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Friday, 17 May, 2024
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झुका पाक, बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय विमानों के लिए बंद एयरस्पेस खोला

पाकिस्तान के बाद, भारत ने सामान्य हवाई यातायात संचालन शुरू करने वाले नोटम (NOTAM) को संशोधित किया.

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नई दिल्लीः भारत-पाकिस्तान के संबंध एक बार फिर थोड़े सामान्य होते दिख रहे हैं. पाकिस्तान ने मंगलवार को हवाई क्षेत्र से सभी प्रतिबंधों हटाने के लिए एयरमैन (NOTAM) को एक नोटिस जारी किया है. अधिकारियों ने बताया कि भारत ने भी इसके तुरंत बाद एक संशोधित नोटम जारी किया है. इसके साथ, भारत और पाकिस्तान के बीच सभी उड़ान सूचना क्षेत्रों से सामान्य हवाई यातायात संचालन फिर से शुरू हो गया है.

हर दिन 6 करोड़ रुपये का नुकसान

पाकिस्तान द्वारा भारतीय एयरलाइनों के लिए अपने पूर्वी हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध जारी रखने के कारण देश की राष्ट्रीय विमान कंपनी एयर इंडिया ने 27 फरवरी से अब तक 4 महीनों में 720 करोड़ रुपये गंवाना पड़ा. कंपनी के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि फरवरी के बाद से, एयर इंडिया को कुछ मार्गों पर उड़ानों को रद्द करने और कुछ अन्य उड़ानों के मार्ग फिर से तय करने के कारण हर दिन लगभग 6 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है.

फरवरी में बालाकोट हमले के बाद पहली बार सभी नागरिक यातायात के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोला है. पाकिस्तान उड्डयन प्राधिकरण के अनुसार ‘तत्काल प्रभाव से, पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खुला है, जो एटीएस मार्गों पर चालू है. प्राधिकरण ने एयरमेन (NOTAM) को इसके लिए एक नोटिस जारी किया है.
पाकिस्तान ने पहले दावा किया था कि वह वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र नहीं खोलेगा जब तक कि भारत अपने लड़ाकू जेट विमानों को भारतीय एयरबेसेज से आगे भेजना नहीं रोकता.

26 फरवरी को बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकी शिविर पर भारतीय वायु सेना द्वारा हवाई हमले किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ पूर्वी सीमा पर अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था.

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जेएम-के आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों की जान चली गई थी. इसके जवाब में भारत ने आतंकी कैंप पर हमला किया था.

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अप्रैल के मध्य में, पाकिस्तान ने भारत से पश्चिम की ओर जाने वाली उड़ानों के लिए अपने 11 हवाई मार्गों में से एक खोला है- एयर इंडिया और तुर्की एयरलाइंस जैसी एयरलाइंस ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.

मार्च में, पड़ोसी देश ने आंशिक रूप से अपना हवाई क्षेत्र खोला, लेकिन भारतीय विमान को अपने हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी.

तब से, भारतीय हवाई क्षेत्र का उपयोग करने वाले विदेशी यात्रियों को महंगा चक्कर लगाने के लिए मजबूर किया गया है क्योंकि वे पाकिस्तान के ऊपर से उड़ान नहीं भर सकते थे. मार्ग बंद होने से मुख्य रूप से यूरोप से दक्षिण पूर्व एशिया की उड़ानें प्रभावित होती हैं.

पाकिस्तान एक महत्वपूर्ण उड्डयन गलियारे के बीच में है, जिसके कारण हवाई क्षेत्र पर प्रतिबंध, जो लंबे समय से जारी है, प्रति दिन सैकड़ों वाणिज्यिक उड़ानों पर प्रभाव डालता है, उड़ान का समय बढ़ाता है, साथ ही साथ एयरलाइनों के लिए ईंधन की लागत भी.

(न्यूज एजेंसी एएनआई के इनपुट्स के साथ)

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