Tuesday, 5 July, 2022
होमलास्ट लाफलास्ट लाफ़: दिल्ली का बिगड़ा हुआ पर्यावरण और पश्चिम बंगाल में ख़तरा और गन्दगी

लास्ट लाफ़: दिल्ली का बिगड़ा हुआ पर्यावरण और पश्चिम बंगाल में ख़तरा और गन्दगी

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गये दिन के सबसे अच्छे कॉर्टून

चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं जैसे प्रिंट, ऑनलाइन या सोशल मीडिया पर और इन्हें उचित श्रेय भी मिला है।

world trade centre
संदीप अध्वर्यु | टाइम्स ऑफ़ इंडिया

टाइम्स ऑफ इंडिया में संदीप अध्वर्यु ,दक्षिण दिल्ली में केंद्र सरकार के आवास के पुन: विकास के लिए 17,000 पेड़ों को काटने के प्रस्ताव पर राजधानी में विवाद को दिखाने के लिए 9/11 के हमलों का संदर्भ देते हैं।

मंजुल । मिड डे

मिड डे में, मंजुल,40 साल पहले आपातकाल पर केंद्रित वर्तमान प्रवचन पर तंज करते हैं, भले ही मुंबई में एक और मानसून में वाटर -लॉगिंग हो जाता है।

इ.पी.उन्नी । इंडियन एक्सप्रेस

इ.पी.उन्नी ने इंडियन एक्सप्रेस में पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा के स्थानांतरण के लिए बाहरी मामलों की मंत्री सुषमा स्वराज पर हमला करने वाले ट्रॉल पर अपना रुख बताते है, जिन पर हिंदू-मुस्लिम जोड़े द्वारा पूर्वाग्रहपूर्ण व्यवहार का आरोप लगाया गया था।

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

संकेत जैक | ट्विटर

इंडिया अवेयर .कॉम के लिए अपने कार्टून में संकेत जैक ने व्यंग किया है कि आज वह पश्चिम बंगाल की स्थिति पर क्या सुझाव दे। मंगलवार को, स्वच्छता स्थिति रिपोर्ट के आंकड़ों से पता चला कि भारत के 25 सबसे गंदे शहरों में से 19 पश्चिम बंगाल राज्य में थे, जहा हाल ही में चुनाव से संबंधित हिंसा देखी गयी ।

सुहैल नक्शबंदी | ट्विटर

सुहेल नक्शबंदी ने अपने कार्टून में घाटी के पत्रकारों द्वारा की गयी शांत रैली पर टिप्पणी की, जो राइजिंग कश्मीर संपादक शुजात बुखारी की हालिया हत्या की निंदा करते हैं। कार्टूनिस्ट कहते हैं, लोगों के समर्थन के साथ, प्रेस की शक्ति फिर से घाटी में बहाल की जा सकती है।

narendra modi
केशव | ट्विटर

द हिंदू में केशव भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कांग्रेस पर निशाना साधने वाली आपातकाल पर हालिया टिप्पणियों पर तंज करते है ।

इरफ़ान | ट्विटर

कार्टूनिस्ट इरफान ने महाराष्ट्र सरकार के राज्य में प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर अपना रुख दर्शाया है, यह सुझाव देते हुए कि यह लावारिस पशुओं के लिए भी एक स्वागतकारी बदलाव है, जो अक्सर प्लास्टिक के बैग का उपभोग करते हैं। राज्य में यह निर्णय शनिवार को प्रभावी हुआ।

Read in English : Delhi’s damaged environment & dirt and danger in West Bengal

share & View comments