Friday, 27 May, 2022
होमदेशरेलवे ग्रुप डी परीक्षा को लेकर रेल ट्रैक पर उतरे छात्र, प्रभावित रही यात्रा

रेलवे ग्रुप डी परीक्षा को लेकर रेल ट्रैक पर उतरे छात्र, प्रभावित रही यात्रा

रेल प्रशासन द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा को लेकर कुछ अभ्यर्थियों द्वारा राजेंद्र नगर रेलवे ट्रैक को आज जाम कर दिया गया.

Text Size:

पटना: पटना शहर में हजारों लोगों के ट्रेन की पटरियों पर खड़े होकर विरोध-प्रदर्शन के कारण सोमवार को यहां कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा या उनके मार्ग बदलने पड़े.

पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) और जिला प्रशासन के अनुसार, कई घंटों तक रेल यातायात बाधित रहने के बाद वह रात 10 बजे के बाद बहाल हो पाया.

पुलिस ने रेलवे ट्रैक को खाली कराया और इस संबंध में चार लोगों को गिरफ्तार किया.

जिला प्रशासन ने अपने बयान में कहा, ‘रेल प्रशासन द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा को लेकर कुछ अभ्यर्थियों द्वारा राजेंद्र नगर रेलवे ट्रैक को आज जाम कर दिया गया. सूचना प्राप्त होते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए जिला प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंचकर अभ्यर्थियों से बातचीत की और मामले को नियंत्रित करने का प्रयास किया. लेकिन लोग नहीं माने और रेलवे ट्रैक को लगभग साढ़े चार घंटे तक जाम किया, जिससे यात्रियों को काफी परेशानी हुई.’

रेलवे प्रशासन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक ने घटनास्थल पर पहुंचकर मामले को नियंत्रित करने का प्रयास किया फिर भी लोग नहीं माने. तत्पश्चात हल्का बल प्रयोग कर रेलवे ट्रैक को जाम से मुक्त कर सामान्य स्थिति बहाल की गई तथा रेल का परिचालन सुचारू किया गया.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

बयान के अनुसार, इस मामले में जिला प्रशासन और जीआरपी द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गयी है तथा चार व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई है. इस मामले को कोचिंग संस्थानों के द्वारा भी प्रेरित किया गया है जिसकी पहचान की जा रही है. वैसे कोचिंग संस्थानों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि पटरियों पर विरोध-प्रदर्शन के कारण पांच ट्रेनों को दिन के लिए रद्द करना पड़ा जिनमें नई दिल्ली जाने वाली तेजस राजधानी, संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस और मुंबई जाने वाली लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि स्टेशन से गुजरने वाली पांच अन्य ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा.

राजेश ने कहा, ‘रात 10.24 बजे रेल यातायात बहाल किया गया और हावड़ा से नई दिल्ली जाने वाली पूर्वा एक्सप्रेस राजेंद्र नगर से रवाना हुई.’

share & View comments