Monday, 8 August, 2022
होमडिफेंसबलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, सवार थे कई बड़े अधिकारी

बलूचिस्तान में पाकिस्तानी सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, सवार थे कई बड़े अधिकारी

यह हेलिकॉप्टर बलूचिस्तान में बाढ़ राहत कार्य में मदद कर रहा था. कयास लगाए जा रहे हैं कि हेलिकॉप्टर में पाकिस्तान के कोस्ट गार्ड के महानिदेशक ब्रिगेडियर अमजद हनीफ सत्ती भी सवार थे.

Text Size:

नई दिल्ली: पाकिस्तान सेना का एक हेलीकॉप्टर – वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ, जिसमें उनकी बारहवीं कोर के कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल सरफराज अली भी शामिल हैं – सोमवार रात बलूचिस्तान के लासबेला के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

बताया जा रहा है कि यह दुर्घटना विंडर और बलूचिस्तान के सस्सी पुन्नू श्राइन के बीच हुई.

पाकिस्तानी सेना ने एक बयान में कहा कि हेलीकॉप्टर – जो क्षेत्र में बाढ़ राहत कार्य में सहायता कर रहा था – हवाई यातायात नियंत्रण के साथ संपर्क खोने के बाद लापता हो गया.

पाकिस्तान के सूत्रों ने दिप्रिंट को बताया कि हेलीकॉप्टर के रडार से बाहर जाने के बाद खोज और बचाव अभियान शुरू किए जाने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का मलबा पाया गया.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

हालांकि दुर्घटना में हताहतों की आशंका है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि इतनी जल्दी दुर्घटना के बारे में पता लगा पाना मुश्किल है.

हेलीकॉप्टर के लापता होने की खबर सुनते ही पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पूर्व पीएम इमरान खान ने सोशल मीडिया के जरिए जहाज पर सवार लोगों के लिए प्रार्थना किया और दुख व्यक्त किया.


यह भी पढ़ेंः ‘दबदबा बढ़ाना नई रणनीति’—वायुसेना प्रमुख चौधरी ने साइबर, स्पेस डोमेन को ‘नया युद्धक्षेत्र’ करार दिया


तटरक्षक बल के महानिदेशक, और 2 मेजर के सवार होने की संभावना

खबरों के अनुसार, छह पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी हेलीकॉप्टर में सवार थे, जिनमें कोर कमांडर भी शामिल थे.

यह हेलिकॉप्टर बलूचिस्तान में बाढ़ राहत कार्य में मदद कर रहा था. कयास लगाए जा रहे हैं कि हेलिकॉप्टर में पाकिस्तान के कोस्ट गार्ड के महानिदेशक ब्रिगेडियर अमजद हनीफ सत्ती भी सवार थे.

रिपोर्टों से यह भी पता चलता है कि जनरल और डीजी के अलावा पाकिस्तानी सेना के दो मेजर, दुर्घटना के समय हेलिकॉप्टर पर सवार थे. हालांकि इस पर अभी पुष्टि का इंतजार है.

पाकिस्तानी सेना बलूचिस्तान क्षेत्र में बाढ़ राहत कार्य में शामिल है क्योंकि सामान्य से अधिक बारिश के परिणामस्वरूप बाढ़ आ गई, जिससे कई लोगों की मौत हो गई और जीवन बाधित हो गया.

हादसे की खबर आने के बाद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा, ‘बलूचिस्तान से आर्मी एविएशन हेलीकॉप्टर का गायब होना चिंताजनक है. पूरा देश बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए निकले देश के इन सपूतों की सुरक्षा, सुरक्षा और वापसी के लिए सर्वशक्तिमान अल्लाह से प्रार्थना करता है. बाकी ईश्वर की इच्छा’

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा, ‘सेना के हेलीकॉप्टर के लापता होने की खबर परेशान करने वाली है, विमान में सवार सभी लोगों के लिए प्रार्थना करता हूं.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


यह भी पढ़ेंः LAC पर नजर, चीन की भारत के दावे वाले अक्साई चिन से होते हुए हाईवे बनाने की योजना


 

share & View comments