Wednesday, 29 June, 2022
होमदेशदिल्ली विधानसभा समिति ने दंगों के संबंध में फेसबुक इंडिया को भेजा समन

दिल्ली विधानसभा समिति ने दंगों के संबंध में फेसबुक इंडिया को भेजा समन

समिति असामंजस्य पैदा करने और शांति को प्रभावित कर सकने वाले 'झूठे तथा दुर्भावनापूर्ण संदेशों के प्रसार को रोकने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका' पर चर्चा करना चाहती है.

Text Size:

नई दिल्लीः दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सद्भाव समिति ने फेसबुक इंडिया से पिछले साल फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों को लेकर दो नवंबर को अपने एक वरिष्ठ प्रतिनिधि को उसके समक्ष पेश करने के लिए कहा है.

बयान में कहा गया है कि चूंकि फेसबुक के दिल्ली में लाखों उपभोक्ता हैं, इसलिए उसे उच्चतम न्यायालय के आठ जुलाई, 2021 के अनुसार सम्मन जारी किया गया है. न्यायालय ने कहा था कि समिति के पास सदस्यों और गैर-सदस्यों को अपने सामने पेश होने का निर्देश देने की शक्ति है.

बयान में कहा गया है कि समिति असामंजस्य पैदा करने और शांति को प्रभावित कर सकने वाले ‘झूठे तथा दुर्भावनापूर्ण संदेशों के प्रसार को रोकने में सोशल मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका’ पर चर्चा करना चाहती है.

उत्तर पूर्वी दिल्ली में 23 से 26 फरवरी, 2020 के बीच नागरिकता संशोधन अधिनियम के समर्थकों और विरोधियों के बीच हुई झड़पों में कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे. मृतकों में अधिकांश मुस्लिम थे.


यह भी पढ़ेंः ब्रिटेन के सांसदों ने Facebook से पूछे कड़े सवाल, कंपनी ने कहा- वह सुरक्षा नियमों का समर्थन करती है


 

share & View comments