Wednesday, 25 May, 2022
होमएजुकेशनCBSE ने एग्जाम के दिन ही OMR शीट की चेकिंग पर लगाई रोक, आज से लागू होगा फैसला

CBSE ने एग्जाम के दिन ही OMR शीट की चेकिंग पर लगाई रोक, आज से लागू होगा फैसला

सीबीएसई ने कहा कि यह फैसला 16 दिसंबर से प्रभावी होगा. हालांकि, बोर्ड ने परीक्षा के दौरान मानदंडों में अचानक बदलाव का कोई कारण नहीं बताया.

Text Size:

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा के दिन ही परीक्षा केंद्रों पर ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं के भौतिक मूल्यांकन को रोकने का फैसला किया है.

सीबीएसई ने कहा कि यह फैसला 16 दिसंबर से प्रभावी होगा. हालांकि, बोर्ड ने परीक्षा के दौरान मानदंडों में अचानक बदलाव का कोई कारण नहीं बताया.

परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने संबद्ध स्कूलों को लिखे पत्र में कहा, ‘परीक्षा केंद्र में उसी दिन मूल्यांकन की प्रक्रिया 16 दिसंबर से बंद की जा रही है. परीक्षा समाप्त होने के 15 मिनट के भीतर सभी केंद्र अधीक्षक प्रेक्षक की मौजूदगी में ओएमआर शीट को पैक कर सील कर देंगे. सीलबंद पार्सल पर केंद्र अधीक्षक एवं प्रेक्षक हस्ताक्षर करेंगे और पैकिंग के समय का भी उल्लेख करेंगे.’

भारद्वाज ने कहा, ‘एक बार ओएमआर पैक और सील हो जाने के बाद, उसे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दिया जाएगा. प्रेषण के बाद, प्रेषण की रसीद भी अपलोड की जाएगी.’

फिलहाल कक्षा 10 और 12 के विद्यार्थियों की टर्म -1 बोर्ड परीक्षा चल रही है. यह एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की प्रश्न-आधारित परीक्षा है, जिसके लिए छात्रों को ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) उत्तर पुस्तिकाएं भरने के लिए दी जाती हैं.


यह भी पढ़ेंः सीबीएसई के दसवीं कक्षा के परिणाम घोषित 99.04 फीसदी बच्चे पास हुए


 

share & View comments