नयी दिल्ली, 14 जून (भाषा) टाटा समूह की आतिथ्य क्षेत्र की कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी लि. के ताज ब्रांड को दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड चुना गया है। यह चयन ब्रांड मूल्यांकन और परामर्श से जुड़ी ब्रांड फाइनेंस ने किया है।
ब्रांड फाइनेंस ने ‘होटल्स 50, 2022’ शीर्षक से जारी सालाना रिपोर्ट में ताज को प्रीमियर इन, हिल्टन होटल्स एंड रिजॉर्ट्स, हेम्पटन बाई हिल्टन, एम्बैसी सुइट्स होटल्स, जेडब्ल्यू मैरियट और शांगरी-ला होटल्स एंड रिजॉर्ट्स, रेजिडेंस इन बाय मैरियट, वाल्डोर्फ एस्टोरिया होटल्स एंड रिजॉर्ट और डब्ल्यू होटल्स वर्ल्डवाइड से आगे रखा।
रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘होटल ब्रांड की मजबूती को बताने वाले सूचकांक में ताज को 100 में से 88.9 अंक और ट्रिपल ए ब्रांड रेटिंग मिली है।’’ ताज का ब्रांड मूल्य छह प्रतिशत बढ़कर 31.4 करोड़ डॉलर रहा।
इसमें कहा गया है कि महामारी और उसकी रोकथाम के लिये लगाये गये ‘लॉकडाउन’ से ताज समेत अन्य होटल प्रभावित हुए। ताज पर्यटकों की जरूरत के अनुसार रणनीति समायोजित कर प्रासंगिक बना रहा।
ताज स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को सहायता प्रदान करने जैसी रणनीतिक पहल के साथ सबसे आगे था।
इस बारे में आईएचसीएल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पुनीत चटवाल ने कहा, ‘‘… ताज को लगातार दूसरी बार दुनिया के सबसे मजबूत होटल ब्रांड के रूप में मान्यता दी गई है। यह इसकी उत्कृष्ट सेवाओं की पुष्टि करता है…।’’
रिपोर्ट के अनुसार, सबसे मूल्यवान होटल ब्रांड के मामले में, हिल्टन होटल्स एंड रिजॉर्ट्स 12 अरब डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ सूची में सबसे ऊपर है। इसके बाद 5.9 अरब डॉलर मूल्य के साथ हयात और 4.2 अरब डॉलर के साथ हॉलिडे इन का स्थान है।
भाषा रमण अजय
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