नई दिल्ली: काले बाइकिंग दस्ताने, घुटने और कोहनी पैड. चेक. एक काली जैकेट और मिरर्ड सनग्लास. चेक. फूलों के स्टिकर, एक गुलाबी धनुष, एक सफेद हंस और एक कैक्टस के साथ एक हेलमेट. चेक. और इन सबसे ऊपर, एक स्टिकर जिस पर लिखा था: “बुरे फैसले सबसे अच्छी कहानियां बनाते हैं.”
मार्च में अपने 50वें जन्मदिन के लिए चित्रा चक्रवर्ती इस तरह तैयार हुईं. उन्होंने खुद को रॉयल एनफील्ड हंटर 350 तोहफे में दी. और यह एक बुरा फैसला नहीं था. उसने न केवल खुद को एक मोटरसाइकिल तोहफे में दी, बल्कि उसने खुद को पहले कभी न देखी गई बेलगाम आज़ादी का स्वाद चखाया. और इसके साथ ही, वह भारतीय महिला बाइकर्स की बढ़ती हुई सेना में शामिल हो गई.
बड़े शहरों में महिला बाइकर्स के लिए प्रशिक्षण एकेडमी तेजी से बढ़ रही हैं, और इसी तरह उनका इन-ग्रुप समुदाय भी. यह यात्रा करने वाली बाइकों का एक समूह है. सड़क सुरक्षा और गियर पर बाइकिंग सबक और वर्कशॉप देने के अलावा, ये समुदाय अलग-अलग आयु समूहों, व्यवसायों और पृष्ठभूमि की महिलाओं को एक साथ लाते हैं. वे ऐसे बंधन बनाते हैं जो हेलमेट उतार देने के बाद भी कायम रहते हैं. वे नए दोस्त बनाते हैं, साथ में यात्रा की योजना बनाते हैं और कॉफ़ी और लंच के दौरान कहानियां साझा करते हैं.

चित्रा, जो कभी बैंकर थीं, अब एक वाइल्ड और बोल्ड जीवन जी रही हैं. शुक्रवार को सुहाने मौसम में उन्होंने अपने नए जुनून का जश्न अपनी अब तक की सबसे लंबी सवारी के साथ मनाया—दिल्ली से आगरा तक की 360 किलोमीटर की यात्रा. उनके साथ, दस अन्य महिला बाइकर्स ने यमुना एक्सप्रेसवे पर हवा के साथ सवारी की. प्रतिष्ठित ताजमहल तक पहुंचना उनका लक्ष्य था.
समूह में सभी के लिए यह पहली बार था—20 से 50 वर्ष की आयु की महिलाएं. साहसिक गर्व साफ झलक रहा था.
“50वां जन्मदिन हमेशा एक मील का पत्थर होता है. मैं लोगों को दिखाना चाहती थी कि अपने जुनून का पालन करने और कुछ नया शुरू करने की कोई उम्र नहीं होती है,” चक्रवर्ती ने अपने पिक्सी कट को दिखाते हुए कहा, जिसे अब वह बढ़ाना चाहती हैं ताकि जब वह सड़क पर उतरें तो अपने बालों में हवा महसूस कर सकें. वह बाइक चलाते समय भी बेबाकी से स्त्री दिखना चाहती हैं.
उन्होंने कहा, “लोगों को पता होना चाहिए कि एक महिला भारी बाइक चला रही है.”

रोमांच और उतार-चढ़ाव
राइड का पहला पड़ाव यमुना एक्सप्रेसवे पर मसाला रेस्टोरेंट था. जैसे ही महिलाएं ब्रेक लेने के लिए रुकीं, एक जोरदार धमाके ने सभी को चौंका दिया. सैंतालीस वर्षीय नीलम सिंह अपनी बाइक से गिर गई थीं. हर कोई उनकी तरफ दौड़ा, लेकिन उनके कोच कुलदीप शर्मा ने उन्हें रोक दिया: नीलम को अपनी बाइक खुद ही उठानी पड़ी.
फरवरी में लेट्सराइड एकेडमी में बाइक चलाना सीखने वाली नीलम ने कहा, “शुरुआत में, मैं गिरने के बाद होश में आ जाती थी और मुझे मदद की ज़रूरत होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है.” उन्होंने आगे कहा, “सभी तकनीकें सीखने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि अगर गिरने से आप अपने सपनों की मंजिल तक पहुंच सकते हैं, तो इसमें कोई शर्म की बात नहीं है.”

उनकी जैसी आकांक्षाएं अब इतनी असामान्य नहीं हैं. पिछले 10 सालों में भारत में महिला बाइकर्स की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हुई है, साथ ही महिलाओं के लिए बाइकिंग समुदाय और राइडिंग स्कूल भी खोले गए हैं.
लेट्सराइड, फर्स्ट गियर विमेंस मोटरसाइकिल राइडिंग स्कूल, एनफील्ड राइडर्स, द बाइकरनी, राइडरनी, लेडी राइडर्स ऑफ इंडिया, बाइकिंग क्वींस और बाइकर बेबेज—ये कुछ ऐसे महिला-केवल प्रशिक्षण संगठन हैं जो पिछले दशक में उभरे हैं. वे शुरुआती लोगों को सिखाते हैं, यात्राएं आयोजित करते हैं और महिला सवारों के घनिष्ठ समुदाय बनाते हैं.
लेट्सराइड द्वारा आयोजित दिल्ली-आगरा राइड में, टीम का नेतृत्व सह-संस्थापक और कोच शर्मा ने किया, जो एक पुरुष हैं, लेकिन उनकी टैगलाइन में कोई संदेह नहीं है: ‘महिलाएं आगे हैं.’
“बाइक को नहीं पता कि उसे कौन चला रहा है- पुरुष या महिला.” 47 वर्षीय शर्मा ने कहा. “महिलाओं का बाइक चलाना कोई खास बात नहीं है, जबकि वे हवाई जहाज उड़ा सकती हैं या चांद पर जा सकती हैं.”
भारतीय बाइकिंग में महिलाओं के आकार के अंतर को पहचानने वाले पहले संगठनों में से एक एनफील्ड राइडर्स था. 2012 में मुंबई में शुरू हुआ यह संगठन अब दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे, चेन्नई, कोच्चि, चंडीगढ़, जयपुर, हैदराबाद और अहमदाबाद सहित 12 शहरों में प्रशिक्षण चलाता है. पिछले 10 वर्षों में इसने अपने महीने भर चलने वाले कार्यक्रमों के माध्यम से 20,000 से अधिक महिलाओं को प्रशिक्षित किया है.
लेट्सराइड में चार दिवसीय कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण की लागत 8,400 रुपये है, जिसमें बाइक, गियर, ट्रेनर शुल्क और ईंधन शामिल है. नाश्ता या सड़क यात्रा करने पर 500 रुपये ज्यादा देने होंगे. एनफील्ड राइडर्स 8,475 रुपये में दो दिवसीय पाठ्यक्रम प्रदान करता है. वे सड़क यात्राएं भी आयोजित करते हैं और बाइक किराए पर देते हैं, जिनकी लागत अलग-अलग होती है.
“पिछले पांच या छह सालों में महिलाओं की बाइकिंग में रुचि काफी बढ़ गई है.” एनफील्ड राइडर्स के संस्थापक बलजीत गुजराल ने कहा. “इसका मुख्य कारण उनकी बढ़ती वित्तीय स्वतंत्रता, अपने फैसले खुद लेने की क्षमता और अन्य महिला समुदायों से मिलने वाला समर्थन और प्रेरणा है.”
उनके अनुसार, प्रशिक्षण एक ऐसा सद्गुण चक्र बनाता है, जिसमें महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ता है और वे डर या शर्मिंदगी को अपने रास्ते में नहीं आने देतीं. उन्होंने कहा, “परिणामस्वरूप, सभी तरह की महिलाएं—गृहिणियां, कामकाजी महिलाएं, 20, 40 या 60 की उम्र की महिलाएं—अब बाइक चला रही हैं और एक तरह से अपने जुनून, सपनों और स्वतंत्रता को फिर से खोज रही हैं.”
सुरक्षा आपत्तियों पर सवारी
गाजियाबाद की रहने वाली उपासना बिष्ट ने छह साल घर पर रहकर गुजारे, इस दौरान वह सोचती रही कि खुद को फिर से खोजने के लिए वह और क्या कर सकती है. इसका जवाब 2024 की एक ठंडी दिसंबर की रात को मिला, जब वह इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल कर रही थी.
एक रील सामने आई, जिसमें एक महिला ट्रेनर एक अन्य महिला को बाइक चलाने और शरीर की मुद्रा के बारे में सलाह दे रही थी. अगली रील में, महिलाओं के एक समूह ने धमाकेदार साउंडट्रैक के साथ अपने इंजन को तेज किया. बाइक के लिए लंबे समय से दबा हुआ जुनून उसके अंदर जाग उठा.
यह महसूस करते हुए कि वह अपने जीवन में क्या खो रही थी, 34 वर्षीय उपासना ने अपने पति से कहा कि वह कक्षाओं में शामिल होना चाहती है. उन्होंने तुरंत उसे ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया और जब उसने कुछ हफ्तों तक साइन अप करने में देरी की, तो उसे उकसाया भी. आखिरकार, फरवरी में, उसने LetsRyde के साथ रजिस्टर्ड कराया.

लेकिन घर में हर कोई इतनी आसानी से तैयार नहीं था.
एक शनिवार को, उसने अपनी सास राखी गुसाई से कहा कि उसकी एक क्लास है. गुसाई ने पहले तो सोचा कि यह उपासना की छह साल की बेटी के लिए होगी. जब उपासना ने स्पष्ट किया कि वह बाइक चलाना सीख रही है, तो गुसाई स्तब्ध रह गई.
“क्यों? क्या ज़रूरत है?” उसने पूछा. उसकी अस्वीकृति डर से थी, निर्णय से नहीं. बाइकें बुरी यादें वापस ले आती हैं.
55 वर्षीय गुसाई याद करते हुए कहती हैं, “एक बार, मैं और मेरे पति बाइक चला रहे थे, तभी अचानक बाइक दो ट्रकों के बीच फंस गई, जिससे वह हिलने लगी. हम गिरने ही वाले थे, और तब से, मुझे बाइक चलाना बहुत खतरनाक लगता है.”
परिवार में आखिरी व्यक्ति जिसने उसकी बाइकिंग क्लास के बारे में जाना, वह उपासना के ससुर हरेंद्र सिंह थे. उन्होंने उसे उसकी दूसरी क्लास के बाद ही बताया.
दिल्ली पुलिस के सेवानिवृत्त निरीक्षक सिंह ने कहा, “मैंने अपने काम के दौरान कई बार बाइक दुर्घटनाएं देखी हैं, और यह हमेशा मुझे डरा देती है. मुझे यह खतरनाक लगता है, और सुरक्षा चिंताओं के कारण, मैं नहीं चाहता था कि वह बाइक चलाए.”
उनकी आशंकाएं निराधार नहीं हैं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की नवीनतम उपलब्ध ‘भारत में सड़क दुर्घटनाएं‘ रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में दुर्घटनाओं में सबसे अधिक हिस्सेदारी दोपहिया वाहनों की थी. वे 44.5 प्रतिशत मौतों का भी सबसे अधिक हिस्सा बनाते हैं.
6 अप्रैल को, गुरुग्राम के लेपर्ड ट्रेल में अपने लेट्सराइड समूह के साथ जा रही 28 वर्षीय महिला की एक कार से टक्कर में मौत हो गई. वह बीएमडब्लू स्पोर्ट्स बाइक पर थी. जबकि उसके माता-पिता ने लेट्सराइड के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कराई, सह-संस्थापक कुलदीप शर्मा ने इसे “हमें दोष देना एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया” कहा और बताया कि कार चालक की गलती थी.

हालांकि, उपासना के मामले में, परिवार ने यह देखने के बाद अपने डर को दूर कर दिया है कि वह वीडियो में कितनी खुश दिख रही है, उसका चेहरा खिल उठा है और वह आराम से साइकिल चला रही है.
गुसाई ने कहा, “जब भी हम पार्क में मिलते हैं, तो मैं उपासना के बाइकिंग वीडियो अपने दोस्तों को दिखाता हूं. वे सभी सवाल पूछते हैं और आश्चर्यचकित होते हैं, जिससे मुझे गर्व महसूस होता है.”
अब, बाइक डिनर-टेबल पर चर्चा का हिस्सा बन गई है. परिवार का रंगीन 4 बीएचके फ्लैट पहले से ही पारिवारिक तस्वीरों, फूलों और हरेंद्र सिंह के पुलिस पुरस्कारों से भरा हुआ है. जल्द ही, दीवार पर एक उपलब्धि होगी: उपासना बाइक पर. वह अभी एक बाइक किराए पर लेती है लेकिन जल्द ही खरीदने की योजना बना रही है.
“हम निश्चित रूप से उसकी बाइकिंग फोटो दीवार पर लगाएंगे.” गुसाई ने कहा, “वह पूरे परिवार में मेरे लिए सबसे अच्छी सवार है. अब, मैं केवल उसके साथ बाइक पर सवारी करूंगा, ऐसा कुछ जो मैंने सदियों से नहीं किया है.”
उपासना के पति अंकित सिंह, जो अक्सर भारतीय मर्चेंट नेवी के साथ समुद्र में रहते हैं, हमेशा से ही उनकी बाइक में रुचि के बारे में जानते थे, लेकिन उन्हें कभी एहसास नहीं हुआ कि यह कितनी गहरी है.
“मेरी शादी से पहले, मुझे पता था कि मेरी पत्नी को बाइक चलाने में रुचि है, लेकिन यह मेरे लिए सिर्फ़ जानकारी थी. हालांकि, जब उसने मुझे बताया कि यह उसका जुनून है और पेशेवर रूप से बाइक चलाना सीखने की इच्छा जताई, तो मैंने उसका समर्थन किया,” उन्होंने कहा.
दोनों एक जोड़े के रूप में ड्राइविंग की ज़िम्मेदारी साझा करते हैं, लेकिन जब बाइक की बात आती है, तो वह पीछे बैठना पसंद करते हैं.
“मैं कार चलाती हूं, लेकिन सटीक गियर के साथ बाइक चलाना सीखने से ऐसा लगता है जैसे मुझे अपनी आत्मा और खुशी मिल गई है,” उपासना ने कहा.
ट्रैक पर महिलाएं
नोएडा के सेक्टर 135 में 40 बीघा ज़मीन पर 38 वर्षीय रिनचिन रॉयल एनफील्ड हिमालयन पर बैठी थीं, जबकि कोच सिफ़र उनके बगल में खड़े थे और शांत भाव से समझा रहे थे कि गति बढ़ाने और कम करने के लिए हैंडल को कैसे घुमाना है. कुछ मीटर दूर, एक और महिला होंडा सीडी 110 ड्रीम पर अभ्यास कर रही थी.
एडोब में प्रोग्राम मैनेजर 38 वर्षीय रिनचिन ने कहा, “मेरा सपना है कि मैं दिल्ली से अरुणाचल प्रदेश, अपने गृहनगर तक अपनी बाइक चलाऊं.” इस साल अपने जन्मदिन पर उन्होंने खुद को बाइकिंग की शिक्षा दी. “अब मेरे पास अवसर है, और मैं अपने माता-पिता को भी इस यात्रा पर ले जाऊंगी.”

आज लेट्सराइड में रिनचिन का दूसरा दिन है. पहले दिन सही मुद्रा में बैठना और हैंडल को सही तरीके से पकड़ना सीखने के बाद, अब वह बाइक को तेज़ और धीमा करने के लिए हैंडल को घुमाना सीख रही है. पास में ही एक और महिला होंडा सीडी 110 ड्रीम पर अभ्यास कर रही है.
लेट्सराइड के ट्रेनिंग मैदान में यह उसका दूसरा दिन था. पहले दिन, उसने सही पोजिशन में बैठना और हैंडलबार को सही तरीके से पकड़ना सीखा था. अब, वह प्रेक्टिस की ओर बढ़ रही थी.
उस रविवार को, लगभग आठ महिलाएं पांच प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण ले रही थीं. महिलाएं मैदान पर पहुंचीं, अपने प्रशिक्षकों का अभिवादन किया और अपने गियर में आने के लिए चेंजिंग रूम में चली गईं. ब्रेक के दौरान, उन्होंने अपने अनुभवों के बारे में बातचीत की. कुछ ने बाइक पर बहुत देर तक बैठने से पीठ दर्द का उल्लेख किया, दूसरों ने थ्रॉटल को संभालने से उंगलियों में दर्द की बात कही.

2016 में शुरू हुआ लेट्सराइड एक चार दिन का पेशेवर बाइक प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जो कुल 16 घंटे का होता है.
को फाउंडर शर्मा ने कहा, “हम हर महीने 70-80 महिलाओं को बाइक चलाना सिखा रहे हैं.” कोर्स में बुनियादी मैकेनिक समझ से लेकर मुश्किल सड़कों और पहाड़ी रास्तों पर बाइक चलाने के लिए ज़रूरी कौशल को बेहतर बनाने तक सब कुछ सिखाया जाता है.
पहले दिन, ‘ब्रेक द आइस थ्योरी’ नाम के सेशन में बाइक को संभालने की बुनियादी तकनीकों और मशीन से जुड़ने के तरीके को सिखाने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है. दूसरे दिन, ‘रॉक एंड रोल प्रैक्टिस’ में गियर वर्क, एक्सेलेरेटर और क्लच प्रैक्टिस, प्रगतिशील थ्रॉटल कंट्रोल और स्टार्ट-स्टॉप ड्रिल शामिल हैं. तीसरे दिन, ‘मैन्युवरिंग प्रैक्टिस’ में सवार गड्ढों, स्पीड ब्रेकर और बाधा ट्रैक पर जाते हैं. अंतिम सेशन, ‘बाधा ट्रैक अभ्यास’ में लेन बदलना, यू-टर्न, सड़क जागरूकता, बुनियादी मोटरसाइकिल रखरखाव और वास्तविक जीवन की सड़क पर होने वाली परिस्थितियों के लिए तैयारी करना शामिल है.
24 वर्षीय प्रिया डे ने कहा, “मैं लेट्सराइड से इसलिए जुड़ी क्योंकि यहां महिला प्रशिक्षक हैं.” वे आगे कहती हैं, “सबसे अच्छी बात यह है कि वे आपको पीछे की सीट पर बैठकर नहीं बल्कि आपके बगल में खड़े होकर सिखाती हैं.”

दिल्ली की रहने वाली ब्यूटीशियन डे नियमित रूप से कार्यक्रमों के लिए शहर भर में यात्रा करती हैं. बाइक पर ट्रैफिक के बीच से गुजरना उनके लिए व्यावहारिक रूप से समझ में आता है, साथ ही यह उनकी लंबे समय से चली आ रही ख्वाहिश भी है.
“मैंने हमेशा अपने भाई को बाइक चलाते देखा है. जब भी उसका मन करता है, वह बाइक लेकर निकल जाता है. बाइकिंग सीखने के बाद, मैं अपनी ड्रीम बाइक, रॉयल एनफील्ड खरीदूंगी और उसे दिल्ली की सड़कों पर चलाऊंगी,” उन्होंने कहा.

नौसिखिया से लेकर राइड करने तक
लेट्सराइड के प्रशिक्षण मैदान का लेआउट एक बाधा कोर्स जैसा लगता है. एक हिस्से में मिट्टी पर टायर बिखरे हैं, दूसरे में मिट्टी से बना एक छोटा ब्रेकर है, और राइडर्स को धीमी गति से, फोकस के साथ गोल चक्कर में चलने के लिए एक छोटा ट्रैक दिया गया है. लेकिन यही एकमात्र प्रशिक्षण तरीका नहीं है. उदाहरण के लिए, एनफील्ड राइडर्स का कोई तयशुदा ठिकाना भी नहीं है.
2012 में लॉन्च होने के बाद से दो साल तक, एनफील्ड राइडर्स ने विशेष रूप से पुरुष राइडर्स के लिए बाइकिंग टूर आयोजित किए. पत्नियां, बहनें या गर्लफ्रेंड कभी-कभी साथ आती थीं, लेकिन केवल यात्री के रूप में. जब को-फाउंडर्स ने एक बात नोटिस की, तो संगठन ने गियर बदल दिया: बहुत सी महिलाएं भी बाइक चलाना चाहती थीं.
फाउंडर बलजीत गुजराल ने कहा, “जब भी हम इन टूर पर महिलाओं से पूछते थे कि क्या वे बाइक चलाना चाहती हैं, तो वे हां कहती थीं, लेकिन उन्हें चलाना नहीं आता था—उनके पास उन्हें बाइक चलाना सिखाने वाला कोई नहीं था.”
“इसलिए, 2014 में, हमने भारत की पहली अकादमी शुरू की जो महिलाओं को उचित बाइकिंग प्रशिक्षण प्रदान करती है.”
इस एकेडमी की शुरुआत मुंबई में छोटे स्तर पर हुई थी, जहां एनफील्ड राइडर्स ने शुरुआत में दो साल तक केवल 15 से 20 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया. 2017 तक, उन्होंने चार शहरों तक विस्तार किया, अगले तीन सालों में इसे दोगुना करके आठ और अब 12 कर दिया है.

वे एक तय केंद्र की जगह लचीले तरीके से प्रशिक्षण देते हैं। प्रशिक्षक उन जगहों पर जाते हैं जो सीखने वालों को सुविधाजनक लगती हैं—जैसे कोई खुला मैदान या शांत सड़क—और वहां वीकेंड में 5-6 महिलाओं के छोटे समूहों को प्रशिक्षण देते हैं. मानक प्रारूप में दो छह घंटे की कक्षाएं होती हैं, लेकिन कुछ महिलाएं इसे चार रविवारों में बांटना पसंद करती हैं. प्रशिक्षण पूरा करने के बाद हर महिला को एक प्रमाण पत्र मिलता है—और हाईवे पर चलने का आत्मविश्वास भी.
गुजराल ने कहा, “हमारी एकेडमी में सत्तर प्रतिशत महिला बाइकर्स ने पहले कभी साइकिल भी नहीं चलाई थी.” उन्होंने कहा कि अधिकांश का एक ही सपना है कि वे साइकिल चलाएं: लेह.
लेकिन हर कोई सूर्यास्त में अकेले सवारी नहीं करना चाहता है. यहीं पर बाइकरनी एसोसिएशन ऑफ़ विमेन मोटरसाइकिलिस्ट्स की भूमिका आती है. 2011 में पुणे में स्थापित, यह भारत का पहला और सबसे बड़ा ऑल-वुमन मोटरसाइकिल कलेक्टिव है—राइडर्स के लिए एक मंच जहाँ वे एक-दूसरे से जुड़ सकते हैं, साथ में सवारी कर सकते हैं और धूल उड़ा सकते हैं.

बाइकरनी की सह-संस्थापक 36 वर्षीय उर्वशी पटोले ने कहा, “बाइकरनी जीवन के हर क्षेत्र की उन महिलाओं को साथ लाती है, जो बाइक चलाने के लिए जुनूनी हैं. यह उन्हें समूह में सवारी, प्रशिक्षण सत्र और बाइकिंग से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने का अवसर देता है.” उन्होंने 14 साल की उम्र में बाइक चलानी सीखी थी.
बाइकरनी के अब 14 शहरों में 3,000 से ज़्यादा रजिस्टर्ड सदस्य हैं. कुछ सदस्यों ने थाईलैंड, वियतनाम, नेपाल और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी बाइकिंग की है.
बाइकरनी ने बॉलीवुड का भी ध्यान खींचा है. 2023 में चार महिलाओं के बारे में धक धक फिल्म बनाई गई है, जो लद्दाख की मोटरसाइकिल यात्रा पर निकलती हैं. इसकी अगली कड़ी धक धक 2 पर काम चल रहा है.
स्वतंत्रता का दिखावा
मोटरबाइकिंग करने वाली महिलाएं सोशल मीडिया पर भी अपनी पकड़ बना रही हैं. पहली सवारी, सर्टिफिकेट लेना है ना और यहां तक कि धीमी गति से मुड़ना भी रील्स के लिए फ़ूड है, जिसमें ऑन-ट्रेंड संगीत, फ़िल्टर और ग्लैमरस पोज़ शामिल हैं.
दिल्ली से आगरा तक की अपनी पहली लंबी सवारी पर, नीलम सिंह ने इंस्टाग्राम मोंटाज में हर हाइलाइट को डॉक्यूमेंट करना सुनिश्चित किया—अपने कोच, अन्य महिला बाइकर्स के साथ तस्वीरें, सोलो शॉट, सभी इलाही गाने पर सेट. “पहली बाइक यात्रा, अंतहीन रोमांच! स्वतंत्रता, आनंद और मेरी आत्मा के साथ गहरा संबंध. अगले रोमांच का इंतजार नहीं कर सकती,” उसका कैप्शन पढ़ें.

एक अन्य पोस्ट में, वह यमुना एक्सप्रेसवे पर परदेस से ये दिल दीवाना के बैकग्राउंड में बजते हुए दिखाई दे रही हैं. कैप्शन—”ऐसा लगता है कि मैंने अपने भीतर के स्व को पा लिया है”—के साथ एक लाल दिल वाला इमोजी था.
उसने कहा, “सोशल मीडिया मेरी यात्रा पर नज़र रखने का एक तरीका है. हर बार जब मैं इसे खोलती हूं और अपने वीडियो और फ़ोटो देखती हूं, तो यह देखकर और भी खुशी होती है कि मैं कितनी दूर आ गई हुं.”
30 वर्षीय कमल जैसे कुछ लोगों के लिए, साइकिल चलाना आंतरिक शांति और स्वतंत्रता की भावना लाता है. 51 वर्षीय मीनाक्षी धिमानी के लिए तो गियर लगाना भी एक पवित्र अनुष्ठान की तरह है. दस्ताने, चश्मा, हेलमेट, जैकेट और जूते सभी उन्हें महंगे गहनों से कम कीमती नहीं लगते.

उन्होंने कहा, “मेरे लिए, साइकिल चलाने के लिए तैयार होना एक शादी समारोह के लिए तैयार होने जैसा है, जो मुझे सुंदर महसूस कराता है.” लेकिन शुक्रवार को 10 महिलाओं की साइकिल यात्रा बिल्कुल योजना के अनुसार नहीं हुई. वे ताजमहल के सामने अपनी साइकिल के साथ कभी भी वह सही फोटो नहीं ले पाईं. सूरज तप रहा था, दिल्ली में पारा 32 डिग्री सेल्सियस के करीब था और ऊर्जा का स्तर गिर रहा था. अपनी डेस्टीनेशन से सिर्फ़ 30 मिनट पहले, शर्मा ने सुरक्षा कारणों से वापस लौटने का फ़ैसला किया.
उन्होंने उन्हें आश्वस्त करते हुए कहा, “यह यात्रा अंत नहीं थी—यह सिर्फ़ शुरुआत थी.” कई लोगों के लिए, यह उनकी पहली लंबी यात्रा थी और उनका साहस पहले ही साबित हो चुका था. यह सिर्फ़ किलोमीटर या डेस्टीनेशन के बारे में नहीं था.
“यह बस एक विराम है, भविष्य में और आगे बढ़ने और और भी अधिक हासिल करने के लिए एक कदम है!” थकी हुई महिला बाइकर्स के समूह से एक और आवाज़ आई.
(इस रिपोर्ट को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)
यह भी पढ़ें: पहलगाम में दुखी नवविवाहिता की ‘असंवेदनशील’ घिबली-स्टाइल पोस्ट करने को लेकर विपक्ष ने भाजपा को घेरा