Monday, 27 June, 2022
होमविदेशअमेरिका ने भारत-चीन के सीमा विवाद के शांतिपूर्वक हल का किया समर्थन, बीजिंग के प्रयासों पर जताई चिंता

अमेरिका ने भारत-चीन के सीमा विवाद के शांतिपूर्वक हल का किया समर्थन, बीजिंग के प्रयासों पर जताई चिंता

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर चल रही बातचीत पर प्राइस ने कहा कि अमेरिका इस स्थिति के शांतिपूर्वक हल का समर्थन करता है.

Text Size:

वाशिंगटन: अमेरिका ने चीन पर अपने पड़ोसियों को धमकाने को लेकर चिंता जताई है और भारत-चीन के बीच चल रहे मौजूदा सीमा विवाद के शांतिपूर्वक हल का समर्थन किया है.

प्रेस ब्रीफिंग में यूएस स्टेट प्रवक्ता नेड प्राइ ने कहा, ‘हम बीजिंग के अपने पड़ोसियों को धमकाने के पैटर्न को लेकर चिंतित हैं. हमेशा की तरह, हम अपने दोस्तों के साथ रहेंगे और अपने सहयोगियों के साथ मिलकर सुरक्षा को बढ़ावा देंगे, जो कि इस मामले में इंडो-पैसिफिक है.’

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर चल रही बातचीत पर प्राइस ने कहा कि अमेरिका इस स्थिति के शांतिपूर्वक हल का समर्थन करता है.

उन्होंने कहा, ‘हम नजदीक से स्थिति को मॉनिटर कर रहे हैं. हमें मालूम है कि भारत और चीन सरकार के बीच वार्ता चल रही है और हम सीधी बातचीत का समर्थन करते हैं.’

प्राइस ने अमेरिकी स्टेट सेक्रेटरी एंटनी ब्लिंकन और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की वार्ता का भी हवाला दिया और कहा कि यूएस-भारत की रणनीतिक साझेदारी व्यापक है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

भारत-अमेरिका की साझेदारी पर स्टेट प्रवक्ता ने कहा, ‘समन्वय बढ़ाने के लिए हम सरकार के उच्च स्तर पर बातचीत जारी रखेंगे और हमें उम्मीद है कि इसमें मजबूती आएगी.’

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मुद्दों पर भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय परामर्श के बाद ये बयान आया है. वहीं भारत-चीन में एक तरफ एलएसी पर तनाव बना हुआ है.

विदेश मंत्रालय के अनुसार, चीन के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने चीन के पक्ष को ‘यूएनएससी के अपने कार्यकाल में भारत की प्राथमिकताओं’ के बारे में जानकारी दी.

भारत-चीन के बीच पिछले साल अप्रैल-मई से ही एलएसी पर विवाद चल रहा है. दोनों देशों के बीच इसे लेकर कई दौर की वार्ता हो चुकी है.


यह भी पढ़ें: UP के कासगंज में अवैध शराब से जुड़े माफियाओं को पकड़ने गई पुलिस पर हमला, सिपाही की मौत


 

share & View comments