scorecardresearch
Tuesday, 28 May, 2024
होमदेशअर्थजगतवृहद आंकड़ों, वैश्विक रुझानों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा : विश्लेषक

वृहद आंकड़ों, वैश्विक रुझानों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा : विश्लेषक

Text Size:

नयी दिल्ली, 27 नवंबर (भाषा) शेयर बाजार की दिशा इस सप्ताह वृहद आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक रुख से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है। उनका कहना है कि सप्ताह के दौरान वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े भी आने हैं, जो बाजार को दिशा देने में भूमिका निभाएंगे।

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की लिवाली और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जैसे अनुकूल कारकों से पिछले सप्ताह दलाल पथ पर तेजड़िये हावी रहे।

पिछले सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 630.16 अंक या एक प्रतिशत चढ़ा था। शुक्रवार को सेंसेक्स 62,293.64 अंक पर बंद हुआ, जो इसका सर्वकालिक उच्चस्तर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 18,512.75 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।

स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ‘‘इस सप्ताह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की दूसरी तिमाही के आंकड़े आने हैं। इसके अलावा वाहन बिक्री के आंकड़े भी आएंगे। वैश्विक मोर्चे पर बाजार अमेरिका के आंकड़ों और डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड प्रतिफल के उतार-चढ़ाव पर नजर रखेगा। इसके अलावा चीन से आने वाली खबरें भी बाजार के उतार-चढ़ाव की वजह बन सकती हैं।’’

रेलिगेयर ब्रोकिंग लि. के उपाध्यक्ष-तकनीकी शोध अजित मिश्रा ने कहा कि इस सप्ताह बाजार भागीदारों की निगाह संकेतकों के लिए जीडीपी और विनिर्माण पीएमआई के आंकड़ों पर रहेगी। साथ ही एक दिसंबर को वाहन बिक्री के मासिक आंकड़े भी आएंगे।

दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े बुधवार को आएंगे। वहीं विनिर्माण क्षेत्र के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) का आंकड़ा बृहस्पतिवार को जारी किया जाएगा।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘इस सप्ताह फेडरल रिजर्व के प्रमुख का संबोधन भी है। उनके संबोधन के अलावा अन्य वृहद आर्थिक आंकड़े बाजार की दिशा तय करेंगे।’’

भाषा अजय अजय

अजय

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments