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Saturday, 21 December, 2024
होमएजुकेशनमोदी सरकार के स्कूल सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत के 3/5 जिलों का डिजिटल शिक्षण स्कोर 30% से कम

मोदी सरकार के स्कूल सर्वेक्षण से पता चलता है कि भारत के 3/5 जिलों का डिजिटल शिक्षण स्कोर 30% से कम

सीखने के परिणामों, बुनियादी ढांचे और डिजिटल शिक्षण आदि के आधार पर जिलों को रेटिंग देने वाले परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले राज्य हैं.

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नई दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को 2020-21 और 2021-22 शैक्षणिक वर्षों के लिए जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार जब जिलों के लिए संयुक्त प्रदर्शन ग्रेडिंग सूचकांक (पीजीआई-डी) में यहां सरकारी स्कूलों में डिजिटल शिक्षण बुनियादी ढांचे की रैंकिंग की बात आई तो भारत के 65 प्रतिशत से अधिक या तीन-पांचवें जिले को सबसे निचले तीन ग्रेड में डाल दिया गया.

पीजीआई-डी शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक वार्षिक मूल्यांकन है, जो सीखने के परिणामों, बुनियादी ढांचे और डिजिटल सीखने जैसे संकेतकों के आधार पर जिलों को सर्वश्रेष्ठ “दक्ष” से लेकर सबसे खराब “आकांक्षी -3” तक 10 ग्रेड में रैंक करता है. ग्रेडिंग 83 संकेतकों में 600 अंकों के कुल वेटेज पर की जाती है, जिन्हें छह श्रेणियों और 12 डोमेन के अंतर्गत समूहीकृत किया जाता है. ग्रेडिंग में डिजिटल लर्निंग का वेटेज 50 अंकों का है.

इस वर्ष जारी किए गए प्रदर्शन सूचकांक में पैरामीटर को एक नए डोमेन के रूप में जोड़ा गया था, कोविड-19 महामारी को देखते हुए, जिसने नियमित स्कूली शिक्षा को बाधित कर दिया और ऑनलाइन शिक्षा की आवश्यकता हुई. और यह वह पैरामीटर था जिस पर किन जिलों का प्रदर्शन सबसे खराब था.

“दक्ष” जिले वे हैं जो समग्र या एक निश्चित पैरामीटर में 90 प्रतिशत से अधिक स्कोर प्राप्त करते हैं, जबकि “आकांशी-3” 10 प्रतिशत स्कोर वाले जिले हैं.

इन दो ग्रेडों के बीच, “उत्कर्ष” (81-90 प्रतिशत का स्कोर), “अति उत्तम” (71-80 प्रतिशत का स्कोर), “उत्तम” (61-70 प्रतिशत का स्कोर), “प्रचेस्टा-1″ (51 से 60 प्रतिशत का स्कोर), “प्रचेस्टा-2” (41 से 50 प्रतिशत का स्कोर), “प्रचेस्टा-3” (31 से 40 प्रतिशत का स्कोर), “अकांशी-1″ (21 से 30 प्रतिशत का स्कोर) और ” आकांशी-2” (11 से 30 प्रतिशत का स्कोर).

जबकि दक्ष का अर्थ है उत्कृष्ट, उत्कश का अर्थ है श्रेष्ठ, अति उत्तम का अर्थ है बहुत अच्छी गुणवत्ता, उत्तम का अर्थ है अच्छी गुणवत्ता, प्रचेष्टा (जिसे आगे तीन में वर्गीकृत किया गया है) का अर्थ है प्रयास, और आकांशी (1,2 और 3 में विभाजित) का अर्थ है आकांक्षी.

शुक्रवार की रिपोर्ट के अनुसार, कुल 748 जिलों में से 489 को 2021-22 में डिजिटल लर्निंग पैरामीटर में निचले तीन ग्रेड में स्थानांतरित कर दिया गया, जो 2020-21 में 503 से थोड़ा सुधार है. हालांकि, 2021-22 के प्रदर्शन में 2019-20 शैक्षणिक वर्ष की तुलना में गिरावट देखी गई, जब केवल 451 जिले डिजिटल शिक्षण में निचली श्रेणियों में थे. 2018-19 में कुल 505 जिले डिजिटल लर्निंग में निचले तीन ग्रेड में थे.

जबकि इस वर्ष ग्रेड में डिजिटल लर्निंग पैरामीटर पेश किया गया था, डेटा 2028-19 शैक्षणिक वर्ष से एकत्र किया गया है.

देश में डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के केंद्र सरकार के प्रयासों के बावजूद निराशाजनक अंक आए हैं. 2023 के बजट सत्र में, कोविड महामारी के दौरान स्कूलों के बंद होने के कारण सीखने के नुकसान को स्वीकार करते हुए, मोदी सरकार ने मदद के लिए पीएम ई-विद्या के “वन क्लास-वन टीवी चैनल” कार्यक्रम को 12 से 200 टीवी चैनलों तक विस्तारित किया. राज्य सरकारें कक्षा 1 से 12 तक क्षेत्रीय भाषाओं में पूरक शिक्षा प्रदान करती हैं.

पीएम ई-विद्या एक मंच पर सभी छात्रों के लिए डिजिटल या ऑनलाइन सीखने को आसानी से सुलभ बनाने की केंद्र सरकार की पहल है.

केंद्रीय बजट ने समग्र शिक्षा के लिए आवंटन को 2021-22 में 29,999 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2022-23 में 37,383 करोड़ रुपये कर दिया.

समग्र शिक्षा स्कूली शिक्षा की प्रभावशीलता में सुधार के लिए शिक्षा मंत्रालय की प्रमुख योजना है, जिसे स्कूली शिक्षा के लिए समान अवसरों और समान शिक्षण परिणामों के संदर्भ में मापा जाता है.

जबकि चंडीगढ़ और पंजाब 2021-22 में समग्र रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों के रूप में उभरे – प्रचेस्टा 2 में जगह बनाते हुए, केरल और महाराष्ट्र, जो पंजाब के साथ 2020-21 के शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में से थे, 2021-22 में दूसरी सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में आ गए. इसे चार अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के साथ प्रचेस्टा-3 में शामिल किया गया है. 2020-21 में, केरल, पंजाब और महाराष्ट्र अति-उत्तम में सर्वोच्च स्थान पर थे.

दिल्ली ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया और 2020-21 में आठवें से बढ़कर 2021-22 में तीसरे स्थान पर पहुंच गई.

हालांकि, कोई भी राज्य या केंद्रशासित प्रदेश 2020-21 या 2021-22 में उच्चतम ग्रेड – दक्ष और उत्कर्ष – हासिल नहीं कर सका.

कुल मिलाकर सबसे कम प्रदर्शन करने वाले तीन राज्य और केंद्रशासित प्रदेश अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और मिजोरम थे, जो दसवीं कक्षा में – अकांशी 3 पर थे.

कुछ राज्य जिन्होंने पिछले दो वर्षों में डिजिटल लर्निंग संकेतक पर खराब प्रदर्शन किया है, वे हैं मणिपुर, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और असम, पंजाब इस क्षेत्र में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य है.

डिजिटल लर्निंग पैरामीटर पर जिन अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों का स्कोर कम था उनमें बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर और झारखंड शामिल हैं. इन सभी राज्यों को डिजिटल लर्निंग के मामले में रैंकिंग में सबसे निचले तीन ग्रेड में दर्जा दिया गया.

वर्ष 2021-22 में जिलों के प्रदर्शन में महत्वपूर्ण गिरावट देखने वाला एक अन्य पैरामीटर ‘सीखने के परिणाम’ था, जो कुल 600 में से 290 वेटेज रखता है. इस खंड में कई जिलों का प्रदर्शन उत्तम (तीसरा सर्वश्रेष्ठ) से गिरकर प्रचेस्टा 1, 2 और 3 पर आ गया.

हालांकि, 2020-21 और 2021-22 दोनों में, डिजिटल लर्निंग वह पैरामीटर था जिसमें जिलों का प्रदर्शन सबसे खराब था.


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डिजिटल लर्निंग पर जोर

समान डिजिटल शिक्षा पर जोर देने के सरकार के प्रयासों के बावजूद, कई जिलों ने कई मापदंडों, विशेष रूप से डिजिटल शिक्षा, पर खराब प्रदर्शन किया है.

राज्यों के खराब प्रदर्शन पर प्रकाश डालते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, “इस श्रेणी (डिजिटल लर्निंग) के तहत, 10 जिलों ने 2019 की तुलना में 2021-22 के दौरान स्कोर में 20 प्रतिशत से अधिक सुधार दिखाया है और 74 जिलों ने स्कोर में 10 प्रतिशत से अधिक सुधार दिखाया है.

जब डिजिटल लर्निंग की बात आई, तो 2021-22 में 202 जिलों ने ग्रेड में सुधार दिखाया. हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, देश के अधिकांश जिले डिजिटल लर्निंग के पैरामीटर में निचले तीन ग्रेड में बने हुए हैं, जो इस क्षेत्र में बढ़ावा देने की आवश्यकता को दर्शाता है.

रिपोर्ट के अनुसार “पिछले दो वर्षों में, कोविड महामारी ने ऐसे किसी भी संकट का सामना करने के लिए घर पर शिक्षा जारी रखने के लिए मुख्यधारा की शिक्षा के हिस्से के रूप में डिजिटल शिक्षा को अपनाने, के संदर्भ में हमारी मौजूदा प्रणाली में किए जाने वाले आवश्यक परिवर्तनों पर प्रकाश डाला है. इससे पीजीआई-डी में डिजिटल लर्निंग पर एक डोमेन की आवश्यकता हुई, जो राज्य पीजीआई में नहीं है.”

जिलों में डिजिटल शिक्षा का आकलन करने के मानदंडों में इंटरनेट सुविधाओं, कंप्यूटर या लैपटॉप वाले स्कूलों का प्रतिशत, कंप्यूटर-सहायता शिक्षण और सीखने की सुविधा (जैसे स्मार्ट क्लासरूम), छात्र-से-कंप्यूटर अनुपात और कंप्यूटर-सहायता में प्रशिक्षित शिक्षकों का प्रतिशत जैसे कारक शामिल थे. शिक्षण, रिपोर्ट पर प्रकाश डाला गया.

वे जिले जो डिजिटल लर्निंग पैरामीटर में पीछे रह गए

2020-21 में – जब कोविड-19 महामारी के कारण अधिकांश स्कूली शिक्षा ऑनलाइन प्रदान की गई थी – अरुणाचल प्रदेश के 19 जिलों ने डिजिटल लर्निंग डोमेन में अधिकतम 50 अंकों में से 10 से कम अंक प्राप्त किए.

इसी तरह, झारखंड में 20, बिहार में 36, मध्य प्रदेश में 48, जम्मू-कश्मीर में 17 और मेघालय में 11 जिले डिजिटल लर्निंग स्केल पर दोहरे अंक के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सके.

2021-22 में, बिहार के 33 जिलों में से किसी ने भी डिजिटल लर्निंग स्केल पर 10 अंक से ऊपर स्कोर नहीं किया. असम में, 34 जिलों में से केवल एक ही क्षेत्र में 10 से अधिक अंक हासिल करने में कामयाब रहा. उत्तर प्रदेश में, 74 में से केवल 32 जिलों ने 10 अंक से ऊपर स्कोर किया.

पंजाब अपने 21 जिलों के लिए 50 में से 39 के औसत स्कोर के साथ डिजिटल लर्निंग क्षेत्र में शीर्ष पर है.

(इस ख़बर को अंग्रेज़ी में पढ़नें के लिए यहां क्लिक करें)

(संपादन: अलमिना खातून)


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