Monday, 27 June, 2022
होमदेशपूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन कर बोले मोदी- उत्तर प्रदेश बन रहा एक्सप्रेस प्रदेश, अखिलेश ने कसा तंज

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन कर बोले मोदी- उत्तर प्रदेश बन रहा एक्सप्रेस प्रदेश, अखिलेश ने कसा तंज

मोदी ने यूपी के सुल्तानपुर में राज्य की राजधानी लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाले छह लेन एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया. इसका निर्माण 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है.

Text Size:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यूपी के सुल्तानपुर में 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया. उन्होंने एक जनसभा को भी संबोधित करते हुए योगी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया और विपक्ष पर निशाना साधा. वहीं विपक्षी दल सपा और कांग्रेस पीएम मोदी पर तंज कसा है.

इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य लोगों ने हवाई पट्टी पर प्रधानमंत्री की अगवानी की.

मोदी ने यहां राज्य की राजधानी लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ने वाले छह लेन एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया. इसका निर्माण 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है.

यूपी की बढ़ती अर्थव्यवस्था का प्रतीक

नरेंद्र मोदी ने आगे कहा ‘पूरी दुनिया में जिसे भी यूपी के सामर्थ्य पर, यूपी के लोगों के सामर्थ्य पर जरा भी संदेह हो, वो आज यहां सुल्तानपुर में आकर यूपी का सामर्थ्य देख सकता है.’

तीन-चार वर्ष पहले जहां सिर्फ जमीन थी, अब वहां से होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है. जब तीन वर्ष पहले मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था तब ये नहीं सोचा था कि कि एक दिन उसी एक्सप्रेस-वे पर विमान से मैं खुद उतरूंगा.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

मोदी ने कहा ये एक्सप्रेस-वे यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब है, ये एक्सप्रेस-वे यूपी की दृढ़ इच्छा शक्ति का एक्सप्रेस-वे है, ये एक्सप्रेस-वे यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण है, ये यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है.

340 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि ये लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, आजमगढ़ और गाजीपुर को जोड़ेगा. इसकी विशेषता ये है कि ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से उन शहरों को जोड़ेगा जिनमें विकास की असीम आकांक्षा है.

भाजपा सरकार आने के बाद प्रदेश विकास के रास्ते पर बढ़ा

पीएम ने कहा कि ‘भाजपा की सरकार आने के बाद से ही देश के दूरदराज के इलाकों को सड़कों से जोड़ा गया है. 2017 के पहले प्रदेश में राह नहीं राहजनी होती थी.’

बिजली कटौती लगातार होती थी पर भाजपा की सरकार आने के बाद प्रदेश विकास के रास्ते पर बढ़ रहा है और कानून व्यवस्था में भी सुधार हुआ है पर अब जिस तरह से यूपी में विकास हो रहा है उससे साफ है कि यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है. पहले कितनी बिजली कटौती होती थी, कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी, यहां मेडिकल सुविधा की क्या व्यवस्था थी

मोदी ने कहा कि यूपी में अब कोई जातिवाद नहीं. कोई क्षेत्रवाद नहीं. सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ योगी की सरकार काम कर रही है. भाजपा सरकार में जिस तरह से उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेस प्रदेश बनाया जा रहा है वह आजादी के बाद पहली बार हो रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में अब कोई जातिवाद नहीं. कोई क्षेत्रवाद नहीं. सबका साथ सबका विकास के मंत्र के साथ योगी की सरकार काम कर रही है. भाजपा सरकार में जिस तरह से उत्तर प्रदेश को एक्सप्रेस प्रदेश बनाया जा रहा है वह आजादी के बाद पहली बार हो रहा है.


यह भी पढ़े: आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों के मद्देनजर अमित शाह शासन पर ज्यादा ध्यान दें और नड्डा पार्टी संभालें


विपक्ष सरकारों को निशाने पर लेते हुए कहा

नरेंद्र मोदी बोले पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था जहां उनका घर था लेकिन आज जितना पश्चिम का सम्मान है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है और यूपी को जोड़ रहा है.

उन्होंने परिवारवाद पर भी निशाना साधा और कहा कि सुल्तानपुर के सपूत श्रीपति मिश्रा का अपमान हुआ था. परिवारवादी लोगों ने उनका जितना अपमान किया वो यूपी के लोग कभी भूल नहीं सकते.

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में विकास हो रहा है तो इसका सबसे अधिक लाभ हमारी बहनों-बेटियों को मिल रहा है. घर, बिजली पानी, शौचालय, रसोई गैस मिलने से उनको सबसे बड़ी परेशानी से छुटकारा मिला है.

मुझे खुशी है कि आज योगी जी की सरकार बिना भेदभाव, कोई परिवारवाद नहीं, कोई जातिवाद नहीं, कोई क्षेत्रवाद नहीं बल्कि सबका साथ सबका विकास के मंत्र को लेकर काम में जुटी है.

उत्तर प्रदेश में 14 करोड़ कोरोना टीके लगे

आज इस कार्यक्रम में मैं यूपी के लोगों की कोरोना टीकाकरण के लिए बेहतरीन काम करने पर भी प्रसंशा करना चाहता हूं. उत्तर प्रदेश ने 14 करोड़ कोरोना टीके लगा कर अपने राज्य को देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में अग्रणी भूमिका में खड़ा किया है.

मैं उत्तर प्रदेश के लोगों की इस बात के लिए भी सराहना करूंगा कि उन्होंने भारत में बनी वैक्सीन के खिलाफ किसी भी राजनीतिक अप्रचार को टिकने नहीं दिया. यहां के लोगों के स्वास्थ्य से, उनके जीवन से खिलवाड़ की इस साजिश को UP के लोगों ने परास्त कर दिया.

अखिलेश, प्रियंका का वार 

अखिलेश का तंज कसते हुए ट्विट किया ‘ फ़ीता आया लखनऊ से और नयी दिल्ली से कैंची आई सपा के काम का श्रेय लेने को मची है ‘खिचम-खिंचाई’.

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा ‘ पीएम और गृहमंत्री की रैलियों में भीड़ लाने के लिए सरकार जनता की गाढ़ी कमाई के करोड़ों रुपए खर्च कर रही है’


यह भी पढ़े: आज मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे पीएम मोदी, जनजातीय समुदाय के लिए कई योजनाओं की करेंगे शुरुआत


share & View comments