Wednesday, 29 June, 2022
होमदेशगांधी के नाम पर कई लोगों ने सत्ता प्राप्त की लेकिन काशी में उनका सपना पहली बार पूरा हुआ: योगी

गांधी के नाम पर कई लोगों ने सत्ता प्राप्त की लेकिन काशी में उनका सपना पहली बार पूरा हुआ: योगी

योगी ने कहा कि देश और दुनिया में हर भारतवासी, जो भारतीय संस्कृति, भारतीय परंपरा और भारतीय सभ्यता का अनुगामी है, आज प्रफुल्लित व आह्लादित है.

Text Size:

वाराणसी (उप्र): उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सोमवार को किसी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि महात्मा गांधी के नाम पर कई लोगों ने सत्ता प्राप्त की होगी, लेकिन काशी विश्वनाथ धाम के उनके (गांधी के) सपने को साकार करने का कार्य पहली बार देखने को मिल रहा है.

योगी ने वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ धाम के नये स्वरूप के लोकार्पण का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए यह कहा.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘आज बाबा विश्‍वनाथ धाम एक नये रूप में, नये कलेवर में (आपके) सामने है और महात्मा गांधी की उस पीड़ा को दूर करने का भी एक माध्‍यम बना है जो आज से सौ वर्ष पहले इसी काशी में आकर उन्होंने यहां की तंग गलियों और गंदगी को देखकर अपनी पीड़ा को व्यक्त किया था.’

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को काशी विश्वनाथ धाम के नव्‍य एवं भव्य स्वरूप का लोकार्पण किया.

योगी ने इस अवसर पर कहा कि देश और दुनिया में हर भारतवासी, जो भारतीय संस्कृति, भारतीय परंपरा और भारतीय सभ्यता का अनुगामी है, आज प्रफुल्लित व आह्लादित है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

उन्होंने कहा, ‘हम सब जानते हैं कि काशी बाबा विश्वनाथ का पावन धाम है लेकिन एक हजार वर्षों से जिन विपरीत परिस्थितियों का सामना काशी ने किया, उन विपरीत परिस्थितियों का साक्षी न केवल काशीवासी, बल्कि हर भारतवासी रहा है.

उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर के निर्माण में इंदौर की महारानी अहिल्‍या बाई होल्‍कर और महाराजा रणजीत सिंह द्वारा दिये गये योगदान का भी उल्लेख किया.

कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉक्टर दिनेश शर्मा, केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडेय और प्रदेश के चुनाव प्रभारी व केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान समेत अन्य लोग मौजूद थे.


यह भी पढ़ें: काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने के बाद PM मोदी ने कहा- ‘ये भारत को एक निर्णायक दिशा देगा’


 

share & View comments