Saturday, 21 May, 2022
होमदेशवैश्विक मुद्दों पर विदेश मंत्री जयशंकर ने अमेरिकी और रूसी समकक्षों से की बातचीत

वैश्विक मुद्दों पर विदेश मंत्री जयशंकर ने अमेरिकी और रूसी समकक्षों से की बातचीत

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच यह चर्चा ऐसे समय में हुई जब भारत और अमेरिका, विदेश एवं रक्षा मंत्री स्तर पर ‘टू प्लस टू’ वार्ता के अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं.

Text Size:

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत की जिसमें द्विपक्षीय एवं वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई.

जयशंकर ने सोमवार रात को ब्लिंकन के साथ हुई बातचीत के दौरान हिंद-प्रशांत समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की. वहीं, मंगलवार को लावरोव के साथ हुई वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हुई हालिया बैठक के बाद हुई प्रगति पर चर्चा की.

विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा, ‘कल रात को विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ विविध विषयों पर व्यापक चर्चा हुई. इसमें हिंद-प्रशांत एवं महत्वपूर्ण वैश्विक मामलों सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई. इस दौरान नववर्ष पर शुभकामनाओं का आदान प्रदान हुआ.’

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच यह चर्चा ऐसे समय में हुई जब भारत और अमेरिका, विदेश एवं रक्षा मंत्री स्तर पर ‘टू प्लस टू’ वार्ता के अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं. समझा जाता है कि ‘टू प्लस टू’ वार्ता इस महीने बाद में या फरवरी में वाशिंगटन में हो सकती है.

वहीं, जयशंकर ने अन्य ट्वीट में कहा, ‘आज शाम को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ नये साल की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया. वार्षिक सम्मेलन और ‘टू प्लस टू’ बैठक के बाद की प्रगति पर चर्चा की. लगातार संपर्क बनाए रखने को लेकर सहमति बनी.’


यह भी पढ़ें: क्या प्रवासियों के पलायन के डर से दिल्ली में कोविड बढ़ने के बावजूद सख्त प्रतिबंध नहीं लगे


 

share & View comments