scorecardresearch
Sunday, 16 June, 2024
होमविदेशमोदी की यात्रा से पहले भारत जाएंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन

मोदी की यात्रा से पहले भारत जाएंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन

पेंटागन ने कहा, ‘‘यह यात्रा नए रक्षा नवाचार और औद्योगिक सहयोग की शुरुआत तथा अमेरिकी और भारतीय सेनाओं के बीच परिचालन सहयोग का विस्तार करने के लिए चल रहे प्रयासों में तेजी लाने का अवसर प्रदान करती है.’’

Text Size:

वाशिंगटन: अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III अगले सप्ताह से भारत सहित चार देशों की यात्रा शुरू करेंगे.

यह यात्रा अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजकीय यात्रा से पहले हो रही है.

पेंटागन ने गुरुवार को रक्षा मंत्री की अगले सप्ताह जापान, सिंगापुर, भारत और फ्रांस की यात्रा की घोषणा की. उसने कहा कि ऑस्टिन अमेरिका-भारत प्रमुख रक्षा भागीदारी को मजबूत करने की कवायद के तौर पर नई दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत अमेरिका-भारत प्रमुख रक्षा साझेदारी का आधुनिकीकरण जारी रखे हुए हैं.

पेंटागन ने कहा, ‘‘यह यात्रा नए रक्षा नवाचार और औद्योगिक सहयोग की शुरुआत तथा अमेरिकी और भारतीय सेनाओं के बीच परिचालन सहयोग का विस्तार करने के लिए चल रहे प्रयासों में तेजी लाने का अवसर प्रदान करती है.’’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

ऑस्टिन हिंद-प्रशांत क्षेत्र की अपनी सातवीं आधिकारिक यात्रा के तौर पर जापान से अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे. तोक्यो में उनकी योजना जापान के रक्षा मंत्री यासुकासु हमादा और अन्य वरिष्ठ नेताओं तथा जापान में तैनात अमेरिकी सैनिकों से भी मुलाकात करने की है.

वहां से ऑस्टिन सिंगापुर जाएंगे जहां वह सामरिक अध्ययन के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्थान (आईआईएसएस) के 20वें ‘शंगरी-ला संवाद’ को संबोधित करेंगे.

सिंगापुर के बाद ऑस्टिन नई दिल्ली जाएंगे और फिर फ्रांस जाकर डी-डे (नॉरमैण्डी पर हमले के 79वें वर्ष) पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे.


यह भी पढ़ें: भारत के साथ सबसे अहम प्राथमिकताओं पर काम करता है अमेरिका: मैथ्यू मिलर


share & View comments