नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (भाषा) ट्विटर की प्रतिस्पर्धी कू ने बुधवार को कहा कि उसने अपने मूल एल्गोरिदम को सार्वजनिक कर दिया है। कंपनी ने कहा कि किसी सोशल मीडिया मंच ने पहली बार ऐसा किया है।
इससे उपयोगकर्ताओं को यह समझने में मदद मिलेगी कि उन्हें जो ‘कंटेंट’ दिखाई दे रहा है, उसकी वजह क्या है।
एक बयान के अनुसार इन एल्गोरिदम को कू की वेबसाइट पर सार्वजनिक किया गया है।
एल्गोरिदम गणितीय नियमों का एक समूह है, जो उपयोगकर्ताओं के व्यवहार और वरीयताओं पर आधारित होता है और उनके अनुभवों को खास और बेहतर बनाने में मदद करता है।
इन एल्गोरिदम का मूल सिद्धांत उपयोगकर्ता के लिए प्रासंगिकता बढ़ाना है।
कू ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब ट्विटर जैसे सोशल मीडिया मंच को लेकर पारदर्शिता और अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर चिंताएं जताई जा रही हैं।
घरेलू माइक्रो ब्लॉगिंग मंच कू ने बुधवार को एक बयान में कहा कि वह अपने एल्गोरिदम को सार्वजनिक करने वाली पहली महत्वपूर्ण सोशल मीडिया कंपनी बन गई है।
कंपनी ने कहा कि उसका मकसद कू को एक पारदर्शी और सुरक्षित मंच के रूप में स्थापित करना है।
बयान में कहा गया कि यह कदम उपयोगकर्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए पारदर्शिता और तटस्थता के लिए कू की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
भाषा पाण्डेय अजय
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