scorecardresearch
Thursday, 13 June, 2024
होमशासनकांग्रेस वचनपत्र: मप्र चुनाव में किसानों, महिलाओं और नौजवानों से बड़े वादे

कांग्रेस वचनपत्र: मप्र चुनाव में किसानों, महिलाओं और नौजवानों से बड़े वादे

Text Size:

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में वचनपत्र जारी करते हुए किसान सहित अन्य वर्गो के लिए काम करने का वादा किया गया है.

भोपाल: मध्यप्रदेश में विधानसभा चनाव के लिए कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी किया और इसे ‘वचनपत्र’ नाम दिया. इसमें किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए खास सुविधाओं का वादा किया गया है.

राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों को दो लाख तक के कर्ज माफ करने, किसानों को पेंशन देने, गरीब बेटियों के विवाह के लिए 51 हज़ार व लड़कियों को निशुल्क शिक्षा के अलावा युवाओं के लिए आदर्श युवा नीति बनाने का वादा किया गया है.

कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में वचनपत्र जारी करते हुए किसान सहित अन्य वर्गो के लिए काम करने का वादा किया गया है.

कहा गया है कि भाजपा की सरकार में किसानों की आर्थिक स्थिति कमज़ोर हुई है, डीज़ल, खाद, बीज के भाव बढ़ने से लागत बढ़ी है, उस अनुपात में उपज के दाम नहीं मिले हैं. कर्ज़ बढ़ा है और तनावों के चलते किसानों की आत्महत्याएं बढ़ी हैं, भाजपा सरकार का किसानों की आय दोगुनी करने का वादा खोखला साबित हुआ है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

कांग्रेस ने वादा किया है कि सभी किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज़ 10 दिन के भीतर माफ होगा. इसमें सहकारी बैंक एवं राष्ट्रीयकृत बैंकों का चालू एवं कालातीत कर्ज़ शामिल रहेगा.

कांग्रेस सरकार नवीन फसल बीमा योजना लाएगी, फसल बीमा की इकाई खेत रहेगा. जो किसान स्वेच्छा से इससे अलग रहना चाहते हैं, उन्हें इसकी अनुमति रहेगी. बीमा कंपनियों द्वारा किसानों को बीमा पॉलिसी एवं प्रीमियम राशि की रसीद देना सुनिश्चत किया जाएगा. मसाला उत्पादन के लिए छोटे-छोटे प्रोसेसिंग प्लांट लगवाएंगे.

कांग्रेस ने वादा किया है कि सब्ज़ियों के उत्तम किस्म के बीज एवं पौधे मुहैया कराए जाएंगे. स्वसहायता समूह और सहकारी समितियों के माध्यम से बीज एवं पौध तैयार कराकर उपलब्ध कराए जाएंगे. इसके अलावा सब्ज़ियों एवं फूलों को उचित मूल्य दिलाने के प्रयास किए जाएंगे. सिंचाई क्षमता अगले पांच वर्षो में 65 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाई जाएगी.

इस वचनपत्र में किसानों के लिए स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू किए जाने का वादा तो किया ही गया है, साथ ही किसानों पर दर्ज मामले वापस लिए जाने की बात भी कही गई है. इसके अलावा बुजुर्ग किसानों को 1000 रुपये मासिक पेंशन देने का वादा भी किया गया है.

वचनपत्र में स्वास्थ्य सेवाओं और शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव व सुधार लाने का वादा करते हुए कहा गया है कि गरीबों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी, महिलाओं को सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन दिया जाएगा, वृद्धावस्था पेंशन की राशि बढ़ाकर 1000 रुपये की जाएगी, नर्मदा पथ का निर्माण होगा, नदियों को साफ किए जाने और हर ज़िले में गोशाला खोलने की घोषणा भी की गई है.

वचनपत्र के मुताबिक, उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नया विभाग खोला जाएगा. प्रदेश में नए उद्योग व उद्योगों के विस्तार पर 50 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किए जाने एवं उनमें प्रदेश के युवा शिक्षित बेरोजगारों को रोज़गार देने पर उनके वेतन का 25 प्रतिशत या 10 हज़ार रुपये प्रतिमाह जो भी कम होगा ‘वेतन अनुदान’ के रूप में 5 वर्ष के लिए सरकार देगी.

कांग्रेस ने कहा है कि बदनाम व्यापम को खत्म कर शासकीय, सार्वजनिक उपक्रम एवं निकायों के तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए ‘राज्य कर्मचारी चयन आयोग’ का गठन किया जाएगा. परीक्षाओं व साक्षात्कारों को विकेंद्रीकृत, पारदर्शी और निष्पक्ष बनाया जाएगा. साथ ही स्थानीय व्यक्ति को रोज़गार देने वाली व्यवस्था लागू की जाएगी.

कांग्रेस ने युवाओं से बड़ा वादा किया है और कहा है कि ‘नई आदर्श युवा नीति’ बनाएंगे, युवा शक्ति को प्रदेश के विकास में भागीदार बनाएंगे. प्रदेश में एक समग्र नई खेल नीति बनेगी, जिसमें महिलाओं एवं अन्य रूप से सशक्तजनों को भी प्रोत्साहित करेंगे.

यह भी कहा गया है कि नई उद्योग नीति बनेगी जो प्रदेश में औद्योगिक वातावरण को अनुकूल बनाने तथा स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने के प्रयास किए जाएंगे.

share & View comments