मुंबई: महाराष्ट्र का शोपीस सेवरी-न्हावा शेवा मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) देश का सबसे लंबा समुद्री लिंक, अगले साल की शुरुआत में सार्वजनिक उपयोग के लिए खोला जाएगा. लेकिन दिप्रिंट को पता चला है कि इसके चमकीले नीले रंग को लेकर शिकायतों ने मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) को भविष्य की सभी परिवहन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए एक रंग योजना पर विचार करने और समझौता करने के लिए प्रेरित किया है.
नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ने वाले 22 किलोमीटर लंबे समुद्री लिंक को विकसित करने वाली सरकारी एजेंसी एमएमआरडीए अब से पुलों को स्टील-ग्रे रंग में रंगा जाएगा और मेट्रो रेलवे लाइनों को बिस्किट रंग में रंगा जाएगा.
अधिकारी ने कहा, “हमने यह समझने के लिए अंतरराष्ट्रीय मॉडलों का अध्ययन किया कि सबसे अच्छा क्या दिखता है. विश्व स्तर पर, अधिकांश पुल भूरे रंग के हैं, इसलिए हमने एमटीएचएल और भविष्य के सभी पुलों के लिए इसे अपनाने का फैसला किया है.”
अधिकारी ने कहा, “मेट्रो लाइनों के लिए भी, एकरूपता होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पूरे मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (एमएमआर) में गलियारों का एक व्यापक नेटवर्क बनने जा रहा है.”
एमएमआरडीए मुंबई के शहरी समूह, मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में 300 किलोमीटर से अधिक का मेट्रो रेल नेटवर्क बना रहा है.
अधिकारी ने कहा कि एमएमआरडीए बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स जैसे अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में किसी भी निर्माण के लिए प्राधिकरण से सौंदर्य संबंधी एनओसी को अनिवार्य बनाने पर भी विचार कर रहा है.
आगे बढ़ने वाली सभी परिवहन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए एक रंग योजना पर समझौता करने के एजेंसी के फैसले की पुष्टि करने के लिए दिप्रिंट ने कॉल और मैसेज के जरिए एमएमआरडीए आयुक्त संजय मुखर्जी से संपर्क किया लेकिन प्रकाशन के समय तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली थी. प्रतिक्रिया मिलने पर इस रिपोर्ट को अपडेट किया जाएगा.
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‘फिर से रंगाई-पुताई की प्रक्रिया शुरू’
एमएमआरडीए के अधिकारियों ने दिप्रिंट को बताया कि एमटीएचएल पर काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय सलाहकारों में से एक ने नीला रंग चुना था.
एमएमआरडीए के एक दूसरे अधिकारी ने कहा, “यह सौंदर्यशास्त्र से प्रेरित निर्णय नहीं था. इन संरचनाओं के लिए हमें एक एंटी-कार्बोनेशन रंग की आवश्यकता है. उस श्रेणी में रंगों के कम विकल्प हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ परियोजनाओं में नीले रंग का उपयोग किया गया है और अतीत में मुंबई में भी कुछ पुलों को नीले रंग में रंगा गया था.”
एंटी-कार्बोनेशन रंग में कार्बन डाइऑक्साइड के प्रति उच्च प्रतिरोध होता है. यह संक्षारण को रोकता है और कंक्रीट को पराबैंगनी किरणों से बचाता है. एमएमआरडीए ने जो नए रंग चुने हैं, वे भी एंटी-कार्बोनेशन किस्म के होंगे.
दूसरे अधिकारी ने कहा हालांकि, जब संरचना को लगभग नीले रंग में रंगा गया, तो एमएमआरडीए को सोशल मीडिया पर रंग के बारे में आपत्तियां मिलनी शुरू हो गईं.
उन्होंने कहा, “कई लोगों ने कहा कि यह बहुत नीला और बहुत भड़कीला है. इसलिए हमने इसे बदलने का फैसला किया, कम से कम उन हिस्सों पर जो जनता को स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं. हमने दोबारा रंगाई-पुताई की प्रक्रिया शुरू कर दी है.”
22 किलोमीटर लंबा एमटीएचएल प्रायद्वीपीय दक्षिण मुंबई को नवी मुंबई में मुख्य भूमि पर न्हावा शेवा से जोड़ेगा. यह निर्माणाधीन नवी मुंबई हवाई अड्डे का मुख्य कनेक्टर होगा, जो अगले साल दिसंबर तक पूरा होने वाला है.
शहर के दो हिस्सों के बीच त्वरित पारगमन की पेशकश करके, 17,843 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा एमटीएचएल मुख्य भूमि की वाणिज्यिक और आवासीय क्षमता को अनलॉक करने का वादा करता है. परियोजना पूर्ण होने के अंतिम चरण में है, कुछ अंतिम रूप दिए जा रहे हैं.
एमएमआरडीए ने पुल के संचालन और रखरखाव के लिए एक एजेंसी नियुक्त करने के लिए एक निविदा भी जारी की है और मौजूदा बांद्रा-वर्ली समुद्री लिंक के लिए गणना का उपयोग करके समुद्री लिंक के लिए टोल को अंतिम रूप देने के लिए राज्य सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है.
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(संपादन: कृष्ण मुरारी)
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