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Wednesday, 17 April, 2024
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गीता प्रेस हुआ 100 साल का- जिसने हिंदू धर्म को भरोसेमंद, सस्ता और जन जन तक पहुंचाया

गीता प्रेस को पीएम नरेंद्र मोदी के रूप में सबसे मजबूत संरक्षक मिला है, जो अगले सप्ताह गोरखपुर आने वाले हैं. राष्ट्रीय कहानी में हिंदी प्रकाशन गृह का क्षण कभी भी अधिक संरेखित नहीं रहा है.

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गोरखपुर: लाल-सफेद-पीले मंदिर जैसी सजी धजी इमारत, 100 साल की हो चुकी है. इसे हिंदू-हिंदी हृदयभूमि की सांस्कृतिक शक्ति भी कह सकते है, अपनी गौरवपूर्ण प्रतिष्ठा के साथ गीता प्रेस के लिए बड़ा दिन अभी आना बाकी है. इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में सबसे प्रबल संरक्षक मिला है, जो अगले सप्ताह यहां आने वाले हैं. अगर देखें तो राष्ट्रीय स्तर पर इसकी कहानी कभी इतनी पॉपुलर नहीं हुई.

पीएम के आने की तैयारी यहां जोर शोर से चल रही है. फर्श साफ किया जा रहा है, टाइलें लगाई जा रही हैं, दीवारों पर फिर से पुताई की जा रही है हॉल को नए तरीके से सजाया जा रहा है. दो लाख वर्ग फुट में फैले इस विशाल स्थान के दालान में एक कार्यकर्ता दूसरे को चिल्लाते हुए कहता है, “फ्लोर को चमकदार बनाओ!”

गीता प्रेस, 1923 से हिंदू धार्मिक किताबों का दुनिया का सबसे बड़ा प्रकाशक है, जो भारत के युगांतरकारी क्षणों से गुजरा है – जिसमें खिलाफत आंदोलन से लेकर आरएसएस के जन्म, स्वतंत्रता संग्राम, नेहरूवादी राष्ट्र-निर्माण और अब मोदी के हिंदू राष्ट्रवाद तक शामिल है. यहां उल्लेखनीय है कि पिछले 100 वर्षों में इसका दबदबा सिर्फ बढ़ा है. जबकि अन्य प्रकाशकों को कोविड-19 महामारी के दौरान वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा, गीता प्रेस ने 77 करोड़ रुपये का प्रभावशाली लाभ दर्ज किया.

हिन्दी प्रकाशन की दुनिया में गीता प्रेस का शतक लगाना सिर्फ एक मील का पत्थर नहीं है. यह उस सांस्कृतिक विरासत के एक अभिन्न अंग का भी प्रतिनिधित्व करता है जिसने हिंदुओं की पीढ़ियां जिसमें आम जनता से लेकर मध्यम वर्ग तक शामिल हैं को मोहित किया है. इसे मोदी से बहुत पहले हिंदू धर्म को भरोसेमंद, सस्ता और पोर्टेबल बनाने का अनूठा गौरव प्राप्त है.

श्रद्धेय भगवद गीता और तुलसीदास की रामायण सहित विभिन्न धार्मिक शीर्षकों की 150 मिलियन से अधिक प्रतियों के साथ, बहुभाषी प्रकाशन गृह ने एक अमिट छाप छोड़ी है. इसकी पत्रिका, कल्याण, पूरे भारत में 200,000 घरों तक पहुंचती है.

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उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अब तक तीन बार गीता प्रेस का दौरा कर चुके हैं, यह देखते हुए गीता प्रेस के मैनेजर लाल मणि तिवारी कहते हैं, “हमारा लक्ष्य सनातन धर्म की शिक्षाओं को गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंचाना है, उन्हें इन शिक्षाओं के माध्यम से अपने चरित्र को विकसित करने में सक्षम बनाना है.”
तिवारी सीएम के बारे में बताते हैं, ”लखनऊ या गोरखपुर में जो भी उनसे मिलते हैं, वे उनसे एक बार गीता प्रेस आने को कहते हैं.”

आदित्यनाथ अकेले हाई-प्रोफाइल आगंतुक नहीं हैं. इन वर्षों में, आरएसएस के कई नेता और पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मेट्रोमैन ई श्रीधरन और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह जैसे प्रमुख राष्ट्की छवि वाले लोग भी यहां आए हैं. हालांकि, पीएम मोदी प्रकाशन गृह में आने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे.

लेकिन गीता प्रेस संभ्रांत लोगों के बारे में नहीं है. इसकी वास्तविक अपील का केंद्र उन सामान्य लोगों में है जो चलते-फिरते हिंदू धर्म को पढ़ना, प्रार्थना करना और प्यार करना चाहते हैं.

रामायण, हनुमान चालीसा, और शिव चालीसा जैसी पॉकेट-साइज़ किताबें अविश्वसनीय रूप से कम कीमतों पर, 2 रुपये से कम की पेशकश करके, और 15 अलग-अलग भाषाओं में ग्रंथों को प्रकाशित करके, गीता प्रेस ने व्यापक पहुंच सुनिश्चित की है. अपनी स्थापना के बाद से, इसने 92 करोड़ से अधिक पुस्तकों को प्रकाशित किया और बेचा है. इसका मकसद प्रभावी रूप से अपने संदेश के साथ जनता तक पहुंचना और प्रभावित करना है.

1923 में एक मारवाड़ी व्यवसायी से अध्यात्मवादी बने जय दयाल गोयंदका और सह-संपादक हनुमान प्रसाद पोद्दार के प्रयास के रूप में शुरू हुआ, वह हिंदी प्रकाशन जगत में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में विकसित हुआ, जिसने सामाजिक सुधार के दशकों के बाद विधवा पुनर्विवाह, सती प्रतिबंध और ब्रह्म आंदोलन के साथ आधुनिक हिंदू की पहचान बनाई .

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पॉकेट साइज हनुमान चालीसा | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट
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गीता प्रेस के अंदर का दृश्य,गोरखपुर | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

एक सख्त सामाजिक हिंदू कोड बनाए रखना

मुस्लिम बहुल इलाके साहबगंज के मध्य में स्थित, गीता प्रेस की ओर जाने वाली टेढ़ी-मेढ़ी सड़कें चहल-पहल भरी मंडियों और थोक बाजारों से घिरी हुई हैं. लगभग हर दीवार पर “हरे राम, हरे कृष्ण” लिखा है, और कार्यकर्ता अपने वरिष्ठों को “राम राम” कहते हैं.

पिछले दो दशकों से प्रेस के प्रोडक्शन मैनेजर आशुतोष उपाध्याय बताते हैं कि प्रेस सनातन धर्म के सिद्धांतों का पालन करता है. यहां तक कि आधुनिक तकनीक की उपस्थिति के साथ, प्रेस दृढ़ता से ऐसी किसी भी मशीन का उपयोग करने से इनकार करता है जिसमें पशु-से बने एडहेसिव (चिपकने) वाले होते हैं.

उपाध्याय कहते हैं, “हमारे पास केस मार्कर मशीन नहीं है क्योंकि यह जानवरों से प्राप्त एडहेसिव का उपयोग करती है. श्रमिक इसे मैन्युअल रूप से बनाते हैं.” अपरंपरागत उत्पादन का ये नजरिया उपाध्याय और उनकी टीम के लिए गर्व की बात है.

प्रेस भी एक कठोर जाति-आधारित पदानुक्रम बनाए हुए है. उपाध्याय ने खुलासा किया कि न्यासी बोर्ड के सभी ग्यारह सदस्य मारवाड़ी हैं, और अन्य जातियों के व्यक्तियों को कभी भी इस स्थान पर जगह नहीं दी गई है. इसके अलावा, मैनेजमेंट के पोजिशन पर कोई भी दलित समुदाय का व्यक्ति नहीं रखा जाता है, हालांकि मशीन ऑपरेटर और क्लीनर के रूप में दलित श्रमिक कार्यरत हैं.

मैनेजर तिवारी ने कहा, “हम अभी भी गीता में लिखी गई वर्ण व्यवस्था में विश्वास करते हैं. हम गीता में विश्वास करते हैं क्योंकि यह एकमात्र सत्य है. ”

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गीता प्रेस के अंदर कार्यरत कर्मचारी/ फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

हालांकि, मुद्रण विभाग में एक उल्लेखनीय अंतर देखा जा सकता है, जहां जर्मनी, इटली और जापान से आयातित आधुनिक और अपडेटेड मशीनरी का उपयोग किया जाता है. पिछले चार वर्षों में, प्रकाशन गृह ने इन मशीनों में 25 करोड़ रुपये का निवेश किया है. कलर प्रिंटिंग मशीन जापान की है, जबकि बुकबाइंडिंग और सिलाई मशीनें जर्मनी और इटली की हैं. खास बात यह है कि इन मशीनों में जानवरों पर किसी तरह का परीक्षण नहीं किया गया है.

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गीता प्रेस का मुद्रण विभाग | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट
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गीता प्रेस के अंदर कार्यरत कर्मचारी | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

औसतन एक दिन में, प्रेस छोटे और लंबे दोनों रूपों में 18,000 शीर्षकों के संग्रह को शामिल करते हुए चौंका देने वाली 70,000 पुस्तकें प्रकाशित करता है. इसके अतिरिक्त, प्रेस हर महीने 500 मीट्रिक टन कागज की खपत करता है. पिछले साल, प्रेस ने 111 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड किताबें बेंची, जो अपने सदी के लंबे इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.

अपनी वेबसाइट के अनुसार, गीता प्रेस ने भगवद् गीता की 1621 लाख प्रतियां, रामचरितमानस की 1173 लाख प्रतियां और अन्य पुस्तकों की 9000 लाख प्रतियां प्रकाशित की हैं, जिसमें विभिन्न भारतीय भाषाओं में गीता की 1142 लाख प्रतियां शामिल हैं. 2021-22 में गोरखपुर महोत्सव में, भगवद गीता, रामचरितमानस और दुर्गा सप्तशती सबसे लोकप्रिय शीर्षकों में से थे. प्रेस ने अपनी वेबसाइट पर ई-पुस्तकें भी अपलोड की हैं, हालांकि उन्हें डाउनलोड नहीं किया जा सकता है.

प्रकाशन गृह के अंदर, एक लीला चित्र मंदिर है जो छत पर लिखे श्लोकों और राम और कृष्ण के चित्रों और चित्रों से सुशोभित है. प्रकाशन गृह से किलोमीटर दूर गीता वाटिका है, जिसकी स्थापना पोद्दार ने की थी, जो वहां 45 वर्षों तक रहे थे. उनकी मृत्यु के बाद, एक स्मारक स्थापित किया गया था.

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लीला चित्र मंदिर, गीता प्रेस गोरखपुर में प्रदर्शनी को देखते आगंतुक | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट
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लीला चित्र मंदिर, गीता प्रेस गोरखपुर में एक पेंटिंग | फोटोः प्रवीण जैन / दिप्रिंट
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लीला चित्र मंदिर, गीता प्रेस गोरखपुर में प्रदर्शनी को देखते आगंतुक | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

इस तरह के एक दुर्जेय प्रकाशन घर ने सक्रिय प्रचार-प्रसार के बिना मुंह से प्रसिद्धि प्राप्त की है. आज भी वाराणसी में गीता प्रेस की संपादकीय इकाई अपना विज्ञापन न करने की सख्त नीति अपनाती है. जब टिप्पणी के लिए संपर्क किया गया, तो कल्याण पत्रिका के वर्तमान संपादक, प्रेम प्रकाश लाहिरी ने यह कहते हुए बोलने से इनकार कर दिया कि पोद्दार, संस्थापकों में से एक, पत्रिका के किसी भी प्रचार या व्यक्तिगत लाभ के लिए प्रेस का विरोध करते थे क्योंकि वे “हिंदू धर्म के लिए काम कर रहे थे” .

लाहिरी ने कहा, ” हो सकता है मैं आपको खड़ूस लग सकता हूं लेकिन मैं अभी भी उन पुराने मूल्यों को साथ रखता हूं. हम मीडिया के माध्यम से या अन्यथा किसी भी प्रकार का प्रचार नहीं चाहते हैं,” इतना कहकर उन्होंने फोन रख दिया.


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मारवाड़ी द्वारा फंडेड: ‘पूजा का काम’

भारतीय रेलवे में पढ़ने की संस्कृति रही है – ट्रेन प्लेटफार्मों ने इसे दशकों तक पोषित किया है और गीता प्रेस के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. औपनिवेशिक युग के एसी व्हीलर बुक स्टॉल के साथ-साथ, गीता प्रेस बुक स्टोर लोकप्रिय स्थान थे जहां से भारतीय अपनी लंबी ट्रेन यात्रा के लिए त्वरित और आसान किताबें खरीदते थे. वर्तमान में, 41 रेलवे स्टेशन पर बुकस्टोर्स हैं, जिनमें गुवाहाटी और दिल्ली जैसे प्रमुख स्थान शामिल हैं.

हालांकि, गोरखपुर रेलवे स्टेशन की किताबों की दुकान पर, 20 वर्षीय बृज राज कुमार बेकार बैठे हैं क्योंकि आजकल शायद ही कोई किताबें खरीदने आता है. कोविड-19 का प्रभाव रेलवे स्टेशनों पर किताबों की बिक्री से साफ है, प्रतिदिन केवल 4 से 5 किताबें ही बिकती हैं.

अलमारियों को झाड़ते हुए कुमार कहते हैं, “लोग रामायण से लेकर गौमूत्र (गोमूत्र) तक हर तरह के उत्पाद खरीदने आते हैं.”

गीता प्रेस खुद को “नो-प्रॉफिट, नो-लॉस” संगठन होने पर गर्व करता है, इस बात पर जोर देता है कि यह किसी भी फंडिंग को स्वीकार नहीं करता है और किताबों की बिक्री से उत्पन्न राजस्व के माध्यम से अपने संचालन को बनाए रखता है. हालांकि, अपनी पुस्तक गीता प्रेस एंड द मेकिंग ऑफ हिंदू इंडिया में, पत्रकार और लेखक अक्षय मुकुल ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि कैसे कल्याण पत्रिका के ग्राहक आधार का विस्तार करने के लिए प्रेस ने शुरू में मारवाड़ी व्यापारियों से दान प्राप्त किया.

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और गोरखपुर विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ने हनुमान प्रसाद पोद्दार के प्रति मारवाड़ी व्यवसायियों की श्रद्धा पर प्रकाश डाला, जो उन्हें लगभग एक देवता मानते थे. तिवारी कहते हैं, उनके घरों में अक्सर पोद्दार की तस्वीर माला से सजी होती है.

“मारवाड़ी व्यवसायियों के लिए, अपने व्यावसायिक लाभ का एक हिस्सा गीता प्रेस को दान करना एक पूजा का कार्य है.”

तिवारी दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में हिंदी साहित्य के प्रोफेसर के रूप में अपने अनुभव को याद करते हैं, जब उन्होंने 40 साल पहले पोद्दार को अतिथि व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया था. पोद्दार, जो अपनी लोकप्रियता के बावजूद अहंकारी थे, ने आसानी से निमंत्रण स्वीकार कर लिया और एक साधारण सफेद कुर्ता और धोती में पहुंचे. उन्होंने सनातन धर्म के संदेश को फैलाने के लिए एक मंच प्रदान करने वाले निमंत्रण को कभी अस्वीकार नहीं किया. ऐसी थी उनकी अटूट प्रतिबद्धता.

गीता प्रेस के अंदर का दृश्य,गोरखपुर | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

एक ‘सनातन धर्म’ प्रकाशन

कल्याण पत्रिका के पन्नों में प्रतिबद्धता स्पष्ट थी, जिसने महत्वपूर्ण ऐतिहासिक फ्लैशप्वाइंट के दौरान एक अलग राजनीतिक रुख अपनाया. उदाहरण के लिए, 1920 के दशक में, जब हिंदू राष्ट्रवाद जोर पकड़ रहा था और सांप्रदायिक दंगे हो रहे थे, पत्रिका ने हिंदुओं के बीच “ताकत की एकता” का आह्वान किया.

पत्रिका के उद्घाटन अंक में, संपादक पोद्दार ने दंगों के लिए सीधे तौर पर मुसलमानों को दोषी ठहराया, जैसा कि मुकुल ने अपनी पुस्तक में उल्लेख किया है, जिसमें एक चिंतित पाठक को संस्थापक गोयंदका की प्रतिक्रिया का भी हवाला दिया गया था, जिसके खिलाफ एक वारंट जारी किया गया था, जिसमें उसे एक की तरह व्यवहार न करने की सलाह दी गई थी. “कायर” क्योंकि उन्होंने “हिंदू धर्म की रक्षा” के लिए काम कर रहे थे.

अगस्त 1926 में पहला अंक एमके गांधी, रवींद्रनाथ टैगोर और वेदांत दर्शन के शिक्षक राम तीर्थ जैसे उल्लेखनीय हस्तियों के योगदान पर आधारित था. टैगोर ने मुकुल की पुस्तक में वर्णित गीता प्रेस और कल्याण को “सांप्रदायिक एजेंडे की सदस्यता के बिना आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और धार्मिक हस्तक्षेप” के रूप में माना. बाद में, टैगोर के कई लेख उनकी मृत्यु के बाद पत्रिका में प्रकाशित हुए. पोद्दार के आग्रह पर प्रशंसित हिंदी लेखक प्रेमचंद ने 1931 में कल्याण के लिए कृष्ण को अपने विषय के रूप में चुना.

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गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर गीता प्रेस बुक स्टॉल | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

फरवरी 1947 में विभाजन से पहले, कल्याण के दो इश्यू ‘हिंदू क्या करें’ और ‘मालवीय अंक’ शीर्षक से संयुक्त प्रांत (अब उत्तर प्रदेश) और बिहार की सरकार द्वारा “सांप्रदायिक असंतोष” फैलाने के लिए धारा 153ए के तहत प्रतिबंधित कर दिया गया था. विभाजन के बाद, पत्रिका ने कांग्रेस और गांधी की आलोचना करते हुए कहा: “पाकिस्तान के गठन के साथ, एक और मुस्लिम देश का निर्माण किया गया है, जबकि यहां एक भी हिंदू देश नहीं था.”

हिंदू कोड बिल के दौरान, पत्रिका ने तत्कालीन कानून मंत्री बीआर अंबेडकर और बिल के खिलाफ एक अभियान चलाया, जिसमें पाठकों से विरोध करने का आग्रह किया गया. इसने अंबेडकर के इस्तीफे की मांग करते हुए एक संपादकीय प्रकाशित किया और पाठकों से प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को “पत्र भेजने” का आह्वान किया, जिसमें महिलाओं के अधिकारों की गारंटी देने वाले बिल को वापस लेने का अनुरोध किया गया था.

मुकुल की किताब के अनुसार, जिसमें फाउंडर गोयंडका ने अपनी पत्रिका में लिखा है कि “एक महिला को शादी तक अपने पिता के साथ रहना पड़ता है, एक विवाहित महिला के रूप में अपने पति के साथ और उसके निधन के बाद, उसे या तो अपने बेटे या किसी अन्य रिश्तेदार के साथ रहना पड़ता है. वह किसी भी कीमत पर स्वतंत्र नहीं हो सकती हैं..”

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रामलला का आवरण धारण करता एक कर्मचारी | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

प्रोफ़ेसर तिवारी कहते हैं कि पोद्दार का मानना था कि महिलाओं को पारंपरिक भूमिकाओं तक ही सीमित रखना चाहिए. वे कहते हैं, “महिलाओं के लिए स्वतंत्रता का मतलब समाज का विनाश था और वे अभी भी अपनी किताबों में महिलाओं की पारंपरिक भूमिका को बढ़ावा देते हैं.”

पोद्दार 1960 के दशक में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के संस्थापक ट्रस्टी थे और हिंदू महासभा से भी जुड़े थे. 1966 में जब वे विश्व हिंदू सम्मेलन में भाग नहीं ले सके, तो पोद्दार ने विहिप को एक संदेश भेजा, जिसमें कहा गया था, “यह विचार बहुत सामयिक और उपयोगी है. मैं इसका दिल से समर्थन करता हूं. मैं एक संयोजक के रूप में अपना नाम प्रस्तावित करता हूं. वह चाहते थे कि भारत का नाम हिंदुस्तान रखा जाए और “भगवा ध्वज वाला विशुद्ध हिंदू राष्ट्र” बने.

1950 के दशक में, कल्याण ने भी मंदिरों में दलितों के प्रवेश पर प्रतिबंध का समर्थन किया, इसे उनके “पिछले कर्मों” के लिए जिम्मेदार ठहराया. दिप्रिंट ने इसे खुद देखा है कि कैसे पत्रिका ने 1945 में ‘गौ अंक’ अंक में एमएस गोलवलकर (आरएसएस के दूसरे सरसंघचालक), मदन मोहन मालवीय, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, केएन काटजू, श्यामा प्रसाद मुखर्जी और एमके गांधी जैसे हस्तियों के लेखन को प्रकाशित किया. कवर किए गए विषयों में मालवीय द्वारा लिखित गौ रक्षा के लिए क्या करना चाहिए (गायों की रक्षा के लिए क्या करना चाहिए) शामिल है, जबकि मुखर्जी ने ‘गौ के प्रति हमारा कर्तव्य’ (गायों के प्रति हमारा कर्तव्य) पर लेख लिखा था.

दलितों के मंदिरों में प्रवेश पर प्रतिबंध के खिलाफ स्टैंड लेने से पहले पोद्दार गांधी के अनुयायी थे. गांधी और पोद्दार के बीच प्रेस में मौजूद पत्र उनकी दोस्ती को प्रकट करते हैं, गांधी ने एक पत्र में कहा है कि गीता प्रेस और कल्याण द्वारा किया गया कार्य “ईश्वर की एक महान सेवा है”.

गीता प्रेस, विशेष रूप से कल्याण पत्रिका, किसी भी सरकार की आलोचना करती है जिसे वह हिंदू हितों या भावनाओं के खिलाफ मानती है .

इनसाइड गीता प्रेस, गोरखपुर | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

तिवारी कहते हैं,“कल्याण की कहानियां आधुनिक दुनिया के लिए काल्पनिक लग सकती हैं. लेकिन प्रेस ने सनातन धर्म और हिंदू दुनिया की भूमिका के बारे में मध्यवर्गीय परिवारों की कल्पनाओं को पूरा किया.”

हिंदी भाषा की विद्वान-व्याख्याता मोनिका फ्रीयर ने अपने निबंध ‘भावनाओं का विकास: गीता प्रेस और सामाजिक और आध्यात्मिक सुधार का अपना एजेंडा’ में रेखांकित किया है कि गीता प्रेस ने सलाह पुस्तकों के माध्यम से और प्रचार करके “पाठ्य प्राधिकरण” बनाने की दो-तरफा प्रक्रिया को अपनाया. शास्त्रों को “हिंदू सिद्धांत के विहित ग्रंथों” के रूप में.

फ्रेयर ने यह भी उल्लेख किया है कि पोद्दार को बंगाल में ब्रिटिश विरोधी आतंकवादी गतिविधियों में सहायता करने के लिए दो साल की हाउस अरेस्ट की सजा सुनाई गई थी. गौरतलब है कि पोद्दार ने छद्म नाम शिव के तहत कल्याण के लिए लेख लिखे थे. उनकी मृत्यु के बाद, मासिक पत्रिका ने खुलासा किया कि कलम नाम शिव के तहत लिखे गए सभी लेख स्वयं पोद्दार द्वारा लिखे गए थे.

कल्याण को अंग्रेजी में कल्याण कल्पतरु के रूप में भी प्रकाशित किया गया था लेकिन कम प्रसार के कारण 2017 में इसे बंद कर दिया गया था. हालांकि, पिछले संस्करण गीता प्रेस बुकस्टोर्स पर मुफ्त में उपलब्ध हैं.

अगस्त 2016 के संस्करण में, स्वामी शिवानंद द्वारा ‘ए कॉल टू स्पिरिचुअल लाइफ’ नामक एक निबंध में महिलाओं से “पतिव्रता-धर्म का पालन करने और सावित्री और अनसूया को अपने आदर्श के रूप में रखने” का आग्रह किया गया था.

निबंध में लिखा है, “हे देवियों! फैशन और जुनून में अपना जीवन बर्बाद मत करो. अपनी आंखें खोलें. धर्म के मार्ग पर चलो. अपने पतिव्रता धर्म की रक्षा करो. अपने पति में देवत्व देखें. ”


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गाय, च्यवनप्राश, अयोध्या का श्रेय

मुकुल की किताब में लिखा है कि आजादी से पांच दिन पहले, गीता प्रेस देश भर में गोवध विरोधी दिवस आयोजित करने में सक्रिय रूप से शामिल थी,  प्रकाशन का रुख अपरिवर्तित बना हुआ है, जो उनकी एक पुस्तक गौसेवा के चमत्कार (गाय सेवा के चमत्कार) में स्पष्ट है, जिसमें पुरुषों को गाय की हत्या करते हुए दिखाया गया है, साथ ही पाठ में उन्हें “मुस्लिम और भूखा” कहा गया है.

पुस्तक एक मुस्लिम व्यक्ति की कहानी बताती है जो एक गाय को बचाता है, और विभिन्न अपराध करने के बावजूद गाय द्वारा उसे फांसी का सामना करने से बचाने के लिए पुरस्कृत किया जाता है.1945 के ‘गौ अंक’ के एक अन्य वार्षिक अंक में, पत्रिका ने महिलाओं और गायों के बीच एक समानांतर रेखा खींची है, जिसमें कहा गया है कि दोनों के लिए “युद्ध लड़े गए हैं”.

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आशुतोष उपाध्याय, प्रोडक्शन मैनेजर, गीता प्रेस | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

प्रेस के प्रोडक्शन मैनेजर आशुतोष उपाध्याय कहते हैं, “ये कहानियां छोटे बच्चों को यह समझने के लिए हैं कि गाय उनकी माता है.” वह आगे कहते हैं,“इन किताबों को पढ़कर बच्चे एक दिन गौ रक्षक बनेंगे.”गीता प्रेस द्वारा प्रकाशित अन्य पुस्तकें नारी शिक्षा (महिलाओं के लिए शिक्षा) और बाल वीर हैं. पत्रिका का 1948 का वार्षिक अंक ‘नारी अंक’ और 1950 का ‘हिंदू संस्कृति अंक’ दो पुस्तकें प्रचलन में हैं.

किताबों के अलावा, गीता प्रेस भवन के सामने वाला स्टोर गीता ब्रांड नाम के तहत च्यवनप्राश, साबुन, टूथपेस्ट से लेकर गौमूत्र (गोमूत्र) तक जैविक उत्पाद बेचता है, जो प्रेस के वफादार पाठकों के बीच लोकप्रिय हैं.गीता प्रेस, अपनी पत्रिका कल्याण के माध्यम से, आम हिंदू घरों में उपवास, पूर्णिमा (पूर्णिमा), एकादशी और हिंदू कैलेंडर जैसे हिंदू अनुष्ठानों के बारे में जानकारी प्रदान करता है.मुकुल कहते हैं, “कल्याण पढ़ने वाला हर व्यक्ति सांप्रदायिक नहीं होता.

कुछ इसे धार्मिक बढ़त के लिए खरीदते हैं, कुछ महिलाएं इसे इसलिए खरीदती हैं क्योंकि यह आपको बताता है कि कब उपवास करना है, पूर्णिमा और एकादशी कब है,”देवी लाल अग्रवाल, ट्रस्टियों में से एक, अक्षय मुकुल के आकलन से सहमत हैं, जिसमें कहा गया है कि गीता प्रेस ने हिंदू दुनिया के मूल में अपनी नींव रखी है. हालांकि यह कुछ लोगों को पुराना और विभाजनकारी लग सकता है, लेकिन इसने हिंदुओं को जोड़े रखा है.गीता प्रेस ने बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि मामले में 2019 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का श्रेय खुद को दिया है. राम मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या में विवादित जमीन एक ट्रस्ट को देने का अदालत का आदेश प्रेस की जीत थी.

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काम खत्म कर घर लौट रहा गीता प्रेस का कर्मचारी | फोटोः प्रवीण जैन | दिप्रिंट

1949 में राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान, पोद्दार ने कानूनी लड़ाई और विरोध को बनाए रखने के लिए हर महीने 1,500 रुपये का योगदान दिया, जैसा कि गीता वाटिका में रहने वाले पोद्दार के कोषाध्यक्ष 85 वर्षीय हरिकृष्ण दुजारी ने पुष्टि की है. हरिकृष्णन ने 1958 में 20 साल की उम्र में अपने पिता से राजकोष की जिम्मेदारी संभाली, पोद्दार के साथ कोषाध्यक्ष भी थे.अग्रवाल कहते हैं, “राम मंदिर आंदोलन के मूल में गीता प्रेस था, जिसने यह सुनिश्चित किया कि मंदिर की स्थापना हो,” राम, सीता और हनुमान के चित्र के पीछे दीवार को सजाते हुए अग्रवाल कहते हैं. वह हिंदुओं के बीच राम के महत्व को उजागर करते हुए राम पर कई किताबें प्रकाशित करने का श्रेय प्रेस को देते हैं. “लेकिन हम प्रसिद्धि या लोकप्रियता नहीं चाहते हैं. हमारा कर्तव्य हिंदू दुनिया की एकता सुनिश्चित करना है.

(संपादन- पूजा मेहरोत्रा)

(इस ख़बर को अंग्रेज़ी में पढ़नें के लिए यहां क्लिक करें)


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