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Saturday, 4 May, 2024
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UPSC, जेईई-नीट, रोबोटिक्स- आप अब भारत में लगभग हर चीज की ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं

भारत में एडटेक को कोविड-19 के तहत बढ़ावा मिला है. पुराने और नए प्लेटफार्म ने पर बड़े पैमाने पर उपयोगकर्ता और राजस्व में वृद्धि का दावा किया है. रिपोर्ट का दावा है कि उपयोगकर्ताओं की संख्या 2019 में 4.5 करोड़ से बढ़कर 2020 में 9 करोड़ हो गयी है. जो कि दोगुनी है.

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नई दिल्ली: ऑनलाइन नीट / जेईई कोचिंग और कोडिंग कक्षाओं की पेशकश करने वाले प्लेटफॉर्म से लेकर किसी की शैक्षणिक योग्यता को बढ़ाने के लिए मध्य-कैरियर के अवसरों की अनुमति देने तक, भारत में एडटेक ने बड़े स्तर पर काम किया है, कोविड-19 ने इस क्षेत्र में स्टार्ट-अप को प्रोत्साहन दिया है.

लॉकडाउन लगने और महामारी के दावे के पहले से एडटेक में शामिल कई स्टार्ट-अप विकसित हुए हैं, लॉकडाउन के
कारण स्कूलों और कॉलेजों को बंद करना पड़ा और कई क्षेत्रों में नौकरी के संकट का सामना करना पड़ा. इस बीच, नए एप्स ने बाजार में प्रवेश किया क्योंकि महामारी फ़ैल गई और महीनों के भीतर हजारों उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत करने में कामयाब रही.

बेंगलुरु स्थित मैनेजमेंट कंसल्टेंसी फर्म रेडसीर और ओमिड्यार नेटवर्क इंडिया द्वारा जून में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई स्थित इक्विटी निवेश कंपनी, एडटेक के उपयोगकर्ता- दोनों स्कूल और उच्च शिक्षा के स्तर पर- 2019 तक 4.5 करोड़ थे जो कि 2020 में बढ़कर 9 करोड़ पहुंच गए.

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2022 तक भारत में एडटेक सेक्टर की कीमत 3.5 बिलियन डॉलर होगी. भारतीय एडटेक सेक्टर में अलग-अलग प्लेयर्स इसी तरह के आकलन की पेशकश करते हुए कहते हैं कि भविष्य में भी कॉलेजों और स्कूलों के फिर से कक्षाएं शुरू होने पर भी ऐप्स की लोकप्रियता जारी रहने की संभावना है.

विकास की कहानी

जून में जारी एक प्रेस बयान में, बायजु जो विभिन्न स्तरों पर ट्यूशन देता है, ने बाजार खुफिया फर्म सेंसर टॉवर द्वारा एक अप्रैल 2020 की रिपोर्ट के हवाले से दावा किया कि यह लॉकडाउन के दौरान दुनिया के 10 सबसे डाउनलोड किए गए शिक्षा ऐप में से एक था.

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इस बयान के अनुसार, मार्च में 60 लाख से अधिक नए छात्र प्लेटफार्म शामिल हुए, जब भारत भर में स्कूल और कॉलेज बंद हो गए और अप्रैल में 75 लाख शामिल हुए.

ऑनलाइन उच्च शिक्षा प्लेटफार्म अपग्रेड ने पिछले महीने जारी एक बयान में कहा कि उसने दूसरी तिमाही में राजस्व में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है.

6 अक्टूबर को जारी बयान में कहा गया, ‘उच्च एडटेक लीडर अपग्रेड ने सेकंड क्वाटर के प्रदर्शन के परिणाम जारी किए, जो उनके सकल राजस्व में 50 प्रतिशत की वृद्धि की रिपोर्ट करता है, इस प्रकार कंपनी ने अपने पूर्वानुमानित (एसआईसी) 1,200 करोड़ रुपये वार्षिक रन रेट के लिए ट्रैक पर रखा है.’

नए ऐप्स में, टिंकर कोडर्स और हेक्स एन बिट उसी कंपनी, स्टेमरो टेक्नोलॉजीज द्वारा स्थापित – महामारी के दौरान आया और तब से महत्वपूर्ण वृद्धि दर्ज करने का दावा किया गया है.

मार्च में स्थापित, टिंकर कोडर्स स्कूल के छात्रों को कोडिंग सीखने में मदद करता है. अक्टूबर में जारी एक बयान के अनुसार, सात महीनों के भीतर, कंपनी ने ‘लाभप्रदता में 200 प्रतिशत की बढ़ोतरी’ देखी है. कंपनी का कहना है कि अब उसके 200 से अधिक स्कूलों में 2,00,000 से अधिक ग्राहक हैं.

अप्रैल में लॉन्च हुआ हेक्स एन बिट, छात्रों और पेशेवरों को उद्योग से जुड़े कौशल विकास पाठ्यक्रम प्रदान करता है. कंपनी के एक बयान में अक्टूबर में कहा गया कि उसके 50,000 से अधिक उपयोगकर्ता हैं.

महामारी के दौरान इन दो प्लेटफार्मों को शुरू करने की आवश्यकता के बारे में बात करते हुए स्टेमरू के सह-संस्थापक राजीव तिवारी ने कहा कि टिंकर कोडर्स का उद्देश्य K-12 सेक्टर (कक्षा 12 में किंडरगार्टन) में कोडिंग की संभावित मांग का पूरा करना है.

उन्होंने कहा, ‘एआई, मशीन लर्निंग, आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) और रोबोटिक्स के साथ-साथ छात्रों के बीच व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के साथ-साथ अंडरग्रेजुएट्स से लेकर प्रोफेशनल तक की बढ़ती मांग ने हमें हेक्स एन बिट के साथ जोड़ दिया.


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युएबल एक और नया प्लेयर है और लेखन और खेल-डिजाइनिंग जैसे विभिन्न कैरियर के लिए छह साल के बच्चों को ‘भविष्य’ बनाने में मदद करना चाहता है. इस साल फरवरी से ऐप का बीटा संस्करण था, लेकिन प्लेटफ़ॉर्म आधिकारिक रूप से सितंबर में लॉन्च किया गया था और कंपनी का कहना है कि इसमें पहले से ही 25,000 पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं.

युएबल के संस्थापक और सीईओ सौरभ सक्सेना ने दिप्रिंट को बताया, ‘युएबल में, एक बच्चा लेखक, उद्यमी, प्रयोगकर्ता, जासूस, गेम डिजाइनर, अंतरिक्ष यात्री, पत्रकार, वैज्ञानिक आदि के रूप में भूमिका निभा सकता है.’

एडबुल, एक मंच जो 2019 में आया था और जेईई, एनईईटी, ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) और अन्य जैसे परीक्षाओं की तैयारी भी करवाता है, उसकी भी कहानी ऐसी ही है. एक साल के बच्चों से लेकर उनके 70 तक के लोगों के लिए ऐप नि: शुल्क ऑनलाइन शिक्षण और पाठ्यक्रम और कार्यक्रम हैं.

एडबुल की सह-संस्थापक आषा शर्मा ने कहा, ‘एडुबुल के पीछे मूल विचारधारा यह है कि हम सभी आयु वर्ग के सभी प्रकार के शिक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन शिक्षा को सुलभ बनाना चाहते हैं. हमारे प्लेटफॉर्म पर वीडियो कोर्स, क्यूरेटेड कोर्स, नोट्स, सैंपल पेपर और अन्य चीजें हैं. एक छात्र जो चाहता है वह सब कुछ मंच पर उपलब्ध है.

अक्टूबर में कंपनी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि लॉकडाउन के बीच नए उपयोगकर्ताओं में एडबुल ने 400 प्रतिशत की भारी वृद्धि का अनुभव किया.

भारतीय एडटेक क्षेत्र में वृद्धि के बारे में बात करते हुए, शर्मा ने कहा, ‘हर कोई महामारी के दौरान खुद को अपग्रेड करने के लिए मजबूर था, कोई व्यक्ति जो केवल क्लास 12 में था, उसने उच्च शिक्षा और कौशल विकास का भी विस्तार किया. पिछले पांच सालों में एडटेक सेक्टर में जिस तरह की वृद्धि हुई थी, वह केवल पिछले नौ महीनों में हुई है.’

महामारी ने यॉकेट के लिए भी विकास में मदद की है, एक ऐसा मंच जो छात्रों को विदेश में अध्ययन करने के लिए विकल्प खोजने में मदद करता है. प्लेटफार्म लंबे समय से है, लेकिन यह दावा करता है कि लॉकडाउन के दौरान इसके उपयोगकर्ता आधार में विस्तार देखा गया है.

येकेट के सह-संस्थापक और उच्च शिक्षा विशेषज्ञ सुमीत जैन ने कहा, ‘छात्रों की एक अच्छी संख्या है जो विदेश में अध्ययन करने के विकल्प की तलाश कर रहे हैं और हम उन्हें विकल्प खोजने में मदद करते हैं. महामारी के दौरान, हमने अपनी निशुल्क परामर्श दिया, ताकि जिन छात्रों को मदद की ज़रूरत हो, वे काउंसलर्स से बात कर सकें, क्योंकि यह वह समय था जब बाहर सब कुछ बंद था.’

जैन ने कहा कि सभी अलग-अलग एडटेक प्लेटफॉर्म जो भारत में उभरे हैं, ‘(खानपान से) लगभग हर क्षेत्र में टेस्ट प्रेप से लेकर कोडिंग तक और कुछ जो ऑनलाइन सर्टिफिकेशन दे रहे हैं.

युएबल के सक्सेना ने सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि एडटेक प्लेटफॉर्म यहां सिखाने के भविष्य के रूप में बने हुए हैं ‘एक सम्मिश्रित मोड में रहेंगे.’ एडटेक प्लेटफार्मों के साथ ऑनलाइन शिक्षा स्थान अगली बड़ी बात है. यह पहले से ही वर्षों से बढ़ रहा है लेकिन महामारी ने इसे एक प्रेरणा दी है. इसे लंबे समय तक यहां रहना है. स्कूलों और कॉलेजों के ऑफ़लाइन होने के बाद भी, लोग इन प्लेटफार्मों पर बने रहेंगे क्योंकि उनके पास पेश करने के लिए बहुत कुछ है.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

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