news on international politics
चीन में 2017 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ. फाइल फोटो | ब्लूमबर्ग
Text Size:
  • 6
    Shares

बीजिंग: अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध को समाप्त करने के लिए वार्ता का तीसरा दौर गुरुवार को बीजिंग में जारी है. दोनों पक्ष 1 मार्च की डेडलाइन से पहले अपने मतभेदों को दूर करने के लिए प्रयत्नशील हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के उप-प्रधानमंत्री ल्यू हे, अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर और अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन मनचिन की अध्यक्षता में हुए एक समारोह के बाद उच्चस्तरीय आर्थिक और व्यापार वार्ता जारी है. दोनों पक्षों के बीच यह वार्ता शुक्रवार तक जारी रहेगी.

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के बीच सोमवार से बुधवार के बीच तैयारी संबंधी कई बैठकें हुई हैं. विश्लेषकों का मानना है कि वॉशिंगटन की मांगों के कारण दोनों पक्षों के बीच तीसरे दौर की इस वार्ता के किसी अंतिम नतीजे तक पहुंचने की संभावना नहीं है.

इससे पहले जनवरी के अंत में वॉशिंगटन में हुई वार्ताओं में हालांकि, इस मुद्दे पर महत्वपूर्ण प्रगति की पुष्टि की गई थी. अमेरिका ने चीनी सामान पर 250 अरब डॉलर का शुल्क लगा दिया था, जिसके बाद बीजिंग ने भी प्रतिक्रियास्वरूप अमेरिकी उत्पादों पर 110 अरब डॉलर का शुल्क लगा दिया था.

1 दिसंबर को ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग 90 दिनों के लिए व्यापार युद्ध विराम पर सहमत हुए थे, ताकि इस बीच दोनों देशों के बीच इस मुद्दे पर वार्ता हो सके.


  • 6
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here