Thursday, 26 May, 2022
होमविदेशअमेरिका ने सऊदी अरब के 76 लोगों पर लगाया नया वीजा प्रतिबंध 'खशोगी बैन'

अमेरिका ने सऊदी अरब के 76 लोगों पर लगाया नया वीजा प्रतिबंध ‘खशोगी बैन’

सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान द्वारा पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की मंजूरी वाली अमेरिकी रिपोर्ट आने के बाद ये निर्णय लिया गया है.

Text Size:

नई दिल्ली: अमेरिका ने सऊदी अरब के 76 लोगों पर वीजा प्रतिबंध लगाया है जिनके बारे में माना जा रहा है कि वो विदेशों में अपने खिलाफ बोले जा रहे लोगों को धमकाते थे.

सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान द्वारा पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या की मंजूरी वाली अमेरिकी रिपोर्ट आने के बाद ये निर्णय लिया गया है. अमेरिका के राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकेन ने नए वीजा प्रतिबंधों की घोषणा की जिसका नाम ‘खशोगी बैन’ दिया गया है.

ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने स्पष्ट किया है कि सऊदी अरब के साथ रिश्तों में अमेरिकी मूल्य दिखने चाहिए.

बयान में कहा गया, ‘एक्टिविस्ट, विरोधियों और पत्रकारों के खिलाफ सऊदी अरब की कार्रवाई खत्म होनी चाहिए. अमेरिका इस सहन नहीं कर सकता.’

दो अक्टूबर 2018 को खशोगी की मौत के बाद अमेरिका में दोनों राजनीतिक पार्टियों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गुस्सा जाहिर किया गया था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

खशोगी को सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान का कड़ा आलोचक माना जाता था. हालांकि, अभी तक इस निष्कर्ष को आधिकारिक रूप से सार्वजनिक नहीं किया गया है.

रिपोर्ट ऐसे समय सामने आयी है, जब एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सऊदी के नरेश सलमान से शिष्टाचार वार्ता की थी.


यह भी पढ़ें: सऊदी के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान ने पत्रकार खशोगी की हत्या की मंजूरी दी थी: अमेरिकी रिपोर्ट


 

share & View comments