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Monday, 16 December, 2024
होममत-विमत'हिंदू धर्म सहिष्णु और धर्मनिरपेक्ष है' का दावा कहां गया? यह आज एक भारतीय के लिए सबसे कठिन प्रश्न है

‘हिंदू धर्म सहिष्णु और धर्मनिरपेक्ष है’ का दावा कहां गया? यह आज एक भारतीय के लिए सबसे कठिन प्रश्न है

विभाजन के माहौल का सामना करते हुए, लोग पूछते हैं 'आज के भारत में मुसलमान होना कैसा लगता है?' लेकिन हमें यह भी पूछना चाहिए: 'आज के भारत में हिंदू होना कैसा लगता है?'

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क्या आप सुबह अखबार पढ़ने में उतना ही समय बिताते हैं जितना आप कहते हैं कि दस साल पहले बिताते थे? क्या आप शाम को समाचार चैनल देखने के लिए उसी तरह तैयार हो जाते हैं, जैसे आप एक दशक पहले देखा करते थे?

मैं अनुमान सकता हूं कि आप ऐसा नहीं कर रहे होंगे. हो सकता है कि आप अभी भी अखबारों को देखते हों लेकिन आप उन्हें उतनी दिलचस्पी से नहीं पढ़ते जितना पहले पढ़ते थे. जहां तक टीवी चैनल्स का सवाल है, आप समाचार अपने टीवी में लगा सकते हैं लेकिन आप अब उतने अच्छे तरीके से शायद ही देखते हो. और आपको टीवी पर चलने वाली सामग्री पहले की तुलना में कम अच्छी लगती हो.

मुझे पता है. क्योंकि मैं भी बिल्कुल वैसा ही महसूस करता हूं.

मैंने दशकों तक एक टीवी प्रजेंटर के रूप में काम किया. इसलिए टीवी से मुंह मोड़ना अजीब लगता है जो मेरे लिए काफी अच्छा रहा है. लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं अब न्यूज चैनल नहीं देखना चाहता. पहली बात तो यह कि खबरें बहुत कम हैं. और यहां तक ​​कि टीवी पर दिखाई जाने वाली सामग्री भी कई पूर्वाग्रह के साथ प्रस्तुत किए जा रहे हैं. अधिकतर डिबेट में लोग एक दूसरे पर चिल्लाते हैं और एंकर भी उनके साथ ही खड़े दिखाई देते हैं. 

जहां तक समाचार पत्रों की बात है, वे पूरी दुनिया में धीरे धीरे गिरावट की ओर बढ़ रहे हैं. रिसर्च से हमें पता चलता है कि अब कम से कम लोग ही (और युवा नहीं के बराबर) समाचार पत्र पढ़ने की जहमत उठाते हैं. यह भारतीय संदर्भ में और भी दुखद है क्योंकि फर्जी खबरों के महासागर में, कागज ही एकमात्र चट्टान है जिसका उपयोग आप किसी ठोस चीज़ को पकड़कर खुद को स्थिर करने के लिए कर सकते हैं.

हालांकि, मेरे लिए एक और कारण है कि मैं अब सुबह के अख़बारों का उतना इंतज़ार नहीं करता जितना पहले करता था. क्योंकि अब अखबारों में ख़बरें मेरे हिसाब से निराशाजनक होती हैं. और यह केवल ‘सड़क दुर्घटना में 50 लोगों की मौत’ के मामले में ही निराशाजनक नहीं है; यह इस तरह से निराशाजनक है जो आपको हमारे देश के भविष्य के बारे में आश्चर्यचकित करता है.

नफरत उन सभी को एकजुट करती है

मैं इसे मंगलवार, 1 अगस्त को लिख रहा हूं. यहां आज के पहले पन्ने की कुछ सुर्खियां दी गई हैं. “एनसीआर में सांप्रदायिक झड़पें: 30 घायल, दो की मौत”; “एससी: मणिपुर में महिलाओं के खिलाफ अपराध अभूतपूर्व हैं”; “योगी बोले: ज्ञानवापी को मस्जिद नहीं कहा जाना चाहिए”; “चलती ट्रेन में आरपीएफ जवान ने 4 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी”, और इसी तरह की और भी खबरें.

आइए मणिपुर की भयानक त्रासदी को एक तरफ रख दें, जिसके बारे में मैंने पिछले सप्ताह लिखा था. दूसरों पर ध्यान दें. आप पाएंगे कि वे लगभग सभी हिंदू-मुस्लिम संघर्ष के बारे में हैं. ऐसे समय में जब हम भारत के वैश्विक महाशक्ति बनने की बात करते हैं, हमारा अपना समाज मध्ययुगीन काल से चले आ रहे धार्मिक संघर्षों के आधार पर बुरी तरह विभाजित है.

यह किसी का मामला नहीं है कि इस सरकार ने मतभेद पैदा किए या कि बीजेपी के सत्ता में आने तक हिंदू और मुस्लिम शांति से रहते थे. इस देश का जन्म साम्प्रदायिक रक्तपात से हुआ है और गलतियां हमेशा से मौजूद रही हैं. दोनों समुदायों को इसका दोष साझा करना चाहिए. जैसा कि अधिकांश राजनीतिक दलों को होना चाहिए.

हालांकि, धार्मिक राजनीति का समर्थन करने वाली पार्टियों (बीजेपी, शिवसेना, आदि) के द्वारा दावा किया जाता था कि जब वे सत्ता में होते हैं, तो कम सांप्रदायिक तनाव और कम सांप्रदायिक दंगे होते हैं. वह दावा अब भुला दिया गया है; हालांकि, यह शायद ही कभी सच साबित हुआ हो. सिर्फ इसलिए नहीं कि यह अब सच नहीं है, बल्कि इसलिए कि मुझे नहीं लगता कि बीजेपी खुद को सांप्रदायिक सद्भाव और कानून-व्यवस्था की पार्टी के रूप में चित्रित करने के लिए उतनी उत्सुक है जितनी पहले हुआ करती थी. सांप्रदायिक तनाव बढ़ने पर नरेंद्र मोदी सरकार ज्यादा चिंतित नहीं दिख रही है.

मैं यह बात नहीं मानता – जैसा कि बहुत से लोग करते हैं – कि सांप्रदायिक तापमान में वृद्धि ऊपर से केंद्रीय रूप से नियंत्रित होती है. भारत इतना जटिल समाज है कि एक व्यक्ति या एक केंद्रीय प्रतिष्ठान पूरे देश के वातावरण को नियंत्रित नहीं कर सकता.

बल्कि, मुझे तो यही लगता है कि कोई भी चाहकर भी इस जिन्न को वापस बोतल में बंद नहीं कर सकता. व्यवस्था में अब इतना जहर भर गया है कि कुछ हद तक सांप्रदायिक सद्भाव बहाल करना लगभग असंभव है. अख़बारों की सभी सुर्खियां अलग-अलग लोगों, देश के अलग-अलग हिस्सों और अलग-अलग घटनाओं से संबंधित हैं. यह नफरत ही है जो उन सभी को एकजुट करती है.


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समय का एक संकेत

हां, कुछ चीजें समान हैं: उत्तर प्रदेश में, मुख्यमंत्री द्वारा मंदिर-मस्जिद विवाद, जो अदालत में लंबित है, में आगे रहने से इनकार करने का निर्णय किसी को भी आश्चर्यचकित नहीं करेगा जिसने योगी आदित्यनाथ के करियर को देखा होगा. एनसीआर में दंगे बजरंग दल के ‘कार्यकर्ता’ मोनू मानेसर की भूमिका से जुड़े थे, जो पहले से ही दो मुस्लिमों की हत्या का आरोपी है. 

चार लोगों की हत्या करने वाले रेलवे कांस्टेबल का मामला अलग है. जहां तक ​​हम बता सकते हैं, उसने पहले चलती ट्रेन में अपने वरिष्ठ अधिकारी को गोली मारी और फिर कई बोगियों में जाकर तीन मुस्लिम लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उसने उन लोगों को गोली मारी जिनके पास दाढ़ी थी.

इसके बाद कांस्टेबल ने गाली देना शुरू कर दिया, जिसे यात्रियों ने अपने मोबाइल फोन में रिकॉर्ड कर लिया. उन्होंने मुसलमानों को पाकिस्तान से जोड़ा, मीडिया को चेतावनी दी कि वह योगी आदित्यनाथ और नरेंद्र मोदी की तारीफ करे.

वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से फैला. हालांकि, बाद में सरकार ने ट्विटर (बदला हुआ ‘एक्स’) से इसे हटाने के लिए कहा. दावा किया गया कि शायद ऑडियो फर्जी है, जिस पर यकीन करना मुश्किल लगता है लेकिन नामुमकिन नहीं. किसी भी तरह से, यह समझना मुश्किल है कि एक कांस्टेबल ऐसे यात्रियों को गोली क्यों मारना चाहेगा, जिसे वह जानता तक नहीं था, जिनकी एकमात्र सामान्य विशेषता यह है कि वे सभी मुस्लिम थे जब तक कि उसके पास सांप्रदायिक एजेंडा न हो.

अब आधिकारिक कहानी यह है कि कांस्टेबल ‘मानसिक रूप से परेशान’ था, जो कि हो भी सकता है. लेकिन यह केवल यह दर्शाता है कि हम किस गहराई तक गिर गए हैं यदि मनोरोगी (मान लें कि वह एक था) को वर्दी पहनने और बंदूकें रखने की अनुमति दी जाती है जिसके साथ वे अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों को मारते हैं.

एक तरह से सिपाही की बंदूक की नली से निकली नफरत वक्त की निशानी है. हम ऐसे युग में रहते हैं जहां सांप्रदायिक मुद्दे लगातार उठाए जाते हैं, जहां पुराने घाव फिर से हरे हो जाते हैं, जहां बहुसंख्यक एजेंडे से असहमत लोगों को पाकिस्तान जाने के लिए कहा जाता है, और जहां सरकार करदाताओं के धन को सोशल मीडिया पर प्रभावशाली युवाओं को नियुक्त करने के लिए खर्च करती है जो फिर चर्चा करते हैं कि किसे भारत से बाहर निकाल देना चाहिए.

‘भारतीय होने’ का एहसास

विभाजन और हत्या के इस माहौल का सामना करते हुए, कई लोग पूछते हैं: “आज के भारत में मुसलमान को कैसा होना चाहिए?” ऐसे समय में जीना नरक जैसा होगा जब एक वर्दीधारी पुलिसकर्मी बंदूक निकाल सकता है और निर्दोष लोगों को केवल इसलिए मार सकता है क्योंकि वे मुस्लिम हैं.

लेकिन हमें यह भी पूछना चाहिए: “आज के भारत में हिंदू को कैसा होना चाहिए?”

अब दशकों से, हिंदुओं को भारत के बहुलवादी समाज पर गर्व है, जो ‘तीसरी दुनिया’ में सबसे उदार और विविधतापूर्ण है. जबकि पाकिस्तान तेजी से संकट की ओर बढ़ रहा है. हिंदू यह दावा करने में गर्व महसूस कर रहे हैं कि भारत में लोकतंत्र की जीत का एक कारण यह है कि हिंदू धर्म, बहुसंख्यकों का धर्म, एक सहिष्णु और धर्मनिरपेक्ष विश्वास है.

क्या इस दशक में यह सब धुंआ हो जाएगा? और यदि भारत सांप्रदायिक आधार पर टूटता रहा, तो क्या यह जीवित रह पाएगा? क्या कोई समाज अपनी 15 प्रतिशत आबादी को अलग-थलग करके फल-फूल सकता है? क्या उत्पीड़न और भेदभाव के शिकार लोग कब तक अपना दूसरा गाल आगे करते रहेंगे? और यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो क्या एक स्थिर, समृद्ध भारत का अस्तित्व बना रह सकता है?

लेकिन, निःसंदेह, कोई भी ये प्रश्न नहीं पूछ रहा है. इसके बजाय, हमें आश्चर्य होता है कि हम यह पूछते हैं कि क्या सदियों पहले यह मस्जिद एक मंदिर हुआ करती थी. हम पूछते हैं कि मुसलमानों को गोमांस खाने की इजाजत क्यों है? और जब हम कोई ऐसा वीडियो देखते हैं जो हमारे सबसे बुरे डर की पुष्टि करता है, तो हमसे केवल यह पूछने के लिए कहा जाता है: “क्या यह रूपांतरित है?”

इसलिए, यह सिर्फ आज के भारत में हिंदू या मुस्लिम होना कैसा लगता है इसके बारे में नहीं है. यह कुछ अधिक मौलिक चीज़ के बारे में है. एक भारतीय होने पर कैसा महसूस होता है जब हर दिन अधिक दुखद कहानियां और अधिक निराशाजनक सुर्खियां लेकर आता है.

मेरे पास वास्तव में उस प्रश्न का कोई सुखद या आश्वस्त करने वाला उत्तर नहीं है.

(वीर सांघवी प्रिंट और टेलीविजन पत्रकार और एक टॉक शो होस्ट हैं. उनका ट्विटर हैंडल @virsanghvi है. व्यक्त विचार निजी हैं)

(संपादन: ऋषभ राज)

(इस लेख को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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