scorecardresearch
Sunday, 17 November, 2024
होमदेशअर्थजगतऑडी इंडिया की और उत्पाद लाकर बाजार विकसित करने की योजना

ऑडी इंडिया की और उत्पाद लाकर बाजार विकसित करने की योजना

Text Size:

( इंट्रो और तीसरे पैरा में ब्रांड की जगह उत्पाद शब्द का उपयोग करते हुए)

कोलकाता, 25 मार्च (भाषा) जर्मनी की लग्जरी कार विनिर्माता कंपनी ऑडी ने और उत्पाद पेश कर भारत में अपने बाजार को विकसित करने की योजना बनाई है।

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने शुक्रवार कहा, ‘कंपनी वर्तमान में भारत में चार कारों, दो एसयूवी और दो सेडान को असेंबल करती है।’’ कंपनी फॉक्सवैगन समूह का हिस्सा है।

उन्होंने कहा, ‘‘देश में बाजार विकसित करने के लिये हम और उत्पाद लाएंगे और नेटवर्क का भी विस्तार करेंगे। वर्तमान में देश में हमारे पास 60 टचप्वाइंट्स हैं।’

बिक्री के मामले में तीसरी सबसे बड़ी लग्जरी कार कंपनी ऑडी इंडिया के पास अगले पांच साल के लिए अपने औरंगाबाद संयंत्र में मांग को पूरा करने की पर्याप्त क्षमता है। इन चारों मॉडल को सीकेडी (कंप्लीटली नॉक्ड डाउन ) के रूप में लाकर संयंत्र में असेंबल किया जाता है। अन्य मॉडल सीधे आयात किए जाते हैं।

वर्ष 2021 में कंपनी ने 3,293 कारों की बिक्री की। यह 2020 के मुकाबले 101 प्रतिशत अधिक है।

ढिल्लों ने कहा कि कई उपकरण यूक्रेन से प्राप्त किए जाते हैं, ऐसे में पूर्वी यूरोप में आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो सकती है।

एक सवाल के जवाब में ढिल्लों ने कहा कि कंपनी पहले ही भारत में पांच इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर चुकी है। ऑडी की योजना 2033 तक पेट्रोल पर चलने वाली सभी कारों की बिक्री को रोकना और सभी इलेक्ट्रिक मॉडल की बिक्री को शुरू करने की है।

कंपनी अप्रैल 2026 से डीजल कार की बिक्री बंद कर चुकी है। कंपनी अब केवल पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वाहन बेचती है।

भाषा रिया

रमण

रमण

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments