scorecardresearch
Wednesday, 12 June, 2024
होमलास्ट लाफसुप्रीम कोर्ट का सही फैसला और बिलकिस बानो की जीत

सुप्रीम कोर्ट का सही फैसला और बिलकिस बानो की जीत

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए दिन के सर्वश्रेष्ठ कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज का विशेष कार्टून सुप्रीम कोर्ट में बिलकिस बानो की केस की जीत को संदर्भित करता है. जिसमें अदालत ने आदेश दिया कि बानो के दोषी बलात्कारियों, जिन्हें गुजरात हाई कोर्ट ने रिहा कर दिया था, को 14 दिनों के भीतर वापस जेल भेजा जाना चाहिए.

Sajith Kumar | Twitter/@sajithkumar

साजिथ कुमार का कार्टून भी बिलकिस बानो फैसले का जिक्र करता है. जबकि गुजरात अदालत के फैसले की कई लोगों ने महिलाओं के अधिकारों और न्याय के लिए क्षति के रूप में आलोचना की थी, सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले ने इस वादे में आशा बहाल की कि बिलकिस बानो के बलात्कारियों को वह न्याय मिलेगा जिसके वे हकदार थे.

Sandeep Adhwaryu | Twitter/@CartoonistSan

संदीप अध्वर्यु का चित्रण नई दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक और बिलकिस बानो मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रदान की गई ‘अस्थायी’ राहत पर आधारित है. कार्टून SC के फैसले की तुलना AQI में कमी से करता है, जो अनिश्चितता के कोहरे के बाद ‘स्पष्ट दृष्टिकोण’ का संकेत देता है.

Cartoonist Alok | Twitter/@caricatured

कार्टूनिस्ट आलोक महाराष्ट्र विधानसभा में सीएम एकनाथ शिंदे की सरकार के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं पर हालिया विवाद का जिक्र करते हैं. उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले विपक्ष ने शिंदे गुट के बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग को लेकर याचिकाएं दायर की हैं.

R Prasad | Twitter/@rprasad66

आर प्रसाद का कार्टून बिलकिस बानो फैसले का भी संदर्भ देता है. उनका कार्टून बताता है कि बानो के क्रूर बलात्कारियों पर दया न दिखाने और उन्हें वापस जेल भेजने के लिए जनता अदालत की आभारी है.

share & View comments