scorecardresearch
Monday, 15 July, 2024
होमदेशविश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज चोपड़ा, PM मोदी ने की तारीफ

विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज चोपड़ा, PM मोदी ने की तारीफ

वहीं नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल जितने पर उनके पिता सतीश कुमार बोले, यह हमारे परिवार, हमारे गांव और पूरे देश के लिए एक स्वर्णिम क्षण है. यह देश के लिए खुशी का पल है.

Text Size:

नई दिल्ली: ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर रचा इतिहास और विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए जिन्होंने पुरूषों की भालाफेंक स्पर्धा में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ यह उपलब्धि हासिल की .

भारत के किशोर जेना पांचवें स्थान पर रहे जिन्होंने अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 84 . 77 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका . वहीं डी पी मनु छठे स्थान पर रहे जिनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 84 . 14 मीटर का था . विश्व चैम्पियनशिप में यह पहली बार हुआ है कि शीर्ष आठ में तीन भारतीय रहे हों .

25 वर्ष के चोपड़ा ने पहला प्रयास फाउल रहने के बाद दूसरे में सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका . इसके बाद उन्होंने 86 . 32 मीटर, 84 . 64 मीटर , 87 . 73 मीटर और 83 . 98 मीटर के थ्रो फेंके .

इस शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज चोपड़ा की सराहना करते हुए कहा, “प्रतिभाशाली नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का उदाहरण हैं. उनका समर्पण, सटीकता और जुनून उन्हें न केवल एथलेटिक्स में चैंपियन बनाता है बल्कि पूरे खेल जगत में अद्वितीय उत्कृष्टता का प्रतीक बनाता है.”

वहीं नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल जितने पर उनके पिता सतीश कुमार बोले, यह हमारे परिवार, हमारे गांव और पूरे देश के लिए एक स्वर्णिम क्षण है. यह देश के लिए खुशी का पल है.

उन्होंने आगे कहा, यह हमारे पूरे हिंदुस्तान के लिए खुशी का दिन है कि विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में हम लोगों ने स्वर्ण पदक जीता. यह आज पूरे देश की जीत है. हमें उम्मीद थी की वह बेहतर प्रदर्शन करेगा और वह उस पर खड़ा उतरा है.

पाकिस्तान खिलाड़ी ने की सराहना 

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87 . 82 मीटर के सत्र के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत और चेक गणराज्य के याकूब वालेश ने कांस्य पदक जीता जिनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो 86 . 67 मीटर का था .

अरशद नदीम ने कहा कि ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा के साथ उनकी कोई प्रतिद्वंद्विता नहीं है और इस भारतीय के जैसे शीर्ष खिलाड़ी से सीखने की हमेशा गुंजाइश रहती है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं कि वह अच्छा प्रदर्शन करें और मेरा काम अपने देश के लिए बेहतर से बेहतर बनना है.”

जीत के बाद बधाइयां

निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद एक ही समय पर ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप जीतने वाले चोपड़ा दूसरे भारतीय बन गए . बिंद्रा ने 23 वर्ष की उम्र में विश्व चैम्पियनशिप और 25 वर्ष की उम्र में ओलंपिक स्वर्ण जीता था.

इस जीत के बाद नीरज को नेता, अभिनेता से लेकर सेना तक उन्हें बधाई आने लगी.

भारतीय सेना ने सूबेदार नीरज चोपड़ा को बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2023 में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी.

वहीं केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बधाई दी.

टोक्यो में 2021 ओलंपिक में एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले चोपड़ा पहले भारतीय बने. उन्होंने 2022 में यूजीन में विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था .

उनसे पहले लंबी कूद में अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में पेरिस विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था .

एक ही समय पर ओलंपिक और विश्व खिताब जीतने वाले वह तीसरे भालाफेंक खिलाड़ी बन गए . उनसे पहले चेक गणराज्य के जान जेलेज्नी और नॉर्वे के आंद्रियास टी यह कारनामा कर चुके हैं . जेलेज्नी ने 1992, 1996 और 2000 में ओलंपिक खिताब जीते जबकि 1993, 1995 और 2001 में विश्व चैम्पियनशिप जीती थी . आंद्रियास ने 2008 ओलंपिक और 2009 विश्व चैम्पियनशिप जीते थे .

अब चोपड़ा के नाम खेल के सारे खिताब हो गए हैं . उन्होंने एशियाई खेल (2018), राष्ट्रमंडल खेल (2018) स्वर्ण के अलावा चार डायमंड लीग खिताब और पिछले साल डायमंड लीग चैम्पियन ट्रॉफी जीती .

वह 2016 में जूनियर विश्व चैम्पियन रहे और 2017 में एशियाई चैम्पियनशिप खिताब जीता .


यह भी पढ़ें: ‘नूह में कई डिमोलिशन नोटिस झड़पों से पहले के हैं’, विधायक ने अधिकारियों पर लगाया गलती छिपाने का आरोप


 

share & View comments