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Wednesday, 24 April, 2024
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पर्यटकों के लिए अयोध्या बनी पहली पसंद – SOTC, Thomas Cook, MakeMyTrip यात्रा को आसान बना रहे हैं

MakeMyTrip ने पिछले 2 वर्षों में आध्यात्मिक स्थलों में दिलचस्पी दिखाने वालों में 97% की वृद्धि देखी है. इसमें 585% की बढ़ोतरी के साथ टॉप डेस्टिनेशन अयोध्या है.

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नई दिल्ली: “मैं राम भक्त हूं. जब मैंने सुना कि भगवान राम अयोध्या आ रहे हैं, तो मेरे अंदर से आवाज़ आई कि मुझे वहां जाना चाहिए”, लखनऊ निवासी 45 वर्षीय श्याम मनोहर ने कहा. भारत के वीवीआईपी की भीड़ कम होने के बाद मनोहर, उनकी पत्नी और तीन बच्चे 25 जनवरी को वाराणसी की यात्रा करने के लिए तैयार हैं. और इसके लिए उन्होंने एक स्थानीय टूर कंपनी की मदद ली है.

भारत की प्रमुख टूर और ट्रैवल कंपनियां रामलला से पहले ही अयोध्या पहुंच चुकी हैं और मंदिर के शहर में उभरने वाले आस्था का लाभ उठा रहे हैं. उत्तर प्रदेश अपना पर्यटन स्थल बना रहा है. यह काशी-प्रयागराज-चित्रकूट-अयोध्या मार्ग में अपना मदुरै-रामेश्वरम-कन्याकुमारी देखता है. पैकेज्ड पवित्र गंगा जल से लेकर हिंदू पुजारियों की सेवाओं तक, ट्रैवल कंपनियां भक्तों को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं.

देश भर में प्रमुख सार्वजनिक सड़कें और स्थल भगवा झंडों और भगवान राम के कटआउट और राम मंदिर के निर्माण का जश्न मनाने वाले छोटे और बड़े बैनरों से भरे हुए हैं. SOTC ट्रेवल्स के अध्यक्ष और कंट्री प्रमुख डेनियल डिसूजा ने कहा, “हम इसी का फायदा उठाने की कोशिश कर रहे हैं.”

एक नया पर्यटक स्थल

पिछले हफ्ते, SOTC Travels ने एक राष्ट्रीय दैनिक में वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट और अयोध्या में फैले यात्रा कार्यक्रम के साथ छह दिवसीय यात्रा का विज्ञापन दिया था. डिसूजा ने कहा, 24 घंटों के भीतर, कंपनी को एक हजार से अधिक प्रश्न और 100 से अधिक बुकिंग प्राप्त हुईं, जिसमें 200 से अधिक पर्यटक अयोध्या की यात्रा करना चाहते थे, उन्होंने कहा, “यह केवल शुरुआत है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि यह संख्या और बढ़ जाएगी.”

सिर्फ एसओटीसी ही नहीं, मेकमाईट्रिप और थॉमस कुक ने भी कहा कि पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है, और इसमें सभी आयु वर्ग के लोग और 20 से अधिक लोगों के समूह शामिल हैं. डिसूजा ने कहा, “कल हमें 16 और 20 लोगों के दो समूह मिले, सभी परिवार के सदस्य थे. और बुकिंग दक्षिण भारत, गुजरात और मुंबई सहित पूरे देश से आ रहे हैं.”

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जहां कुछ यात्री शहर के नएपन को सबसे पहले देखने के लिए महंगे टिकट बुक कर रहे हैं, वहीं अन्य लोग बस, ट्रेन और कैब से यात्रा कर रहे हैं. इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, एसओटीसी ट्रैवल्स ने यात्रा के दौरान अपने ग्राहकों का मार्गदर्शन करने, उनके भोजन और यात्रा कार्यक्रम का प्रबंधन करने के लिए अयोध्या में प्रबंधकों को नियुक्त किया है.

तीर्थयात्रियों को प्रसिद्ध ‘बनारसी पान’ और लस्सी जैसे स्थानीय भोजन का स्वाद देने के अलावा, एसओटीसी ट्रैवल्स उन्हें  पैकेज्ड गंगा जल उपलब्ध करा रहा है. डिसूजा ने कहा, और इसके प्रस्तावों से इसकी वेबसाइट पर ट्रैफिक में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. “मैं 10x बढ़त देख रहा हूं.”

मेकमाईट्रिप द्वारा दिप्रिंट को उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, ट्रैवल कंपनी ने पिछले दो वर्षों में आध्यात्मिक स्थलों की खोज में 97 प्रतिशत की वृद्धि देखी है. इनमें 585 प्रतिशत की वृद्धि के साथ शीर्ष स्थान अयोध्या रहा है, इसके बाद उज्जैन और बद्रीनाथ हैं, जहां 359 प्रतिशत और 343 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.

थॉमस कुक के कार्यकारी उपाध्यक्ष रोमिल पंत ने कहा कि राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के बारे में पूरे भारत में जागरूकता ने देश के भीतर यात्रा की मांग को “फिर से” बढ़ा दिया है, यहां तक कि मिलेनियल्स भी अयोध्या की यात्रा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, इसके प्लेटफॉर्म पर सर्च बार में “1,000 प्रतिशत” की वृद्धि हुई है, “तीर्थयात्रा अब तथाकथित वरिष्ठ नागरिक वर्ग से युवा लोगों के वर्ग में स्थानांतरित हो गया है.”

Thomas Cook भी मांग को पूरा करने के लिए तैयारी कर रहा है. इसके पैकेज में स्थानीय पुजारियों की सेवाएं शामिल हैं. “पंडित हमारे ग्राहकों को एक संपूर्ण अनुभव प्रदान करेंगे.”


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बुनियादी ढांचे का महत्त्व

शुरुआती श्रद्धालुओं को बसों और हवाई जहाजों में बिठाकर अयोध्या लाने से पर्यटकों की रुचि बरकरार नहीं रहेगी. यह बुनियादी ढांचा है जो करेगा.

डिसूजा ने कहा, “फिलहाल अयोध्या में कोई फाइव स्टार होटल या ब्रांडेड संपत्ति नहीं है. सरकार इसे धीरे-धीरे बना रही है और एक बार ऐसा होने पर, हम बड़ी संख्या में लोगों को अयोध्या जाते देखेंगे.”

डिसूजा ने कहा, अब तक, पर्यटक दिन की यात्राओं के लिए जा रहे हैं, वाराणसी और लखनऊ जैसे स्थानों में होटल बुक कर रहे हैं – जो अयोध्या से 220 और 135 किमी दूर हैं.

इसे ध्यान में रखते हुए, ट्रैवल कंपनियां ग्राहकों को न केवल अयोध्या बल्कि इसके पड़ोसी शहरों के लिए निश्चित और अनुकूलन योग्य यात्रा पैकेज की पेशकश कर रही हैं, जहां रेडिसन, सरोवर पोर्टिको, ताज होटल और ट्री ऑफ लाइफ जैसे ब्रांडेड और हाई-एंड होटल पहले से ही मौजूद हैं.

यात्रा के लिए अयोध्या बनी पहली पसंद

मनोहर ने अपना यात्रा पैकेज एक स्थानीय ट्रैवल एजेंसी, समर टूर्स एंड ट्रैवल्स से खरीदा. उन्होंने कहा, हालांकि वह आसानी से अयोध्या जा सकते थे, लेकिन एजेंसी ने विभिन्न सुविधाएं और मार्गदर्शन देकर उनकी यात्रा को आसान बना दिया.

मनोहर ने कहा कि राम मंदिर के अलावा, वह हनुमान गढ़ी, दशरथ महल और यमुना घाट सहित अन्य जगहों पर जाने की योजना बना रहे हैं, “हमारे पास एक ड्राइवर है जो हमें हर जगह ले जाएगा. जब हम घूमेंगे और अलग-अलग जगह देखेंगे तो वह पार्किंग में हमारा इंतजार कर रहे होंगे.”

52 वर्षीय अजय कुमार सिंह, जिनकी एजेंसी ने मनोहर की अयोध्या यात्रा का आयोजन किया था, ने कहा कि कंपनी शुरू करने के 22 वर्षों में, यह पहली बार था कि ग्राहक बड़े पैमाने पर अयोध्या की यात्रा की तलाश में थे. उन्होंने कहा, “अंतर बहुत बड़ा है. उदाहरण के लिए, अगर हमें दस पर्यटक मिलते हैं, तो उनमें से पांच अयोध्या जाना चाहते हैं.”

अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की भी रडार पर अयोध्या पहुंच रही है.

Aatman Trails के मालिक, तरुण माथुर, जो विशेष रूप से विदेशों में ग्राहकों, विशेष रूप से अनिवासी भारतीयों के लिए भारत भ्रमण का आयोजन करते हैं, ने दिप्रिंट को बताया कि यात्री अयोध्या जाने के लिए अपने यात्रा कार्यक्रम बदल रहे हैं.

उन्होंने कहा, “अभी अयोध्या एक हॉट केक है. मेरे पास अमेरिका के बहुत सारे NRI है, और वे उत्साहित हैं और अयोध्या जाने की योजना बना रहे हैं.”

अगले वर्ष में, उन्हें पर्यटन में उछाल आने की उम्मीद है जो मंदिर से आगे बढ़कर पूरे अयोध्या शहर में फैल जाएगा.

पंत ने कहा, “बहुत से लोगों के लिए अब अयोध्या यात्रा स्थल नहीं बल्कि यह वास्तव में एक वैश्विक तीर्थस्थल बन चुका है.”

(संपादन: अलमिना खातून)
(इस फीचर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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