scorecardresearch
Wednesday, 12 June, 2024
होमएजुकेशनऑफलाइन आयोजित होगी CISCE की 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा, नई डेटशीट जारी

ऑफलाइन आयोजित होगी CISCE की 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा, नई डेटशीट जारी

परिषद ने इस संबंध में संशोधित तिथियों की सूची भी जारी की जिसके अनुसार, 10वीं कक्षा की परीक्षा 29 नवंबर से और 12वीं कक्षा की परीक्षा 12 नवंबर से शुरू होगी .

Text Size:

नई दिल्ली: काउंसिल आफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने शनिवार को घोषणा की कि वह 10वीं और 12वीं कक्षा की पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन माध्यम में करेगी.

परिषद ने इस संबंध में संशोधित तिथियों की सूची भी जारी की जिसके अनुसार, 10वीं कक्षा की परीक्षा 29 नवंबर से और 12वीं कक्षा की परीक्षा 12 नवंबर से शुरू होगी. यह क्रमश: 16 दिसंबर और 20 दिसंबर को समाप्त होगा.

गौरतलब है कि सीआईएससीई ने पिछले सप्ताह पहले टर्म की बोर्ड परीक्षा टालने की घोषणा की थी और इसका कारण उसने ‘अपने नियंत्रण से बाहर’ होना बताया था. पूर्व में 10वीं और 12वीं कक्षा की 15 एवं 16 नवंबर से शुरू होना निर्धारित किया गया था.

सीआईएससीई के कार्यकारी प्रमुख गैरी अराथून ने कहा कि सीआईएससीई को स्कूलों के प्रमुखों, अभिभावकों और छात्रों से काफी संख्या में ई मेल प्राप्त हुए जिन्होंने प्रथम सेमेस्टर परीक्षा आनलाइन आयोजित करने की स्थिति में कई कठिनाइयों एवं आशंकाओं का जिक्र किया था.

उन्होंने कहा कि इन कारणों में छात्रों एवं अभिभावकों ने उपकरणों की उपलब्धता नहीं होना, बिजली आपूर्ति एवं नेटवर्क की समस्या बताया गया था. इस बारे में विचार-विमर्श के बाद हमने तय किया कि स्कूलों में आफलाइन माध्यम से परीक्षा आयोजित होगी और इसके विस्तृत दिशानिर्देशों की घोषणा जल्द ही की जायेगी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


यह भी पढ़े: CBSE ने कहा- रीजनल भाषाओं को 10वीं, 12वीं की टर्म-1 परीक्षा में शॉर्ट सब्जेक्ट की कटेगरी में रखा गया


 

share & View comments