scorecardresearch
Friday, 18 July, 2025
होमदेशअर्थजगतरिलायंस रिटेल का जून तिमाही में शुद्ध लाभ 28.3 प्रतिशत बढ़कर 3,271 करोड़ रुपये पर

रिलायंस रिटेल का जून तिमाही में शुद्ध लाभ 28.3 प्रतिशत बढ़कर 3,271 करोड़ रुपये पर

Text Size:

(ग्राफिक्स के साथ)

नयी दिल्ली, 18 जुलाई (भाषा) रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (आरआरवीएल) का चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 28.3 प्रतिशत बढ़कर 3,271 करोड़ रुपये हो गया। यह वृद्धि विभिन्न खंडों में मजबूत राजस्व वृद्धि के कारण हुई।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने शुक्रवार को अपने विभिन्न व्यवसायों के तिमाही नतीजों की सूचना शेयर बाजारों को दी।

रिलायंस रिटेल ने पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 2,549 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था।

जून तिमाही, 2025 में खुदरा विक्रेता इकाई का सकल राजस्व 11.3 प्रतिशत बढ़कर 84,171 करोड़ रुपये हो गया जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 75,615 करोड़ रुपये था।

पिछली तिमाही में रिलायंस रिटेल का परिचालन राजस्व 11.3 प्रतिशत बढ़कर 73,720 करोड़ रुपये हो गया जबकि एक साल पहले समान तिमाही में 66,260 करोड़ रुपये था।

आरआरवीएल ने कहा कि उसके सभी क्षेत्रों ने अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें किराना और फैशन क्षेत्र का प्रदर्शन बाजार में अग्रणी रहा। हालांकि मानसून के जल्द आने से उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरणों के कारोबार पर असर पड़ा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, ‘खुदरा कारोबार का ग्राहक आधार बढ़कर 35.8 करोड़ हो गया है। इसके साथ ही परिचालन मानकों में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है। हम अपने दैनिक उपभोग वाले एफएमसीजी ब्रांडों का पोर्टफोलियो मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

बीती तिमाही में खुदरा व्यवसाय ने 388 नए स्टोर खोले जिससे इसके कुल स्टोर की संख्या 19,592 हो गई।

जियोमार्ट ने बेहद स्थानीय स्तर पर त्वरित आपूर्ति का विस्तार जारी रखा और तिमाही आधार पर 68 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की कार्यकारी निदेशक ईशा एम. अंबानी ने कहा, ‘रिलायंस रिटेल ने इस तिमाही में शानदार प्रदर्शन किया जो परिचालन उत्कृष्टता, भौगोलिक विस्तार और बेहतर उत्पाद पोर्टफोलियो पर हमारे सतत ध्यान से प्रेरित है।’

उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और विशिष्ट उत्पाद पेशकशों में लगातार निवेश ने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने और तेजी से विस्तार करने में सक्षम बनाया है।

भाषा प्रेम प्रेम पाण्डेय

पाण्डेय

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments