scorecardresearch
Tuesday, 28 May, 2024
होमBud Historyसबसे लंबे भाषण से लेकर साड़ी के रंग तक, Budget से पहले हमेशा चर्चा में रहीं हैं निर्मला सीतारमण

सबसे लंबे भाषण से लेकर साड़ी के रंग तक, Budget से पहले हमेशा चर्चा में रहीं हैं निर्मला सीतारमण

हर बार के बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की साड़ी भी चर्चा का केंद्र बना रहता है. साल 2019 में अपना पहला बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने डार्क पिंक रंग की साड़ी पहनी थी जिसपर गोल्डन बॉर्डर बना हुआ था.

Text Size:

नई दिल्ली: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इस बार अपना पांचवी बार बजट भाषण पढ़ रही हैं. इसके साथ ही वित्तमंत्री के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के नाम ही सबसे लंबा बजट भाषण देने का रिकार्ड है. उन्होंने 2020 में 2 घंटे 42 मिनट का बजट भाषण दिया था. लोगों की नजर उनके इस बार के भाषण पर भी है कि वो इस बार कितना लंबा भाषण देती है. अगर बात सबसे छोटे बजट भाषण की करे तो सबसे छोटे बजट भाषण का रिकॉर्ड एच एम पटेल के नाम है. एच एम पटेल ने साल 1977 में मात्र 800 शब्दों को बजट भाषण दिया था. इसके साथ ही वित्तमंत्री द्वारा पहनी गई साड़ी भी हर साल चर्चा का केंद्र रही है.

चर्चा में रही हैं वित्तमंत्री की साड़ी

हर बार के बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की साड़ी भी चर्चा का केंद्र बना रहता है. साल 2019 में अपना पहला बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने डार्क पिंक रंग की मंगलगिरि साड़ी पहनी थी जिसपर गोल्डन बॉर्डर बना हुआ था. उसके बाद साल 2020 के बजट भाषण के दौरान वित्तमंत्री की साड़ी भी चर्चा का केंद्र था. 2020 के बजट भाषण के दौरान वित्तमंत्री ने पीले रंग की कांजीवरम सिल्‍क साड़ी पहनी थी.

2021 के बजट में निर्मला सीतारमण ने प्रसिद्ध बंगाली पोचमपल्ली साड़ी पहनी थी. यह बंगाल  की पारंपरिक साड़ी है जिसे हर शुभ कार्य के दौरान पहना जाता है.

साल 2022 के बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बोमकाई सा सोनपुरी साड़ी पहनी थी. यह हैंडलूम सिल्क साड़ी थी जो गहरे कॉफी कलर की थी.

सबसे अधिक बजट पेश करने का रिकॉर्ड मोरारजी के नाम

अगर बात सबसे अधिक बार बजट पेश करने के रिकॉर्ड की करे तो मोरारजी देसाई के नाम है. मोरारजी ने कुल 10 बार बजट पेश किया है. उसके बाद पी चिदंबरम का नाम आता है जिन्होंने 9 बार बजट पेश किया है. प्रणब मुखर्जी ने आठ बार बजट पेश किया है. इसके अलावा मनमोहन सिंह और यशवंत सिन्हा ने छह बार बजट पेश किया है. निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री के रूप में अपना पांचवा बजट पेश करेंगी.


यह भी पढ़ें: Budget 2023 Live: PM मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह पहुंचे संसद भवन, कैबिनेट की बैठक हुई शुरू


 

share & View comments