scorecardresearch
Wednesday, 24 April, 2024
होमदेशराष्ट्रपति ने कंगना, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज समेत कई दिग्गजों को पद्म पुरस्कार से किया सम्मानित

राष्ट्रपति ने कंगना, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज समेत कई दिग्गजों को पद्म पुरस्कार से किया सम्मानित

सोमवार को 7 पद्म विभूषण, 16 को पद्म भूषण और 118 लोगों को पद्म श्री से नवाज़ा गया है. 119 पद्म पुरस्कारों की लिस्ट में 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्मश्री शामिल हैं.

Text Size:

दिल्ली: सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में 141 लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दरबार हॉल में विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन काम करने के लिए कई लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया. बता दें कि साल 2020 में कोरोना की वजह से इन पुरस्कारों को नहीं दिया गया था जिसके चलते इस बार दो सालों के लिए पद्म पुरस्कार दिए गए हैं. साल 2020 के लिए सोमवार को 141 लोगों को पद्म पुरस्कार मिले हैं. वहीं मंगलवार को साल 2021 के लिए 119 लोगों को सम्मानित किया जाएगा.

सोमवार को 7 पद्म विभूषण, 16 को पद्म भूषण और 118 लोगों को पद्म श्री से नवाज़ा गया है. 119 पद्म पुरस्कारों की लिस्ट में 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्मश्री शामिल हैं.

समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे.

अभिनेत्री कंगना रनौत, टीवी-फिल्म अभिनेत्री सरिता जोशी, करण जौहर, एकता कपूर और संगीतकार अदनान सामी को साल 2020 के लिए देश का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री दिया गया है.


यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी, राहुल गांधी समेत नेताओं ने लोगों को दी मिलाद-उन-नबी की मुबारकबाद


कंगना ने आभार जताते हुए कहा, ‘यह भारत की एक बेहतरीन नागरिक होने के लिए है.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इनके अलावा अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, जार्ज फर्नाडीज, खेल के लिए मैरी कॉम, कला के लिए पंडित छन्नूलाल मिश्र, मारीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ और पेजावर मठ के श्री विश्वेशतीर्थ स्वामी को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया.

वहीं, साल 2021 के लिए जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, गायक एसपी बालासुब्रमण्यम, मौलाना वहीदुद्दीन खान, डॉ. बेला मोन्नपा हेगड़े, बीबी लाल, नरिंदर सिंह कपानी, सुदर्शन साहो को पद्म विभूषण दिया जाएगा.

कला के लिए कृष्णन नायर शांतकुमारी, तरुण गोगोई, सुमित्रा महाजन, नृपेंद्र मिश्र, चंद्रशेखर कंबरा, राम विलास पासवान, तरलोचन सिंह, रजनीकांत देवीदास, कल्बे सादिक, केशुभाई पटेल को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि ‘साल 2020 और 2021 के लिए पहले पद्म पुरस्कार समारोह में हिस्सा लिया. मुझे यह देखकर बेहद खुशी हुई कि जमीनी स्तर पर सफलता हासिल करने वालों को जनता की भलाई करने की वजह से उनके अनुकरणीय प्रयासों के लिए पहचान मिल रही है. उन सभी लोगों को बधाई देता हूं जिन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.’

बता दें कि पद्म पुरस्कार जिसमें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री शामिल हैं यह देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक हैं.


यह भी पढ़ें: पीएम मोदी, राष्ट्रपति, सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि


 

share & View comments