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Sunday, 3 November, 2024
होमफीचरएकता कपूर के सीरियल्स में के-पॉप- कोरिया-इंडिया यूट्यूब बूम को किसी ने आते नहीं देखा

एकता कपूर के सीरियल्स में के-पॉप- कोरिया-इंडिया यूट्यूब बूम को किसी ने आते नहीं देखा

ड्रामाहॉलिक, ड्रामा मास्टर टू इशिदेउकी—यूट्यूब पर जेन-जेड कंटेंट क्रिएटर्स अद्वितीय बॉलीवुड और के-पॉप क्रॉसओवर वीडियो के साथ दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं.

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अगर करण जौहर ने कोरियन ड्रामा निर्देशित किया तो वो कैसे होंगे? YouTube की इस बड़ी सी दुनिया में, एक वीडियो इस कल्पना को विराम देता है. के-ड्रामा एंड गेम का एक बहुत ही फनी क्लिप बनाया गया है, जिसमें करण जौहर के फिल्मों के गानों को एंड गेम के क्लिप के साथ मिक्स कर दिया गया है.

2003 की बॉलीवुड मल्टी-स्टारर फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ के एक सीन में बैकग्राउंड में भावुक धुन बजता है- जब शाहरुख खान चॉपर से उतर कर आते हैं और जया बच्चन उनका स्वागत करने के लिए दरवाज़े की तरफ भागती हैं. लेकिन इसी धुन पर 2016 में आई लोकप्रिय के-ड्रामा ‘डीसेंडेंट्स ऑफ़ द सन’ के एक क्लिप को लगा दिया गया है, जहां अभिनेता सोंग जूंग की का किरदार काल्पनिक शहर उर्क में एक हेलीकॉप्टर से बाहर निकलता है.

के-ड्रामा और करण जौहर की फिल्मों के मैशअप वीडियो को अब तक 5 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और यह सब लखनऊ की 17 वर्षीय अहाना दूबे के दिमाग का कमाल था. ड्रामाहोलिक नामक यूट्यूब चैनल पर ये सारे वीडियो उपलब्ध हैं.

अब 20 साल की हो चुकी YouTuber के चैनल पर 3.13 लाख सब्सक्राइबर हैं. अहाना भारत में अग्रणी जेन-जेड कंटेंट क्रिएटर्स के युवा समूह का हिस्सा हैं, जो के-ड्रामा और के-पॉप संगीत से रिलेटिड वीडियो बनाती हैं. यह एक जेखिम भरा क्षेत्र है जो पहले से ही प्रोडक्शन हाउस और म्यूजिक लेबल के स्वामित्व वाली सामग्री पर निर्भर है, जिससे वे कॉपीराइट खतरों के प्रति संवेदनशील होते हैं. हालांकि, वीडियो बनाने के जुनून और दक्षिण कोरिया के नाटकों और संगीत के प्रति उनके प्यार ने उन्हें इन नियमों का कुशलता से पालन करने में मदद की है.

लेकिन क्या प्रेम उनकी पूरी तरह से मूल सामग्री का सारांश देने के लिए उपयुक्त शब्द नहीं हो सकता है? यह सबसे विश्वसनीय नहीं हो सकता है, लेकिन निस्संदेह यह समझने का एक आसान तरीका है कि वे न्यूनतम पारिश्रमिक के बदले इतना समय और प्रयास क्यों लगाती हैं.


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एक खुशी से भर देने वाला क्रॉसओवर

अहाना की कॉमिक संकलनों की सूची में इफ के-ड्रामा एकता कपूर द्वारा निर्देशित थे. 7 मिनट के वीडियो में कपूर के ट्रेडमार्क क्लोज-अप शॉट्स और फ्रोजन फ्रेम के साथ कोरियाई टीवी धारावाहिकों के कुछ अंश हैं. यह गड़गड़ाहट की आवाज और अन्य सभी नाटकीय संगीत के साथ समाप्त होता है. एक बिंदु पर, निर्माता स्क्रीन पर एक हास्य पक्ष नोट जोड़ता है: ‘पता नहीं मैं इसे बनाते समय कैसे बच गया.’

और दर्शक साफ तौर से विभाजित हैं. एक के लिए, ‘वह ‘धुमतानानन’ सबसे प्रतिष्ठित क्षण है,’ इस वीडियो के तहत सबसे अधिक पसंद की जाने वाली टिप्पणी थी.

एक अन्य दर्शक ने लिखा कि अगर कपूर के पास मौका होता तो के-ड्रामा को 1,000 एपिसोड तक खींच लेतीं: ‘लीड अलग हो जाते और अनगिनत बार पुनर्विवाह करते, शो में बच्चों के साथ 20 साल की छलांग, सास-बहू ड्रामा, क्लोज-अप शॉट्स हर किरदार हर बार प्रतिक्रिया देता है… ‘

इफ के-ड्रामा स्टार्स ने भारतीय उत्पादों का विज्ञापन भी किया है, जो सनसिल्क और बूस्ट विज्ञापनों के वॉयसओवर के साथ कोरियाई साबुनों के दृश्यों का एक विचित्र मिश्रण है. डेयरी सहकारी अमूल की पुरानी विज्ञापन क्लिप भी वीडियो में दिखाई देती है, जिसे YouTube पर लगभग 90,000 बार देखा गया है.

मध्य प्रदेश की 21 वर्षीय कंटेंट क्रिएटर प्रकृति दूबे, जो ड्रामा मास्टर नामक एक प्रशंसक चैनल को चलाती हैं, के पास भी मजेदार वीडियो की एक सूची है. हर्स ‘कोरियन-हिंदी मिक्स’ श्रेणी के तहत के-ड्रामा और भारतीय गानों का एक क्रॉसओवर है. ऐसा ही एक वीडियो 2017 के के-ड्रामा सस्पिसियस पार्टनर के क्लिप और बॉलीवुड फिल्म जॉली एलएलबी 2 (2017) के एक गाने को पूरी तरह से मिला देता है. दोनों के बीच सामान्य कड़ी यह है कि मुख्य पात्र एक वकील है. बैकग्राउंड में मैं तेरा बॉयफ्रैंड (2017) गाने के साथ टीनएज रोमांस बॉयज़ ओवर फ्लावर्स (2009) भी है.

उन्होंने कहा, ‘मैं सालों पहले कल्चर-मिक्स वीडियो बनाता थी, लेकिन उन्हें ज्यादा पहचान नहीं मिली. मुझे अभी भी मेरे वे संपादन पसंद हैं, और उनमें से कुछ अभी भी मेरे चैनल पर हैं.

नोएडा की 20 वर्षीय इशिता त्रिपाठी ने अपने चैनल इशिदेउकी से कई वीडियो हटा दिए थे, जिनमें से कई इस तरह के हाइब्रिड वीडियो थे. लेकिन वह इस कंटेंट को इंस्टाग्राम पर बरकरार रखने में कामयाब रही हैं. उनमें से एक में के-पॉप बैंड ट्वाइस के एक बैंड सदस्य नायोन को एक भारतीय शादी के दृश्य पर मढ़ा दिखाया गया है. वीडियो में कहा गया है, ‘वह वास्तव में संगीत मंच पर आईटी गर्ल हैं.’

हालांकि, क्रिएटर्स ने अपने शुरुआती दिनों में ऐसे वीडियो बनाए थे. आज, विविध सब्सक्राइबर जनसांख्यिकी के साथ—अमेरिका से फिलीपींस से रूस तक—वे बहुत सारे स्थानीय संदर्भों का इस्तेमाल करने के बजाय एक सार्वभौमिक अपील के साथ वीडियो बनाना पसंद करते हैं.

वह कैसे शुरू हुआ

अहाना के ड्रामाहोलिक के अलावा, प्रकृति के ड्रामा मास्टर (4.49 लाख ग्राहकों के साथ) और इशिता के इशिदेउकी (1.13 लाख ग्राहकों के साथ) दो YouTube चैनल हैं जो सोशल मीडिया पर इस तरह की सामग्री का संचालन कर रहे हैं. यह संयोग है कि तीनों चैनल उन महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे हैं जिन्होंने किशोरावस्था में ही कंटेंट बनाना शुरू कर दिये थे. अंत में, वे याद दिलाती हैं कि कैसे इस आउटलेट ने उन्हें एडल्ट के रूप में सकारात्मक आकार दिया.

ज्यादातर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के विपरीत- जो अपने भाई-बहनों के साथ सहयोग करते हैं और अक्सर एक साथ स्क्रीन पर दिखाई देते हैं- ये तीन कंटेंट बनाने वाले कभी एक-दूसरे से नहीं मिले हैं. वे खुद मानते हैं अंतर्मुखी हैं, जिन्होंने कोरियाई लोकप्रिय संस्कृति की दुनिया में आराम पाया और वीडियो बनाने में उनकी रुचि के साथ इसे ओवरलैप किया. वे किसी फैंसी मार्केटिंग टीम की मदद के बिना अकेले ऐसी सामग्री बनाना जारी रखते हैं.

लेकिन कोरियाई पॉप संस्कृति के लिए उनके आपसी प्रेम ने दोस्ती को जन्म दिया: ड्रामाहोलिक की अहाना 2018 में ड्रामा मास्टर की प्रकृति तक पहुंचीं, और दोनों तब से इंटरनेट पेन पाल हैं.

उनकी कहानियां लगभग समानांतर चलती हैं: दोनों को के-पॉप सामग्री के भंवर में खींच लिया गया था, जिसमें कोरियाई सामग्री को हिंदी गीतों के साथ मिलाया गया था – 2017 के आसपास YouTube पर एक रोष दिखा था.

‘मेरे द्वारा के-ड्रामा की खोज की दो कहानियां हैं. सबसे पहले, मेरे सबसे अच्छे दोस्त ने मुझे उनसे मिलवाया. 2017 में, भारत में जिंदगी चैनल पर हिंदी डबिंग के साथ डिसेंडेंट्स ऑफ़ द सन प्रसारित किए गए थे. मैंने इसे 5 मिनट तक देखा और टीवी बंद कर दिया,’ प्रकृति ने याद किया.

बाद में, उसने कोरियाई सामग्री के रैंडम प्रशंसक चैनलों द्वारा बनाए गए हिंदी मिक्स संगीत वीडियो के माध्यम से के-ड्रामा को फिर से खोजा. ‘मैंने YouTube पर लीजेंड ऑफ़ द ब्लू सी (2016) देखा. मुझे जलपरी की अवधारणा पसंद आई, इसलिए मैंने देखना शुरू किया. इस तरह मैं अब इस पूरे के-ड्रामा मिश्रण में हूं,’ प्रकृति ने कहा.

अहाना हिंदी गानों पर कोरियन एडिट के वीडियो की भी आदी थीं और उनके पीछे की पूरी कहानी जानना चाहती थीं. इस अचानक जिज्ञासा ने उसे के-पॉप फैंडम में संभावित बहस के लिए प्रेरित किया.

इशिता के लिए, यह बीते सालों का के-पॉप संगीत था, जिसकी शुरुआत गर्ल बैंड 2NE1 से हुई थी, जिसने उन्हें 2015 में कोरियाई कंटेंट रैबिट होल तक पहुंचाया.

डिजाइन की पढ़ाई करने वाली द्वितीय वर्ष की कॉलेज छात्रा, इशिता को उम्मीद है कि उसका कंटेंट बनाने का शौक स्टूडियो सेट या वीडियो गेम डिजाइनिंग में एक आकर्षक करिअर में बदल सकता है.

‘मेरे के-पॉप चैनल से पहले, मेरे पास यह चैनल मार्वल के लिए था, जिसे मैंने तब शुरू किया था जब मैं मिडिल स्कूल में थी. और सर्फिंग करते समय, YouTube ने चमत्कारिक ढंग से मुझे 2NE1 के (I Am) द बेस्ट के लिए एक सुझाव दिया. मैं तब अपने जीवन में कुछ टफ की तलाश कर रही थी और वह वीडियो था. वह मुझे के-पॉप की ओर ले गया और मैंने बिगबैंग और अन्य समूहों जैसे EXO, BTS और ट्वाइस को सुनना शुरू कर दिया,’ इशिता ने साझा किया.

बनाने और ‘अपनी रुचि के क्षेत्र में गहराई तक जाने’ के उनके जुनून ने उन्हें मार्वल चैनल तक पहुंचाया, और वही कहानी फिर से शुरू हुई जब उन्होंने 2018 में इशिदेउकी शुरू की.


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के-ड्रामा ‘वर्ल्ड डोमिनेशन’

जब अहाना ने 2017 में अपना चैनल शुरू किया, तो के-ड्रामा तक पहुंच पाना एक बहुत बड़ा संघर्ष था. यह ओटीटी बूम और कोविड-19 महामारी के युग से पहले की बात है, जिसके दौरान कोरियाई कंटेंट की लोकप्रियता भारत में नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई थी.

‘2017 में, लोग मेरा मज़ाक उड़ाते थे. के-ड्रामा बहुत लोकप्रिय नहीं थे, इसलिए मुझे बहुत नकारात्मकता मिली. लेकिन एडिटिंग ने मुझे खुश कर दिया. और अब मैं वास्तव में इसका आनंद लेती हूं,’ लखनवी ने कहा, जो कोरियाई भोजन, कोरियाई फैशन और के-पॉप संगीत का भी आनंद लेती हैं.

प्रकृति ने अपने चैनल पर एक प्रशंसक के रूप में अपना परिचय दिया ‘जो के-ड्रामा वर्ल्ड डॉमिनेशन चाहता है.’ और उसके अनुसार, इच्छा पूरी हो गई है. पिछले पांच वर्षों में बहुत कुछ बदल गया है: जब उसे केवल खराब-गुणवत्ता वाले के-ड्रामा एपिसोड मिले थे, तब से अब जब आसान पहुंच की कोई कमी नहीं है.

‘भारत में, कोरियाई लहर अब केवल एक लहर नहीं है. यह एक सुनामी है. आप कह सकते हैं कि दुनिया भर में. कोरियाई संस्कृति की सराहना करने वाले लोगों का एक बड़ा हिस्सा है. केवल लड़कियां ही नहीं, बल्कि लड़के भी,’ उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि के-एंटरटेनमेंट ‘भारत में आसान उपलब्धता के कारण’ बहुत बढ़ गया है.

प्रकृति का कहना है कि उनकी YouTube यात्रा जानकारी बढ़ाने वाली रही है. वह अपने चैनल के जरिए अपनी पत्रकारिता और जनसंचार की डिग्री के बारे में अधिक समझा है, मानव स्वभाव के बारे में सबक लिया है, और ‘विभिन्न संस्कृतियों और विचारों के बारे में थोड़ा और ज्ञान’ पाया है.

के-पॉप प्रशंसक युद्धों को रोकें

के-ड्रामा के विपरीत, के-पॉप एक्सेसिबिलिटी की कहानी ने एक अलग उड़ान भरी. YouTube पर संगीत वीडियो की आसान उपलब्धता ने कोरियाई पॉप संगीत की वैश्विक लोकप्रियता को बढ़ाया है.

के-पॉप प्रशंसक संस्कृति भी इसके के-ड्रामा समकक्ष से अलग होती है. के-ड्रामा कंटेंट क्रिएटर्स के विपरीत, एक के-पॉप फैन क्रिएटर एक विशेष समूह पर ध्यान केंद्रित करता है, जो केवल एक सोप ओपेरा तक ही सीमित नहीं होता है.

‘मैंने दूसरी पीढ़ी के के-पॉप बैंड के साथ शुरुआत की जो बहुत सक्रिय नहीं थे. इसलिए मैंने BTS, Blackpink, Twice, GOT7 और EXO जैसे समूहों पर ध्यान केंद्रित किया. मैंने आंकड़ों को देखा और महसूस किया कि लोग वास्तव में Twice के वीडियो को और अधिक देखना चाहते हैं,’ इशिता ने कहा.

हालांकि, जिस चीज ने उनके चैनल को प्रसिद्धि दिलाई, वह एक वीडियो था, जो के-पॉप फैंडम – फैन वॉर्स के भीतर एक बदनाम विशेषता को खत्म करने की कोशिश कर रहा था.

‘मैं वास्तव में उन लोगों को नापसंद करता हूं जो दूसरी मूर्तियों का सम्मान नहीं करते हैं. इस अभ्यास को रोकने के बारे में बात करने के बजाय, मैंने सोचा कि मैं ‘पंखे बंद करो’ श्रृंखला बना सकता हूं. ब्लैकपिंक और बीटीएस के बारे में उस श्रृंखला के वीडियो में से एक में उछाल आया … मुझे याद है कि मैं जाग गई थी और हिल रही थी क्योंकि मुझे रातभर में 500k बार देखा गया था,’ उसने याद किया.

जहां इशिता का चैनल वर्चुअल स्पेस में लोकप्रियता हासिल कर रहा था, वहीं उसके आसपास के लोगों में उत्साह कम था. ज्यादातर ने उसे बताया कि उसकी सामग्री अब और नहीं चलेगी. ‘अधिकांश ने इसके बारे में इतना ध्यान नहीं दिया कि इससे नफरत करें या इसे प्यार करें. अभी, मुझे लगता है कि वे संस्कृति का बहुत स्वागत करते हैं. वे समानताएं पाते हैं,’ उसने कहा.

नेविगेटिंग की चुनौतियां – नस्लवाद और रचनाकारों का ब्लॉक

एक सफल YouTube चैनल चलाना तीनों क्रिएटर्स के लिए एडल्टिंग का एक सबक था.

संकलन वीडियो डालने का बैन बहुत सारे कंटेंट क्रिएटर्स को YouTube के मॉनिटाइजेशन पाने से रोकता है. ड्रामाहोलिक और ड्रामा मास्टर दोनों फीस समेत एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से कमाते हैं.

इशिता मॉनिटाइजेशन गेटवे को क्लीयर करने में सक्षम थीं, लेकिन 2019 में प्लेटफॉर्म द्वारा अपनी नीतियां बदलने के बाद उन्हें अपने चैनल को ओवरहाल करना पड़ा, जिसे कम्युनिटी के बीच ‘एडपोकैलिप्स’ कहा गया.

‘चूंकि मेरी बहुत सी सामग्री एक संकलन थी – हालांकि मैं बहुत कम बोलती थी – मेरी अधिकांश सामग्री पर रोक लगा दी गई थी. अपने चैनल को नया रूप देने के लिए मुझे 43 वीडियो डिलीट करने पड़े.’

पैसा हो या न हो, यह उन किशोरों के लिए एक सेरोटोनिन बूस्ट था, जिन्होंने कोड को लाखों बार देखा. लेकिन सफलता का मतलब अप्रिय टिप्पणियों का सामना करना भी था.

‘जब मैंने अभी शुरुआत ही की थी, तो मुझे बहुत नस्लवाद का सामना करना पड़ा. इशिता ने कहा, ‘कभी-कभी, यह घिनौनी टिप्पणियों वाले भारतीय थे लेकिन बाकी समय में यह पश्चिम से आती थीं.’

वह बताती हैं कि यूजर्स ने उनके नाम और लहजे को कैसे चुना.

‘ईशी (उनका उपनाम) जापानी मूल का हो सकता है, ठीक है … इसलिए लोगों ने टिप्पणी की, ‘जापानी बनने की कोशिश मत करो’. तुम्हारा नाम शायद शांति प्रिया है,’ इशिता ने याद किया.

अहाना और इशिता के लिए, हास्य और कॉमेडी बेचने के लिए यूनीक चीज हैं. लेकिन एक अकेले व्यक्ति के लिए, लगभग हर हफ्ते सामग्री पोस्ट करना-अधिकांश YouTubers के लिए सामान्य मानदंड-एक कार्य है.

‘नाटक के सटीक दृश्य को खोजने में मुझे बहुत समय लगता है, जिसकी मुझे आवश्यकता है. मेरे पास मेरी मदद करने के लिए कोई टीम नहीं है; मैं इसे अपने दम पर करती हूं,’ अहाना ने कहा, जो आमतौर पर महीने में तीन वीडियो पोस्ट करती हैं और अगर समय हो तो एक और वीडियो डाल देती हैं.

हालांकि, आइडियाज की कमी ने अहाना को अतीत में अपने चैनल को बंद करने के कगार पर धकेल दिया था, लेकिन उसकी सामग्री की सराहना करने वाली पुरानी टिप्पणियों को पढ़ना उसे जारी रखने के लिए प्रेरित करता है.

प्रकृति का कहना है कि वह उन कुछ भाग्यशाली क्रिएटर्स में से एक हैं जिन्हें अपनी सामग्री के लिए नकारात्मकता नहीं मिली है.

‘नकारात्मकता है, और सकारात्मकता है. मैं सिर्फ एक कम्युनिटी बनाना चाहती हूं, जहां लोग खुश रह सकें.

(इस फीचर लेख को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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