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Sunday, 14 September, 2025
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सीबीआई ने दो फर्जी कॉल सेंटर को ध्वस्त किया

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नयी दिल्ली, 14 सितंबर (भाषा) केन्द्रीय अन्वेषण ब्यरो (सीबीआई) ने नासिक में दो फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है, जो खुद को एजेंट और सरकारी अधिकारी बताकर कथित रूप से ब्रिटेन के नागरिकों से फर्जी बीमा पॉलिसियों के नाम पर ठगी कर रहे थे। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने गणेश और श्याम कामनकर को फर्जी कॉल सेंटर स्वगन बिजनेस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के संचालन में कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया है।

सीबीआई प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि चार व्यक्तियों, अज्ञात लोक सेवकों और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उन्होंने खुद को बीमा एजेंट और सरकारी अधिकारी बताकर ब्रिटेन के नागरिकों को धोखा दिया।

अधिकारियों ने बताया कि तलाशी के दौरान एकत्र किए गए दस्तावेजों से पता चला है कि कॉल सेंटर में 60 कर्मचारी थे, जो लोगों को धोखा देकर उनके क्रेडिट और डेबिट कार्ड का विवरण प्राप्त करने के लिए वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) तकनीक, फर्जी फोन नंबर और जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल करते थे।

पीड़ितों को कथित तौर पर ऐसी बीमा पॉलसी के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर किया गया, जो वास्तव में थी ही नहीं।

अधिकारियों ने बताया कि कथित धोखाधड़ी की रकम ‘पे-पाल’ और पारंपरिक बैंकिंग माध्यमों के जरिये भेजी गई।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सीबीआई ने नासिक, कल्याण (ठाणे) में विभिन्न स्थानों पर तलाशी ली, जहां से पीड़ितों के आंकड़े, फर्जी बीमा पॉलसी स्क्रिप्ट, आठ मोबाइल फोन, आठ कंप्यूटर सिस्टम, सर्वर और पांच लाख रुपये की नकदी सहित डिजिटल साक्ष्य बरामद किए गए।’’

आरोपियों को सोमवार तक सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया।

भाषा

राखी सुरेश

सुरेश

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

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