गाजियाबाद: 26 वर्षीय नीरज कुमार तीन साल से अधिक समय से ब्लिंकिट के लिए काम कर रहे हैं. उसने अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों को भी उस मंच से जुड़ने में मदद की है, जिनका वो सम्मान करता है और अभी भी वह उनके प्रति वफादार है. ब्लिंकिट की वेतन में कटौती ने डिलीवरी एक्जक्यूटिव्स की गरिमा को ठेस पहुंचाई है और कंपनी में उनके अटूट विश्वास को हिला दिया है.
इंस्टैंट ग्रोसरी डिलीवरी एप्लीकेशन ब्लिंकिट के कर्मचारी, दिल्ली-एनसीआर में एक महीने से अधिक समय से हड़ताल पर हैं, जिसमें 1,000 से अधिक डिलीवरी पार्टनर कथित तौर पर फर्म छोड़ चुके हैं.
नीरज की तरह, अपने शुरुआती 20 के दशक में कई पुरुष जीवनयापन करने के लिए ब्लिंकिट, जिप्टो और स्विगी इंस्टामार्ट जैसे डिलीवरी प्लेटफॉर्म द्वारा पेश किए गए गिग वर्क के अवसरों का उपयोग कर रहे हैं. लंबे समय तक काम करना और कम वेतन के साथ यह एक कठिन काम है, लेकिन कम से कम यह उन्हें नियंत्रण और आजादी की भावना देता है, जिनके पास और कोई ऑप्शन नहीं हैं. ब्लिंकिट द्वारा की गई वेतन कटौती को उनके मंथली चेक पर एक छुरे के समान है और यह उनके सम्मान पर हमले की तरह है.
लेकिन इंदिरापुरम के नीति खंड-2 के गोदाम में ब्लिंकिट के डिलीवरी पार्टनर्स की पेट की जरूरत ने विरोध करने की इच्छाशक्ति को मात दे दी है. “हम कब तक घर पर बैठ सकते हैं? मुझे अभी दुगुना, तिगुना, चौपाल, पचपाल [चार और पांच बार] काम करना है. मेरे पास भुगतान करने के लिए बहुत सी ईएमआई हैं,” एक 23 वर्षीय डिलीवरी पार्टनर दिप्रिंट को बताता है.
गोदाम के कर्मचारियों का दावा है कि पहले स्टोर पर आने वाले 120 अधिकारियों में से केवल 40 ही रह गए हैं. जबकि डिलीवरी पार्टनर महंगाई, कम वेतन और लंबे काम के घंटों से जूझते हुए थक चुके हैं. यह सराहना और स्वीकृति ही है जिसके लिए वे तरस रहे हैं.
नीरज कहते हैं, ”हमें कोई सम्मान नहीं मिलता. हमारे परिवार यह नहीं समझते कि हम पूरे दिन क्या करते हैं. और ग्राहक, गगनचुंबी बड़े बड़े सोसाइटी के गार्ड, या जिन कंपनियों के लिए हम काम करते हैं, वे हमारा सम्मान नहीं करते हैं.”
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थैंकलेस जॉब
वेतन कटौती से निराश नीरज कहते हैं, “हम बस अपना पुराना ब्लिंकिट वापस चाहते हैं. ज़ोमैटो से इसे हमें वापस करने के लिए कहें.”
वह हिंडन नदी के किनारे, इंदिरापुरम के बाहरी इलाके में एक झुग्गी, कानवनी में एक जीर्ण-शीर्ण घर में रहता हैं. 26 साल की उम्र में, वह अपने कबीले का मुखिया है. एक प्रकार के ठेकेदार नीरज ने कई लोगों को इलेक्ट्रिक स्कूटर किराए पर लेने में मदद की है – डिलीवरी व्यवसाय में पहली बाधा, एक सप्ताह में 1,100 रुपये का खर्च करना है.
नीरज, कई बिचौलियों में से एक, जो किराये की सुविधा प्रदान करता है, का दावा है कि वह अधिकारियों से कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लेता है.
उन्होंने जिन लोगों की मदद की है, उनमें कर्ज के जाल में फंसे एक परिवार का 23 वर्षीय, एक शराबी पिता के साथ रहने वाला 19 वर्षीय, और एक 22 वर्षीय व्यक्ति शामिल है, जो अपने परिवार में एकलौता कमाने वाला है.
लेकिन इन युवा डिलीवरीमैन ने ठान लिया है कि बहुत हुआ. वे अब कम वेतन और ग्राहकों की शत्रुता को बर्दाश्त नहीं करेंगे.
वे विचित्र कपड़ों और रंगीन बालों वाले भारत के औसत जनरेशन Gen Zs हैं. वे इंस्टाग्राम रील्स बनाकर अपना रचनात्मक पक्ष व्यक्त करते हैं, और अपना खाली समय YouTube वीडियो देखने में बिताते हैं. उन्होंने बीड़ी पीनी छोड़ कर मार्लबोरो को अपनाया है. वे अपने घरों में एसी चाहते हैं और जिम तक पहुंच चाहते हैं. वे सोशल मीडिया स्टार बनने की ख्वाहिश रखते हैं और अपने स्किल को अपग्रेड कर, कार चलाने की कोशिश में है.
वे व्लॉगर्स के साथ बातचीत करने में भी चूजी हैं. जब एक एक्जक्यूटिव से दिप्रिंट ने इंटरव्यू देने के लिए कहा तो उसमें से एक ने कहा, “पिछली बार, एक व्लॉगर हमारे पास एक इंटरव्यू के लिए आया था, लेकिन केवल अपने वीडियो पर कुल तीन व्यू प्राप्त करने में सफल रहा. मैं तीन लोगों के लिए कैमरे के सामने क्यों रोऊं?”
जिम्मेदारियों के बोझ से दबे हुए, वे ब्लिंकिट नीति खंड के आसपास 2 किलोमीटर के दायरे में फंस गए हैं, जहां वे हाउसिंग सोसाइटी में किराने का सामान पहुंचाते हैं.
नीरज के लिए अपने समुदाय को अपने पैरों पर खड़े होने में मदद करना महत्वपूर्ण है. “यह सिर्फ पैसे के लिए नहीं है; यह सम्मान और डिग्निटी के लिए भी है.”
ब्लिंकिट के डिलीवरी पार्टनर वफादारी और वरीयता से काम करना जारी रखते हैं, जिसमें कारखाने या बिक्री नौकरियों जैसे विकल्पों की तुलना में नौकरी अधिक स्वतंत्रता और स्वायत्तता प्रदान करती है. नीरज जो अपनी पिछली सेल्स की नौकरी में ‘कैद’ महसूस करते थे वह बताते हैं, “ब्लिंकिट के साथ, हम जब चाहें काम कर सकते हैं और अगर हम नहीं चाहते हैं तो ऐप को बंद कर सकते हैं. यह कारखाने या शोरूम से बेहतर काम है.”
“गर्मी में सवारी करने की तुलना में उस एसी शोरूम में घंटों तक फंसे रहना अधिक निराशाजनक था.”
जबकि गिग वर्क कई मायनों में बेहतर है, यह हमेशा आदर्श नहीं होता है. लंबे समय और न्यूनतम नौकरी की सुरक्षा के साथ, डिलीवरी एक्जीक्यूटिव न केवल गर्मी की लहरों और यातायात का सामना करते हैं, बल्कि बर्खास्तगी वाले परिवार के सदस्यों, उदासीन नियोक्ताओं, गार्डों और असंगत ग्राहकों से भी निपटते हैं.
एक एक्जक्यूटिव ने बताया, “ग्राहक थोड़ी सी भी गलती पर कंपनी को फोन करते हैं और हम पर चिल्लाते हैं. हमें मंच से प्रतिबंधित कर दिया गया है और काम पर वापस जाने के लिए नई आईडी बनानी होगी.”
डिलीवरी मैन एक-दूसरे का ध्यान रखते हैं और अक्सर जोड़ियों में काम करते हैं, खासकर तब जब उनमें से किसी एक को प्लेटफॉर्म से ब्लॉक कर दिया गया हो. जैसा कि वे अगले आदेश की प्रतीक्षा करते हैं, वे गहरे बंधन बनाते हैं, एक सिगरेट साझा करते हैं और पान चबाते हैं.
इंदिरापुरम में, एक्जक्यूटिव का कहना है कि वे न्यूनतम 40 आदेशों को पूरा करके एक दिन में 700-800 रुपये कमा सकते हैं, जिसके लिए 13 घंटे तक बिना रुके काम करने की आवश्यकता होती है. नीरज कहते हैं, ”उन्होंने हमारी जिंदगी तबाह कर दी है. हम 120 ऑर्डर पूरे करके एक हफ्ते में 5,000 रुपये कमाते थे. अब हमें इतना कमाने के लिए कम से कम 170 ऑर्डर पूरे करने होंगे.”
पूरे भारत की गिग इकॉनमी में वेतन में कमी एक आम चलन है. मार्केटिंग में, कंपनियां एक व्यापक मूल्य निर्धारण मॉडल का उपयोग करती हैं, जिसके तहत एक उत्पाद शुरू में बहुत कम कीमत पर पेश किया जाता है, कभी-कभी लागत से भी कम, एक बड़े ग्राहक आधार को आकर्षित करने और अंततः एक आदत स्थापित करने के लिए. सबसे अच्छे उदाहरण राइड-हेलिंग, जियो इंटरनेट और कॉल दरों के शुरुआती दिन हैं.
ऐसा लगता है कि कंपनियों ने नीरज जैसे डिलीवरी एक्जीक्यूटिव के साथ इसी तरह की रणनीति अपनाई है. उन्होंने नौकरी को अधिक आकर्षक बनाने के लिए उच्च वेतन की पेशकश की और बाद में इसे कम कर दिया. एक पारंपरिक कार्यालय सेटिंग में, कर्मचारी आमतौर पर साल-दर-साल अपने वेतन में वृद्धि देखते हैं, लेकिन गिग श्रमिकों के लिए, यह विपरीत रहा है.
उबर और ओला ने धीरे-धीरे अपने ड्राइवरों के लिए प्रोत्साहन कम कर दिया है और साथ ही किराए में वृद्धि की है. इसी तरह स्विगी और जोमैटो के डिलीवरी पार्टनर्स ने भी वेतन कटौती को लेकर विरोध जताया है. ब्लिंकिट से चार साल से अधिक समय से जुड़े लोगों के लिए, यह पहली बार नहीं है जब कंपनी ने वेतन कटौती लागू की है. डिलीवरी एक्जीक्यूटिव मनोज गौतम कहते हैं, “चार साल पहले, मैं एक डिलीवरी के लिए 40 रुपये कमा रहा था. अब मैं 15 रुपये कमाता हूं.”
वे कहते हैं, “मैंने अपने वेतन में कोई वृद्धि नहीं देखी है, लेकिन मेरे काम के घंटे काफी बढ़ गए हैं.” मनोज भी अपने दिन में से समय निकालकर मिंत्रा के ऑर्डर पूरा करते हैं.
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गिग पर चढ़ना
इंदिरापुरम में ब्लिंकिट के लिए काम करने वाले युवकों का आत्म-सम्मान कम हो सकता है, लेकिन वे इतने थके हुए नहीं हैं कि अपने सपनों को मरने दें.
वे अपने गिग कार्यस्थल में सीढ़ी चढ़ना चाहते हैं, भले ही उनके पास अतिरिक्त काम या अध्ययन के लिए समय या संसाधन न हो.
उबर और ओला के लिए काम करने का सपना देखने वाले एक 23 वर्षीय साथी का कहना है, “मैं परिवार नहीं बना सकता क्योंकि यह नौकरी मुझे इसे बनाने नहीं देगी.”
वह जानता है कि वेतन की संभावनाओं में कोई महत्वपूर्ण उछाल नहीं होने जा रहा है, लेकिन चौपहिया वाहन चलाने से उन्हें आत्म-मूल्य की लड़ाई से कुछ राहत मिलेगी जो वे हर दिन लड़ते हैं. एक डिलीवरी एक्जीक्यूटिव कहते हैं, “हमारा काम टकराव से भरा है – कंपनी के गेट पर, ग्राहकों और गार्ड के साथ. और हम हमेशा घाटे में रहते हैं. कैब चालकों के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाता है. यहां तक कि ग्राहक भी उनके राइड कैंसिल किए जाने से डरते हैं.”
ड्राइविंग कैब में केवल स्थानीय ड्राइविंग असाइनमेंट से अधिक शामिल है; इसका मतलब यह भी है कि बेहतर भुगतान वाली इंटर-सिटी टूर, और रैश ड्राइव की कोई मजबूरी नहीं है.
एक अन्य कार्यकारी कहते हैं, कम से कम मैं हर दिन अपना जीवन दांव पर नहीं लगाऊंगा. 23 वर्षीय ने आगे कहा, “सोसायटी के गेट पर खड़े होकर गाली खाने के बजाय मैं एसी कार में बैठकर ग्राहकों को एनसीआर में ले जाना पसंद करूंगा.”
नीरज कहते हैं, कोई काम बुरा काम नहीं है, लेकिन गिग वर्कर्स की आकर्षक काम के अवसरों की सूची में उबर और ओला शीर्ष पर हैं. “डिलीवरी का काम और ओला बाइक दूसरे नंबर पर हैं.”
उनमें से कुछ इनफ्लूएंसर और YouTubers बनने की दिशा में भी काम कर रहे हैं. एक 27 वर्षीय डिलीवरी एक्जीक्यूटिव कहते हैं, “मेरा YouTube चैनल पूरे भारत के विभिन्न मंदिरों के बारे में है. यह बहुत लोकप्रिय है.” “अब, संत मुझसे संपर्क कर रहे हैं, मुझसे अपने धामों को अपने चैनल पर दिखाने का अनुरोध कर रहे हैं. मैं उनसे पैसे नहीं ले रहा हूं क्योंकि यह परोपकारी काम है.” लेकिन एक बार जब चैनल हिट हो जाता है, तो वह किराने का सामान देना बंद करने की योजना है.
भेदभाव से जूझना
इंदिरापुरम की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी हाउसिंग सोसाइटी में से एक शिप्रा सन सिटी में सही पते की तलाश करते हुए एक 23 वर्षीय साथी आटे, चावल और अन्य आवश्यक चीजों के एक बैग को संतुलित करता है, जो व्यावहारिक रूप से एक टाउनशिप है. अपने आकार के कारण, सन सिटी को गेट पर एक हज़ार औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए ड्राइवर पार्टनर की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि, इसमें लिफ्ट की कमी है.
नीरज कहते हैं, “भले ही एक ऑर्डर का वजन 20 किलो हो, हमें मदद लाने की अनुमति नहीं है. कुछ सोसाइटी हमें अपनी बाइक अंदर ले जाने की अनुमति नहीं देते हैं. कभी-कभी, हमें पूरा ऑर्डर देने के लिए तीन चक्कर लगाने पड़ते हैं.”
अधिकारियों को रिटर्न या एक्सचेंज ऑर्डर के लिए भुगतान नहीं मिलता है. 22 वर्षीय रॉबिन कहते हैं, “कुछ ग्राहक पूरी आइसक्रीम खा लेंगे, दो चम्मच पीछे छोड़ देंगे और फिर कंपनी को यह कहते हुए एक्सचेंज के लिए बुलाएंगे कि आइसक्रीम बहुत पुरानी है. इसमें ग्राहक का कुछ भी खर्च नहीं होता है, लेकिन इसमें मेरा आधा घंटा खर्च होता है, और मैं कुछ भी नहीं कमाता.”
तमाम शिकायतों के बावजूद, एक बात जो इन एक्जक्यूटिव को सबसे ज्यादा परेशान करती है, वह है हाउसिंग सोसाइटी लिफ्टों में अलगाव का सामना करना. “आप उन वस्तुओं को पका सकते हैं जिन्हें हमारे हाथों ने छुआ है लेकिन उसी हवा को साझा नहीं करना चाहते हैं जिसे हमने सांस ली है?” रॉबिन पूछता है.
रोबिन शिकायत करते हैं, “साया गोल्ड को देखो. इसमें 37 मंजिलें और पांच लिफ्ट हैं. लेकिन रसोइयों, सफाईकर्मियों और डिलीवरी करने वालों को केवल एक का उपयोग करने की अनुमति है. कभी-कभी वहां एक ही ऑर्डर डिलीवर करने में 45 मिनट लग जाते हैं.”
अन्य एक्जक्यूटिव इसके सुर से सुर मिलाता है. वह कहता है, “यह अस्पृश्यता का एक नया रूप है,” एक 28 वर्षीय एक्जक्यूटिव कहता है जो अपना नाम भी नहीं बताना चाहता है, “कभी-कभी मैं लिफ्ट पर न चढ़ कर सीढ़ियों का सहारा लेता हूं क्योंकि यह आसान है और इसमें कम समय लगता है. मैं 10 मंजिल तक चढ़ गया हूं क्योंकि लिफ्ट नहीं थी.”
जब वह शिप्रा सन सिटी के फर्श से 5 किलो से अधिक वजन का किराने का सामान ढोता है, तो डिलीवरी एक्जीक्यूटिव ग्राहकों से सहानुभूति की आवश्यकता व्यक्त करता है. वे कहते हैं, “कुछ लोग अच्छे होते हैं. वे गर्म दिन में पानी, ठंड के दिन चाय देते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग उस दर्द को नहीं समझते जो हम सहते हैं. यह आसान काम नहीं है.”
कर्मचारी ब्लिंकिट की कुछ नीतियों की सराहना करते हैं, जैसे कि 1 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर और दुर्घटना की स्थिति में वित्तीय मदद. वे कहते हैं, लेकिन अधिकांश नीतियां, “एंटी-डिलीवरी एक्जीक्यूटिव” हैं.
एक 27 वर्षीय साथी शनिवार को ब्लिंकिट डार्क स्टोर के सामने घूम रहा था क्योंकि उसकी आईडी ब्लॉक कर दी गई थी. वे कहते हैं, “ग्राहक हमें जो नकद देते हैं, उसे जमा करने के लिए हमें बैंक जाना पड़ता है. हमारे प्रबंधकों को सीधे नकद देने की अनुमति देने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है. यह अतिरिक्त काम है जिसके लिए हमारे पास समय नहीं है. अगर हम पैसा जमा नहीं करते हैं, तो वे तुरंत हमारी आईडी ब्लॉक कर देते हैं. मैं बैंक गया था, और अब मैं अपनी प्रोफ़ाइल के ठीक होने का इंतज़ार कर रहा हूं.”
ग्राहक अक्सर मुफ़्त सेवाओं के लिए डिलीवरी पार्टनर का शोषण करते हैं या उन्हें परेशान करके आनंद लेते हैं. “एक बार, मेरा फोन एक अंकल ने छीन लिया क्योंकि ऑर्डर में से कुछ सामान गायब था. मुझे अपना फोन वापस लेने के लिए अपने मैनेजर को सोसायटी में लाना पड़ा,” एक साथी ने कहा. “कुछ आंटियां हमसे उम्मीद करती हैं कि हम उनका किराने का सामान दरवाजे से लेने के बजाय रसोई में रखें. क्यों? क्या हमें उनके लिए अब खाना भी बनाना पड़ेगा?”
(संपादन: पूजा मेहरोत्रा)
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