Friday, 27 May, 2022
होमदेशपंजाब चुनाव में अमृतसर पूर्व सीट पर सिद्धू बनाम मजीठिया, एक बार फिर लाम्बी सीट से कमर कसेंगे प्रकाश बादल

पंजाब चुनाव में अमृतसर पूर्व सीट पर सिद्धू बनाम मजीठिया, एक बार फिर लाम्बी सीट से कमर कसेंगे प्रकाश बादल

सुखबीर बादल ने बुधवार को मजीठिया की उम्मीदवरी की घोषणा करते हुए कहा कि सिद्धू का राजनीतिक जीवन ‘खत्म होने जा रहा’ है.

Text Size:

चंडीगढ़ : शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने पार्टी के वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह मजीठिया को कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ अमृतसर पूर्व सीट से चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को एक बार फिर लाम्बी सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है.

बादल 20 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में संभावित सबसे उम्रदराज उम्मीदवार होंगे.

सुखबीर बादल ने बुधवार को मजीठिया की उम्मीदवरी की घोषणा करते हुए कहा कि सिद्धू का राजनीतिक जीवन ‘खत्म होने जा रहा’ है.

इस बीच मजीठिया ने अमृतसर पूर्व सीट से उन्हें उम्मीदवार बनाये जाने पर शिअद प्रमुख का आभार व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘अकालियों का पंजाबियों के अधिकारों की रक्षा करने और उन्हें ‘सिद्धू’ जैसे पंजाब-विरोधी तत्वों से संरक्षित करने का साहसिक इतिहास रहा है.’

मजीठिया का नाम पहले ही मजीठा सीट से शिअद उम्मीदवार के रूप में घोषित किया जा चुका था. ऐसी स्थिति में उनके दोनों सीटों से चुनाव लड़ने की संभावना है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

बादल ने पंजाब कांग्रेस प्रमुख सिद्धू को चुनौती देने की मुद्रा में कहा, ‘नवजोत सिद्धू, तैयार हो जाइए.’ उन्होंने आगे कहा, ‘मजीठिया अमृतसर पूर्व सीट से नवजोत सिद्धू के खिलाफ लड़ेंगे.’ उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के अमृतसर के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उन्हें (बादल को) कहा था कि सिद्धू के अहंकार को चकनाचूर करना होगा.

बादल ने कहा, ‘हमारे योद्धा (मजीठिया) अमृतसर पूर्व सीट से चुनाव लड़ेंगे.’ सिद्धू इसी सीट से निवर्तमान विधायक हैं और इस बार भी यहीं से चुनाव मैदान में डटे हैं.

शिअद प्रमुख ने ये दोनों घोषणाएं अमृतसर में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान की. उन्होंने कहा कि मजीठिया यह सुनिश्चित करेंगे कि सिद्धू की जमानत जब्त हो जाए.

मजीठिया के खिलाफ स्वापक औषधि एवं मन:प्रभावी पदार्थ (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत पिछले माह मुकदमा दर्ज किया गया था. वह इस मामले में अग्रिम जमानत लेने का प्रयास कर रहे हैं.

सुखबीर बादल ने कहा कि प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दल मजीठिया को इसलिए निशाना बना रहे हैं क्योंकि वह जनता की आवाज उठाते हैं. उन्होंने चरणजीत सिंह चन्नी सरकार, खासकर नवजोत सिद्धू पर मजीठिया के खिलाफ झूठे मुकदमे दर्ज कराने का आरोप भी लगाया.

शिअद प्रमुख ने कहा कि सिद्धू का राजनीतिक जीवन समाप्त होने के कगार पर है और यह उनका अंतिम चुनाव होगा.

लाम्बी सीट के बारे में सुखबीर बादल ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल के सरपरस्त प्रकाश सिंह बादल वहीं (लाम्बी) से चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा, ‘बादल साहब ने जीवनपर्यंत पंजाब और इस समुदाय के लिए लड़ाई लड़ी. उन्होंने मुझसे कहा कि वह (राजनीति से) संन्यास नहीं लेंगे.’ सुखबीर ने कहा कि पार्टी ने भी प्रकाश सिंह बादल के राजनीति से संन्यास न लेने की वकालत की है। सीनियर बादल लाम्बी विधानसभा सीट 1997 से जीतते रहे हैं.

शिअद ने 117 सीट के लिए होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के साथ चुनाव-पूर्व गठबंधन किया है। समझौते के तहत बसपा शेष 20 सीट से चुनाव लड़ेगी.

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments