Wednesday, 29 June, 2022
होमएजुकेशनUGC का केंद्रीय विश्वविद्यालयों को निर्देश, UG एडमिशन के लिए केवल CUET स्कोर का इस्तेमाल करें

UGC का केंद्रीय विश्वविद्यालयों को निर्देश, UG एडमिशन के लिए केवल CUET स्कोर का इस्तेमाल करें

आधिकारिक सूचना बुलेटिन के अनुसार, साढ़े 3 घंटे की कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा में केवल कक्षा 12 एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों की सामग्री पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.

Text Size:

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बुधवार को केंद्रीय विश्वविद्यालयों को कुछ एक्टिविटी-ओरिएंटेड कार्यक्रमों जैसे परफॉर्मिंग आर्ट्स को छोड़कर अंडर ग्रेजुएट (यूजी) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए केवल कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया है.

आधिकारिक पत्र से पता चला कि CUET 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू होगी, ‘यूजीसी द्वारा वित्त पोषित सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कार्यक्रमों में छात्रों के प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में भाग लेने के संबंध में हमारे पहले के पत्रों की निरंतरता में, यह स्पष्ट किया जाता है कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उनके कॉलेजों को यूजी कार्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश देते समय केवल यूजी अंकों का उपयोग करना चाहिए.

हालांकि, कुछ गतिविधि-आधारित पाठ्यक्रमों जैसे कि ललित कला / प्रदर्शन कला / खेल / शारीरिक शिक्षा आदि में .. अतिरिक्त मानदंडों का उपयोग किया जा सकता है.’

आधिकारिक सूचना बुलेटिन के अनुसार, साढ़े 3 घंटे की कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा में केवल कक्षा 12 एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों की सामग्री पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. CUET में अनिवार्य रूप से तीन भाग होंगे. गलत उत्तरों के लिए छात्रों को नकारात्मक तौर पर मार्क किया जाएगा.

CUET 2022 परीक्षा जुलाई 2022 के पहले और दूसरे सप्ताह में होने वाली है. हालांकि, NTA द्वारा अभी तक कोई निर्धारित तिथि घोषित नहीं की गई है. तारीख जल्द ही CUET की आधिकारिक वेबसाइट – cuet.samarth.ac.in – या NTA की वेबसाइट – nta.ac.in पर घोषित की जाएगी.

share & View comments