजेक्ट उद्भव के मामले में, इसकी उपयोगिता को देखते हुए, हमें बच्चे को नहाने के पानी के साथ नहीं फेंकना चाहिए. यह उच्च सैन्य नेतृत्व पर है कि वह उन खतरों से निपटे जो गुप्त रूप से सैन्य शिक्षाशास्त्र के ढांचे में व्याप्त हो सकते हैं.
(लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) प्रकाश मेनन (रिटायर) तक्षशिला संस्थान में सामरिक अध्ययन कार्यक्रम के निदेशक; राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के पूर्व सैन्य सलाहकार हैं. उनका एक्स हैंडल @prakashmenon51 है. व्यक्त विचार निजी हैं)
(संपादनः ऋषभ राज)
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