scorecardresearch
Wednesday, 10 July, 2024
होमविदेशविक्रमसिंघे, डलास और अनुरा कुमार- श्रीलंका में कौन बनेगा राष्ट्रपति, वोटिंग जारी

विक्रमसिंघे, डलास और अनुरा कुमार- श्रीलंका में कौन बनेगा राष्ट्रपति, वोटिंग जारी

श्रीलंका में विपक्ष नेता साजिथ प्रेमदास ने मंगलवार को कहा कि देश का अगला राष्ट्रपति चाहे जो भी बने लेकिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी राजनीतिक दलों को श्रीलंका को आर्थिक संकट से बाहर निकलने में मदद करते रहना चाहिए.

Text Size:

नई दिल्ली: श्रीलंका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. संसद का सत्र सुबह दस बजे शुरू हो गया.

देश में अब तक के सबसे भीषण आर्थिक संकट से निपटने में सरकार की नाकामी के बाद लोगों के सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने के बाद देश छोड़कर भागे गोटबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद नए राष्ट्रपति के लिए चुनाव हो रहा है.

राष्ट्रपति पद के लिए मुकाबला तीन उम्मीदवारों के बीच है.

कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, डलास अल्हाप्पेरुमा और वामपंथी जनता विमुक्ति पेरामुना (जेवीपी) के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके को मंगलवार को सांसदों द्वारा 20 जुलाई के राष्ट्रपति चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों के रूप में प्रस्तावित किया गया था.

एसएलपीपी के अध्यक्ष जी एल पीरिस ने मंगलवार को कहा था कि सत्तारूढ़ श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) पार्टी के अधिकतर सदस्य इससे अलग हुए गुट के नेता अल्हाप्पेरुमा को राष्ट्रपति पद के लिए और प्रमुख विपक्षी नेता सजित प्रेमदासा को प्रधानमंत्री पद के लिए चुने जाने के पक्ष में हैं.

गौतलब है कि, ‘श्रीलंका में विपक्ष नेता साजिथ प्रेमदास ने मंगलवार को कहा कि देश का अगला राष्ट्रपति चाहे जो भी बने लेकिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी राजनीतिक दलों को श्रीलंका को आर्थिक संकट से बाहर निकलने में मदद करते रहना चाहिए.’

वही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ‘गेंद श्रीलंका और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पाले में है और वह आपस में चर्चा कर रहे हैं. उन्हें एक समझौते की जरूरत है, फिर हम (भारत) देखेंगे कि हम क्या सहायक भूमिका निभा सकते हैं.’



 

share & View comments